Amazon Seller कैसे बने? पूरी जानकारी

अगर ऑनलाइन सामान खरीदने की बात आती है, तो लोग Amazon के वेबसाइट पर जाते हैं। पर क्या लोग कभी यह नहीं सोचते कि आखिर Amazon पर समान आता कहां से है।

दोस्तों Amazon एक बाजार की तरह होता है। जहां पर लोग अपने सामान को डाल कर रखते हैं और उस समान को जिस प्राइस में बेचना चाहते हैं, वह भी डाल कर रखते हैं। और अगर लोगो को प्रोडक्ट पसंद आता है, तो लोग उसे खरीदते हैं। अब आप लोग सोच रहे होंगे कि अगर amazon के साइट पर समान बेचना चाहें तो किस तरह से Amazon के जरिए सामान बेच सकते हैं। आज के इस पोस्ट में हम Amazon Seller Kaise Bane ? (अमेज़न सेलर कैसे बने ?) इस बारे में थोड़ी बात करेंगे।

Amazon Seller बने? जाने हिंदी में

Amazon सेलर बनने के लिए यानी कि Amazon के वेबसाइट से प्रोडक्ट बेचने के लिए आपको कुछ चीजों को जानना जरूरी है। और कुछ चीजों का होना भी बहुत जरूरी है। जैसे, आपके पास कोई बिजनेस प्रूफ या लाइसेंस होना चाहिए। और साथ ही आपके पास GST नंबर का होना भी बहुत जरूरी है। साथ ही आपके पास बेचने के लिए यूनीक प्रोडक्ट्स भी होने चाहिए। और सबसे जरूरी, आपके पास थोड़ा बहुत ऑनलाइन सेलर बनने की नॉलेज भी होनी चाहिए।

amazon seller kaise bane
amazon seller kaise bane

आप जब Amazon के वेबसाइट के पेज को ओपन करेंगे। तो उसमें बहुत सारी इंफॉर्मेशन होगी। आपको उन Information को ठीक से पढ़ना पड़ेगा। जैसे कि आपका पैन कार्ड, बिजनेस का नाम, इसके अलावा आप किस नाम से बिजनेस स्टार्ट करना चाहते हैं, फॉर्म का नाम और इसके अलावा भी आप जो प्रोडक्ट बेचना चाह रहे हैं उस प्रोडक्ट क़ा कैटेगरी क्या है आदि, यह सारी Details बहुत जरूरी होती है। Amazon सेलर बनने के लिए।

इसके बाद अगर आप जानना चाहते है की Amazon Seller कैसे बनते है ? या फिर आप Amazon सेलर बनना चाहते हैं तो आप जो समान बेचेंगे उस में होने वाले profit का थोड़ा सा हिस्सा आपको Amazon को भी देना पड़ता है। यह हिस्सा आपको कमीशन के रूप में देना होगा। और अगर आपका प्रोडक्ट सेल नहीं हो रहा तो आपको Amazon को कोई कमीशन नहीं देना पड़ेगा। इसके अलावा Amazon सेलर बनने के लिए आपको Easy Ship के बारे में पता होना चाहिए। आप Easy Ship के द्वारा Amazon से पैसे कमा सकते हैं। यानी कि Amazon सेलर बन सकते हैं। आइए अब Easy Ship के बारे में जान लेते हैं।

Easy Ship क्या होता है?

Easy Ship, Amazon का ही एक सर्विस होता है, जिसमें सेलर amazon.in पर अपनी प्रोडक्ट देते हैं। ऐसे में Amazon सेलर को सिर्फ अपना ऑर्डर पैक करना होता है। उसके बाद Amazon ऑर्डर को पहुंचाने से लेकर कस्टमर सर्विस सब की जिम्मेदारी खुद लेता है। Amazon आपके ऑर्डर को कस्टमर के घर तक डिलीवरी करता है।

अगर आप चाहे तो उस ऑप्शन को भी चूस कर सकते हैं जिस ऑप्शन में आप अपने सामान को कस्टमर तक खुद पहुंचा सकते हैं। साथ ही Amazon कस्टमर केयर, प्रोडक्ट की डिलीवरी, जरुरत पड़ने पर आर्डर की वापसी जैसी और भी कई प्रतिक्रियाओ की सारी जिम्मेदारी लेता है।

तो आइए जानते हैं Amazon सेलर बनने के लिए आपको कौन-कौन से जरूरी डॉक्यूमेंट्स की आवश्यकता है —

