Make ringtone of your name | अपने नाम की रिंगटोन कैसे बनाएं और डाउनलोड करें?

हमारे बहुत सारे दोस्त ऐसे हैं, जो अपने नाम की रिंगटोन अपने मोबाइल में सेट करना चाहते हैं और दोस्तों के सामने अपनी एक अलग इमेज क्रिएट करना चाहते हैं। लेकिन दिक्कत यह है कि उनको अपने नाम की रिंगटोन कैसे बनाएं (apne naam ki ringtone kaise banaye) पता ही नहीं है। आजकल बहुत सारे वेबसाइट्स पर बहुत सारे आर्टिकल्स उपलब्ध है, जिसमें अपने नाम की रिंगटोन बनाना सिखाया गया है और मैं भी इसी Topic पर एक आर्टिकल लेकर आपके सामने उपस्थित हूँ।

बाकी Websites का तो नहीं पता लेकिन मैं इतनी Guaranty जरूर दे सकता हु कि इस आर्टिकल से आपको सिर्फ सही और अच्छी जानकारी ही प्राप्त होगी। जिसके बाद, आपके लिए अपने नाम का रिंगटोन बनाना बहुत आसान हो जायेगा।

आज के पोस्ट में, मैं आपको कुछ App और कुछ Website के बारे में बताऊंगा, जिस पर जाकर आप अपने नाम का रिंगटोन बना सकते हैं या फिर आप बताए गए ऐप को डाउनलोड करके भी आप अपने नाम का रिंगटोन बना सकते हैं। तो चलिए शुरू करते हैं।

अपने नाम की रिंगटोन कैसे बनाएं?

सबसे पहले हम आपको जिस वेबसाइट का नाम बता रहे हैं, वह है –

apne naam ki ringtone kaise banaye
apne naam ki ringtone kaise banaye

1. FDMR से अपने नाम की रिंगटोन बनाएं

अपने नाम की रिंगटोन बनाने के लिए सबसे पहले “FDMR” के वेबसाइट पर चले जाएं ।

  1. वेबसाइट पर जाने के बाद आपको Search ringtone का ऑप्शन दिखाई देगा। आप उस पर क्लिक करें।
  2. फिर आप देखेंगे कि उसमें एक न्यू पेज ओपन होगा और उसमें एक सर्च बॉक्स दिखाई देगा। सर्च बॉक्स में अपना नाम डालकर Search के बटन पर क्लिक करें।
  3. फिर आपके सामने, आपके नाम वाले बहुत सारे रिंगटोन खुल जाएंगे आप उन्हें सुनकर चेक कर ले और अपने पसंद अनुसार रिंगटोन के लिंक पर क्लिक करें।
  4. क्लिक करने के बाद वहां पर एक न्यू पेज ओपन होगा और उसमें डाउनलोड का ऑप्शन आएगा। आप Download Riingtone के ऑप्शन पर क्लिक करके Ringtone को डाउनलोड कर लें। इस छोटे से प्रोसेस को करके आप अपने नाम की रिंगटोन बना सकते हैं। अब आइये दूसरे Method के बारे में जानते हैं ।

2. BESTWAP से अपने नाम की रिंगटोन बनाएं

BESTWAP” रिंगटोन बनाने वाली दूसरी वेबसाइट है। अपने नाम की रिंगटोन बनाने के लिए BESTWAP बहुत अच्छी वेबसाइट मानी जाती है। इसमें अपने नाम का Ringtone डाउनलोड करने के लिए अलग अलग category दी हुई रहती है।

इसमें आप अपने मनपसंद MP3 song , video, movie, new pop, Trailer video इत्यादि के साथ और भी बहुत कुछ डाउनलोड कर सकते हैं। इस वेबसाइट की खास बात यह है कि इसमें ringtone के साथ बैकग्राउंड म्यूजिक भी सेट कर सकते है। आइये जानते हैं कि BWSTWAP से अपने नाम का ringtone कैसे डाउनलोड करें।

