BharatPe App क्या है? BharatPe App कैसे इस्तेमाल करें?

BharatPe App, बहुत ज्यादा हेल्पफूल और आसान Online Payment Accept System है, जो मदद करता है आपको अपने कस्टमर द्वारा किए गए किसी भी तरह के डिजिटल पेमेंट को सीधे अपने बैंक अकाउंट में Accept करने में।

Bharatpe कंपनी ने अपने व्यापारियों को डिजिटल भुगतान में सक्षम बनाने के लिए UPI App पेश किया है। आज हम आपको BharatPe App के बारे में बताएंगे। आज हम आपको बताएंगे की BharatPe App पर आप अकाउंट कैसे बनाएं और साथ ही BharatPe App को कैसे use करें ? (How To Use Bharatpe App) इत्यादि सारी जानकारी आज हम आपको इस पोस्ट के जरिए बताने वाले हैं।

BharatPe App क्या है?

bharatpe app
bharatpe app

आज के समय में, ऑनलाइन ट्रांजैक्शन में ही हर कोई इंटरेस्ट दिखाता है और अपने जरूरत के अनुसार ऑनलाइन ट्रांजैक्शन का ही मदद लेता है। इस कंपनी का मुख्य उद्देश यही होता है की यह अपने व्यापारियों की ऑनलाइन पेमेंट लेनदेन की हर स्थिति को जानने और सप्लायर को किए गए भुगतान पर अपना नजर रखने साथ ही अन्य आवश्यकताओं को पूरा करने का प्रयास करता है। आज के समय में भारत की Marchent service UPI एप की सेवा बहुत ही तेजी से आगे बढ़ रही है।

https://www.youtube.com/watch?v=QZ_qwZny_0o

इस ऐप को भारत सरकार द्वारा  2016 में लांच किया गया था। BharatPe App डिजिटल मनी ट्रांजैक्शन को बढ़ावा देने के लिए उपयोगकर्ता को अपने पैसे एक बैंक अकाउंट से दूसरे बैंक अकाउंट में  ट्रांसफर करने की सुविधा देता है। यह एप लगभग Android और IOS दोनों डिवाइसों को सपोर्ट करता है।

BharatPe एप के द्वारा आप एक सौ से भी ज्यादा UPI app से पेमेंट लेने की सुविधा पा सकते हैं। आपको इस ऐप से लेन देन करने के लिए किसी प्रकार के KYC करने की भी जरूरत नहीं पड़ती है। और आपको इस ऐप में किसी तरह का चार्ज भी नहीं देना पड़ता है। इस एप के द्वारा आप अपने कस्टमर से पेमेंट एक्सेप्ट कर सकते हैं, बिना किसी चार्ज के।

इस एप के माध्यम से व्यापारी तुरंत Sign Up करके अपने बैंक खाते में अमाउंट प्राप्त कर सकता है। BharatPe App ऑफलाइन विक्रेताओं और व्यवस्थाओं के लिए एक QR-Code आधारित भुगतान ऐप है जो व्यापारियों को BharatPe QR के माध्यम से UPI भुगतान स्वीकार करने की अनुमति देता है।

BharatPe App पर अपना अकाउंट कैसे बनाएं?

BharatPe App पर अकाउंट बनाना बहुत ही Easy होता है। इसके लिए आपका ज्यादा समय और मेहनत भी नहीं लगता है। 5 से 10 मिनट के अंदर ही आप इस में अकाउंट बना सकते हैं।

स्टेप-1

सबसे पहले आप अपने फोन में BharatPe for Marchent लिखकर सर्च करें और एप को डाउनलोड कर लें।

स्टेप-2

अब App को Open कर ले, अगर आप BharatPe App पर Account बनाना चाहते हैं, तो सबसे पहले अपने 10 अंकों वाला मोबाइल नंबर Enter करें और Ok बटन पर क्लिक करें। उसके बाद आपको अपना अकाउंट सेलेक्ट कर लेना है, जिस भी बैंक में आपका अकाउंट है आप उसे सिलेक्ट कर लें।

स्टेप-3  

अब आपको आपका बैंक अकाउंट नंबर, IFSC कोड और Address दिखाई देगा। अगर आप उस अकाउंट को यूज़ करना चाहते हैं तो, उस अकाउंट को सेलेक्ट कर लें और अगर आप दूसरा कोई अकाउंट यूज़ करना चाहते हैं तो नीचे Use A Different Account Number के ऑप्शन पर क्लिक करें।

स्टेप-4

अगर आप किसी और अकाउंट के साथ आगे बढ़ना चाहते हैं तो ‘Use A Different Account Number’ पर क्लिक करके अपने उस बैंक डिटेल्स को एंटर करें, फिर आप Confirm के बटन पर क्लिक करें। अब आपका बैंक अकाउंट लिंक हो चुका है। अब आप continue के button पर क्लिक करें।

स्टेप-5

अब आप अपने बिजनेस की इंफॉर्मेशन को भरे बिजनेस डिटेल्स में जैसे आपके शॉप या बिजनेस का नाम, उसके बाद नीचे केटेगरी को सेलेक्ट करें यानी कि आपका बिजनेस किस कैटेगरी में आता है जैसे कि स्टोर ऑटोमोबाइल, इलेक्ट्रॉनिक, हार्डवेयर, ब्यूटी इत्यादि।