Amazon सेलर बनने के लिए जरुरी दस्तावेज़ ( Documents For Becoming Amazon Seller)

अगर आप Amazon के जरिए कस्टमर तक अपना सर्विस पहुंचाना चाहते हैं। यानी कि समान बेचना चाहते हैं तो, आपको अपनी कंपनी का एक नाम रखना होगा और जो समान आप Amazon के जरिए अपने कस्टमर तक पहुंचना चाहते हैं। उस समान का एक यूनीक आईडी भी आपको देना पड़ेगा।

  • कंपनी का नाम और जो सामान बेच रहे हैं, उसका यूनीक आईडी।
  • कंपनी का पता।
  • समान बेचने वाले का पेन कार्ड।
  • टेक्स नंबर (VAT/CST/TIN)।
  • बैंक अकाउंट।

आइये अब जानते है, अमेज़न पर सामान बचने के लिए amazon seller account kaise banaye के बारे में।

Amazon Seller Account Kaise Banaye ?(Amazon सेलर के लिए रजिस्टर कैसे करें ?)

स्टेप-1

सबसे पहले ब्राउज़र में जाकर https://services.amazon.in/ को सर्च करके खोलें। आपके सामने Amazon का पेज ओपन होगा।

स्टेप-2

नए पेज में आप देख सकेंगे Register Now का एक Option होगा। आप उसे सिलेक्ट करें और सेलेक्ट करने के बाद आपके सामने एक दूसरा पेज ओपन होगा।

स्टेप-3

उसके बाद आप देख सकेंगे, उस पेज पर  “Amazon Sginup From” का एक न्यू फॉर्म ओपन होगा। उसमें आपको अपने जो Legal Details है, उसको भरना पड़ेगा। डिटेल्स जैसे आपका नाम या आपकी कंपनी का नाम इत्यादि।

स्टेप-4

उसमें आप अपने सारे डिटेल्स को ध्यान से फील करें, CheckBox को चेक करें और लीगल नेम के ऑप्शन में आप कंपनी का नाम डालें। अगर आप खुद सेलर है तो, आप अपना नाम डालें। अगर आपकी कंपनी नहीं है यानी कि अगर आप खुद ही एक सेलर है तो ही आप खुद का नाम भरे फिर उसके बाद आप कंटिन्यू के बटन को पर क्लिक करें।

स्टेप-5

एक नया Page ओपन होगा। उसमें आप अपना मोबाइल नंबर डाले। मोबाइल नंबर डालने पर आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी जाएगा और जो ओटीपी जाएगा उसे डालकर आप कंफर्म पर क्लिक करें।

स्टेप- 6

इस पेज में आप जो प्रोडक्ट को सेल करना चाहते हैं उसकी केटेगरी का चयन करें। चयन करने के बाद कंटिन्यू के बटन पर क्लिक करें।

स्टेप-7

अब आपके सामने एक दूसरा पेज ओपन होगा। इस पेज में आपको Tax details भरना होगा। Tax details जैसे Pan Card का नंबर और GSTIN नंबर डालना होगा। सेव के बटन पर क्लिक करें।

स्टेप-8

इसके बाद आपके सामने फिर एक page open होगा। जिसमें आपको अपने प्रोडक्ट के अनुसार उस में लगने वाले GST Tax को चूस करना होगा। Choose करने के बाद आप Next के बटन पर क्लिक करें।

स्टेप-9

उसमें आपसे आपका Signature मांगा जायेगा। आप देख सकेंगे, उसमें एक विकल्प दिया हुआ होगा Signature अपलोड का। आपको उसमें अपना Signature अपलोड कर देना है। फिर “Launch Your Business” के Option पर क्लिक करें।

स्टेप-10

अब आपका रजिस्ट्रेशन हो चुका है। रजिस्ट्रेशन पूरा हो जाने के बाद आपके पास अकाउंट अप्रूवल का एक ईमेल आएगा। अब आप Catalogue में जाकर Add Products पर क्लिक करके अपने प्रोडक्ट को शामिल कर सकते हैं। यानी कि जिन प्रोडक्ट को आप सेल करना चाहते हैं उन प्रोडक्ट को Add कर सकते हैं। अब आप Amazon पर सेल करने के लिए तैयार हैं। इससे आप अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं।

आशा करता हूं यह (Amazon Seller Kaise Bane ?)जानकारी आप लोगो के लिए Helpful रही, मिलते हैं अपने Next Article में।

ये भी जाने-

Leave a Comment