  1. सबसे पहले आप www.bestwap.in पर जाए।
  2. “Your name ringtone” पर क्लिक करें।
  3. अब आपके सामने एक न्यू पेज ओपन होगा। अगर आप सभी कॉल पर एक ही ringtone यूज़ करना चाहते हैं। तो Hindi Ringtone With Name के option पर Click करें। लेकिन अगर आप अलग-अलग रिंगटोन सेट करना चाह रहे हैं यानि की अपने नाम के साथ call करने वाले के नाम को भी ऐड करना चाहते हैं। तो Hindi Ringtone With Caller Name के option को सेलेक्ट करें।
  4. हिंदी ringtone पर क्लिक करने के बाद your name के ऑप्शन पर अपना नाम डालें। यानी कि जिस नाम का रिंगटोन बनाना चाहते हैं वह नाम डालें।
  5. उसके बाद सेलेक्ट म्यूजिक पर क्लिक करके अपने पसंदीदा म्यूजिक को सेलेक्ट कर ले।
  6. म्यूजिक सेलेक्ट करने के बाद “click here to make” पर क्लिक करें।
  7. और फिर प्ले के बटन पर क्लिक करके आप अपने नाम के रिंगटोन को सुन सकते हैं।

इसके बाद आपके नाम की रिंगटोन बन जाएगी। ringtone को डाउनलोड करने के लिए बगल में 3 dot के ऑप्शन पर क्लिक करें। क्लिक करने के बाद आपको डाउनलोड का ऑप्शन दिखाई देगा। उस पर क्लिक करके आप अपने नाम की रिंगटोन को डाउनलोड कर सकते हैं।

3. Prokerala.Com में अपने नाम की रिंगटोन बनाएं

अब बात करते हैं Prokerala.com के बारे में। अपने नाम का ringtone बनाने के लिए यह भी एक बहुत बढ़िया वेबसाइट है। इस वेबसाइट से आप अपने नाम के रिंगटोन को अच्छे तरीके से Customize भी कर सकते हैं। क्योंकि इसमें Customize ringtone के बहुत सारे ऑप्शन दिए हुए रहते हैं।

  1. अपने नाम से ringtone बनाने के लिए सबसे पहले आप https://www.prokerala.com/downloads/name-ringtones/ के website पर जाये
  2. उसके बाद Enter your name के box में अपना नाम टाइप करें। और फिर साइड के Search Button पर क्लिक करें।
  3. Search करने के बाद डाउनलोड के बटन पर क्लिक करके आप रिंगटोन को डाउनलोड कर सकते हैं और प्ले के बटन पर क्लिक करके आप रिंगटोन को सुन सकते हैं।
  4. और अगर आप अपने Ringtone को Customize भी करना चाहते हैं। तो वहां पर Customize के option पर क्लिक करके अपने Ringtone को Customize भी कर सकते हैं।

आइए अब जानते हैं अपने नाम की Ringtone बनाने वाले Software के बारे में। अपने नाम का Ringtone बनाने के लिए ऐसे तो बहुत सारे Apps मिल जाएंगे। लेकिन मैं आपको एक बेस्ट ऐप के बारे में बताऊंगा। जिसमें आपको अपने नाम की Ringtone बनाने के लिए बहुत सारे फीचर्स मिलेंगे और उनको यूज करके आप अपने मन मुताबिक Ringtone को Customize भी कर सकते हैं।

4. My Name Ringtone Maker

अपने नाम की Ringtone बनाने के लिए My Name Ringtone Maker एक अच्छा एप है। इस App में आप बहुत से language में अपने नाम की Ringtone बना सकते हैं। इस ऐप में बहुत सारे Man और Woman की आवाज मिलती है। आप अपने अनुसार आवाज भी चुन सकते हैं। इसमें Flashing Alert Setting का भी Option रहता है। आइए अब जान लेते हैं, कि आप इस एप से कैसे अपने नाम की Rington बना सकते हैं।