स्टेप-6

अब आपलोग Shop type के Option में Permanent को select करें। अब कंटिन्यू के बटन पर क्लिक करें। सारे Details को Feel करके अब आपको अपने एड्रेस डिटेल्स भरने होंगे आप जिस भी एड्रेस पर QR-Code मंगवाना चाहते हैं वह एड्रेस डाल कर कंफर्म करें।

स्टेप-7

अब आपका काम पूरा हो चुका है। अब 48 घंटे के अंदर आपको आपका QR-Code मिल जाएगा, जिस पर आपके शॉप का नाम होगा। अब जब भी कोई कस्टमर उसके Barcode पर स्कैन करके पैसे भेजेगा तो वह सीधे आपके बैंक अकाउंट में जमा हो जाएगा।

BharatPe App कैसे इस्तेमाल करें?

BharatPe App के रजिस्ट्रेशन प्रोसेस के बारे में जानने के बाद अब चलिए जानते हैं कि आप इसे कैसे यूज कर सकते हैं। इसे कैसे यूज़ किया जाता है, आपको इसके बारे में थोड़ी जानकारी जरूर होनी चाहिए।

Audio Alert:- Mobile के राइट साइड में आपको एक Alert बटन दिख रहा होगा। आप उसे ऑन या ऑफ कर सकते हैं। उस Button को on करने से जब कोई customer आपको पेमेंट करेगा तो आपको उसके द्वारा अलर्ट मिल जाएगा।

BharatPe balance:-  इसके द्वारा आपका दिन भर में कितना अमाउंट कलेक्शन होगा, वह आप इसमें देख सकते हैं।

Settlement:- इसके द्वारा आप अपने अकाउंट के पिछले 15 दिन में हुए सारे ट्रांसफर के डिटेल्स को देख सकते हैं।

Recharge And Bill Payment :- BharatPe App के जरिए आप रिचार्ज कर सकते हैं और किसी भी प्रकार के बिल को पे कर सकते हैं। जैसे कि बिजली का बिल, वाटर बिल और साथ ही सेट ऑफ़ बॉक्स का रिचार्ज इत्यादि।

Loans :- अगर आप चाहे तो आप यहां से लोन भी ले सकते हैं। लोन पर क्लिक करके 12% इंटरेस्ट के साथ आप 5 लाख तक का लोन प्राप्त कर सकते हैं। लोन लेने के लिए आपको सिर्फ अपना पैन कार्ड नंबर और जिस भी शॉप के लिए आप लोन लेना चाहते हैं उस शॉप का पिन कोड डालकर गेट लोन पर क्लिक करें।

BharatPe App के फायदे

  • इस एप से पेमेंट एक्सेप्ट करना बहुत आसान होता है। साथ ही आपको इस एप में ट्रांजैक्शन के बाद कोई चार्ज नहीं देना पड़ता।
  • इस ऐप की मदद से आप ऑनलाइन रिचार्ज और किसी भी प्रकार का बिल पेमेंट कर सकते हैं।
  • इस ऐप के जरिए आप बिना कोई ट्रांजैक्शन फीस और रेंटल चार्ज के स्वाइप मशीन आर्डर कर सकते हैं।
  • इस ऐप के जरिए आप डेढ़ सौ से भी ज्यादा UPI App से Payment Accept कर सकते हैं।
  • इस App से आप Loan कर सकते हैं और वह भी बिना किसी प्रोसेसिंग चार्ज के।

Bharatpe Q&A 

Bharatpe Merchant Customer Care Number क्या है ?
Bharatpe Merchant Customer Care Number :- 888 2555 444 
Bharatpe Merchant Customer Support :- [email protected] 

Bharatpe के Founder कौन है?
Founder of Bharatpe (CEO &Co):- Ashneer Grover .

Bharatpe Brand Ambassador कौन है ? 
Bharatpe Application ने अपने मर्चेंट्स सर्विस को प्रमोट करने के लिए बॉलीवुड के खान सलमान खान को Bharatpe का Brand Ambassador बनाया गया।

Bharatpe Login Or Sign in कैसे करें ?
Bharatpe Login Or Sign in करने के लिए आपको playstore या ios store में जाकर सबसे पहले Bharatpe For Merchants App को DOWNLOAD करना होगा जिसके बाद आप इसमें Login Or Sign in कर सकते हैं।

Bharatpe Loan कैसे लें ?
Bharatpe App से लोन लेने के लिए आपको निरंतर भारतपे QR Code यूज़ में लाना होगा। आप एक या दो महीने तक अपने सभी कस्टमर के पेमेंट्स को Bharatpe QR CODE से ले। इसके  बाद ही आप bharatpe app से लोन लेने के लिए एलिजिबल हो सकते है। आप इस एप्प से 700000 तक के लोन ले सकते हैं।

Bharatpe loan Support queries :- [email protected]

आशा है आप सभी को मेरा यह Article पसंद आया होगा।

ये भी जाने-

Leave a Comment