  1. सबसे पहले आप “My Name Ringtone Maker” को अपने मोबाइल में डाउनलोड कर ले और उसे इंस्टॉल कर लें। इंस्टॉल करने के बाद उस ऐप को ओपन करें।
  2. ओपन करने के बाद “Tap to start” के बटन पर क्लिक करें।
  3. उसके बाद आपके सामने Ringtone Cutter/ Maker, My Name Ringtone Maker, Voice Changer का ऑप्शन दिखाई देगा।
  4. आपको My Name Ringtone Maker पर क्लिक करना है। क्लिक करने के बाद आपसे कुछ Permission मांगे जाएंगे। आपको सारे परमिशन को Allow कर देना है।
  5. अब आप को “Creat new” पर क्लिक करना है। आपके सामने अब एक नया पेज ओपन होगा।
  6. वहां पर “Add Prefix” करके, आप अपने नाम के आगे क्या बुलाना चाहते हैं उसे सेट कर सकते हैं जैसे – Hi, Mister, Miss, Dear, Doctor, Cornel, Chief, officer इत्यादि।
  7. उसके बाद नाम के ऑप्शन में आप अपना नाम डालें। फिर आप अपने नाम का Ringtone बना सकते हैं।
  8. उसके बाद आप Volume को Left, Right करके उसको भी ठीक कर सकते हैं। अब आप “Add Prefix” पर क्लिक करें । फिर आपके नाम के बहुत सारे Ringtone दिखाई देंगे।
  9. अब जो ringtone आपको पसंद हो, आप उसे सिलेक्ट कर ले और डाउनलोड करके नीचे Save के Button पर क्लिक करके सेव कर ले।

अब जरूर आप लोग जानना चाह रहे होंगे कि अपने नाम से Ringtone बनाने पर, फोन आने पर कैसा Ringtone बजेगा। तो चलिए अब जान लेते हैं अपने नाम से Ringtone बनाने के  बाद कॉल आने पर बजने वाले Ringtone के Styles को —

  • “आपका नाम” आपका फोन बज रहा है ।
  • “आपका नाम” आपका फोन आया है ।
  • मिस्टर “आपका नाम” आपका फोन बज रहा है।
  • मिस्टर “आपका नाम” फोन उठाइए आपका फोन आया है।
  • डियर  “आपका नाम” आपका फोन आया है।
  • “आपका नाम” आपका फोन आया है।
  • Your phone is ringing “आपका नाम”।
  • “आपका नाम” प्लीज फोन उठाइए आपका फोन आया है।
  • Hey “आपका नाम” your phone is ringing .
  • Hi “आपका नाम” your phone is ringing .

जैसा कि हमने बताया कि अपने नाम से Ringtone बनाने वाले बहुत सारे softwares है। अब आइए जान लेते हैं, अपने नाम का Ringtone बनाने वाले कुछ और softwares के नाम —

5. अपने नाम का Ringtone बनाने वाले software

  • Ringtone maker
  • My name ringtone maker
  • Hindi name ringtone
  • Hindi name ringtone maker
  • My name ringtone
  • DJ ringtone maker maker
  • Name ringtone maker
  • love video  ringtone maker
  • FDR DJ name mixer and maker
  • Set caller tune new ringtone
  • Call name ringtone
  • Caller name best ringtone maker
  • Caller name ringtone maker
  • SMS Ringtone for Android

आज आपने क्या सीखा ?

आजकल हर किसी के पास एटीट्यूड होता है और कोई भीड़ में सबसे अलग दिखना चाहता है ऐसे में लोग अपना Smartness दे के अलग-अलग तरीके ढूंढते रहते हैं। कुछ लोग अपने मोबाइल में अपने नाम का रिंगटोन लगाकर अपनी कुलनेस लोगों को दिखाना चाहते हैं लेकिन अपने नाम की रिंगटोन लगाने के लिए नॉलेज की जरूरत। ज्ञान के बिना कोई भी काम नहीं हो सकता।

इसीलिए आप लोगों की मदद करने के उद्देश्य से मैंने यह आर्टिकल आप लोगों के लिए लिखा है। आशा करता हूं आप लोगों ने मेरी पोस्ट पूरा पढ़ा होगा और आप लोगों को दिए गये Methods पसन्द भी आए होंगे। अब इस आर्टिकल को ज्यादा से ज्यादा शेयर करें, लाइक करें और कमेंट करें।

ये भी जाने-

Leave a Comment