जानिए SBI YONO App की मदत से बिना ATM Card पैसे कैसे निकाले?

स्टेट बैंक लोगो का एक भरोसेमंद और सुविधाजनक बैंक है जो अपने ग्राहकों के हर तरह की सुख सुविधाओं का ध्यान रखता है। हमेशा अपने ग्राहकों के लिए नए-नए सुविधाएं उपलब्ध करवाते रहता है और यही वजह है कि स्टेट बैंक के सबसे ज्यादा ग्राहक है। आपको जानकर खुशी होगी कि स्टेट बैंक ने हाल ही में बिना एटीएम कार्ड पैसे निकालने का नया सुविधा ग्राहकों के लिए उपलब्ध करवाया है।

जब से एटीएम मशीन का प्रचलन हुआ तब से लोगों की जिंदगी आसान हो गयी। बैंक की लम्बी लाइन के झंझट से बचने के चलते लोगों के जीवन में काफी बदलाव आए और जहां बैंक पासबुक लेकर और हाथ में पकड़कर कर घंटों तक लाइन में खड़ा रहना पड़ता था वहीं अब पैसे निकालने के लिए सिर्फ एक कार्ड की जरूरत पड़ती है।

हम चाहे इंडिया के किसी कोने में क्यों ना रहे अगर एटीएम कार्ड हमारे पास हो तो हम आसानी से पैसे निकाल सकते हैं। लेकिन धीरे-धीरे लोगों को इसमें भी परेशानी आने इस में भी परेशानी आने लगी थी। अब कर भी क्या सकते हैं! लोगों का स्वभाव ही ऐसा होता है कि हमें जितना मिलता है उतना हमें कम ही लगता है। और यह भी सच है कि अभाव की अविष्कार का वजह होता है।

ऐसे में आए दिन नए-नए टेक्निक्स का आविष्कार होना तो बनता है। ऐसा ही और एक आविष्कार स्टेट बैंक ने कर दिया है। जी हां दोस्तों, अब आप लोग बिना एटीएम कार्ड एटीएम मशीन से पैसे निकाल सकते हैं। सही सुना आप लोगों ने बिना ATM card के

कभी-कभी हमारे साथ ऐसा भी होता है कि हम कार्ड ले जाना ही भूल जाते हैं या किसी और काम से अगर कहीं जाए तो वहीं से पैसे निकालने का काम भी निपटा लेना चाहते हैं। लेकिन कार्ड ना होने की वजह से हमें मेहनत दोबारा करनी पड़ती है। कभी-कभी इमरजेंसी आ जाने पर भी पैसे निकालने की जरूरत पड़ जाती है और ऐसे में अगर हम बाहर हो और हमारा कार्ड हमारे साथ ना हो तो हम काफी मुसीबत में पड़ जाते हैं। तो ऐसी ही मुसीबतों को हल करने का उपाय स्टेट बैंक ने निकाल लिया है। तो चलिए जानते हैं कि हम बिना एटीएम कार्ड के एटीएम मशीन से पैसे कैसे निकाल सकते हैं।

बिना ATM Card पैसे कैसे निकाले?
बिना ATM Card पैसे कैसे निकाले?

SBI YONO App की मदत से बिना Card के ATM से पैसे निकाले

अगर आप लोग बिना एटीएम कार्ड के एटीएम से पैसे निकालना चाहते हो तो आपके मोबाइल में एक ऐप होना चाहिए। उस ऐप का नाम है SBI YONO App। योनो एप एक ऐसा ऐप है जिसके माध्यम से SBI बिना एटीएम कार्ड के ही एटीएम से पैसे निकालने की सुविधा देता है। तो अगर आप बिना कार्ड के पैसे निकालना चाहते हो तो सबसे पहले अपने मोबाइल में योनो ऐप डाउनलोड करके इंस्टॉल कर लें। जब आपके मोबाइल में योनो एप इंस्टॉल हो जाए उसके बाद आप लोग नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

YONO App के माध्यम से ATM से पैसे कैसे निकाले

Step1. जब आपके मोबाइल में YONO App इंस्टॉल हो जाए उसके बाद आप ऐप को ओपन करें और “YONO Cash Option” पर क्लिक करें।

Step2. उसके बाद आपको ATM Section पर क्लिक करना होगा।

Step3. फिर आप जितना पैसा निकालना चाहते हैं उस अमाउंट को एंटर करें।

Step4. जैसे ही आप अमाउंट को एंटर कर देंगे वैसे ही आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर योनो कैश ट्रांजेक्शन नंबर आ जाएगा।

बस हो गया आपका आधा काम Complete। अब आप उस योनो कैश ट्रांजैक्शन नंबर और अपनी ATM pin की मदद से कार्डलेस ट्रांजैक्शन कर सकते हैं। अब आपको कोई दिक्कत नहीं आएगी।

Step5. उसके बाद आपको किसी भी नजदीकी ATM मशीन में जाकर योनो कैश के ऑप्शन पर क्लिक करना है। आपको कोई भी कार्ड मशीन के अंदर डालने की जरूरत नहीं है। एटीएम मशीन में ऑटोमेटिक “YONO Cash” का ऑप्शन हर समय शो करते रहता है आपको बस उस ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

Step6. अब आपके मोबाइल में जो नंबर आया है उस नंबर को सही-सही दर्ज करना है।

Step7.  अगले स्क्रीन पर आपको अपना एटीएम पिन डालना होगा एटीएम पिन डालने के बाद आपका पैसा निकल आएगा और आप अपना कैश कलेक्ट कर सकते हैं।

तो है ना आसान बिना कार्ड के एटीएम मशीन से पैसे निकालना। अब आइए यह जानते हैं कि इस एसबीआई योनो ऐप के जरिए हम कितना पैसा निकाल सकते हैं।

कितना पैसा निकाला जा सकता है?

योनो ऐप के जरिए एसबीआई के ग्राहक अधिकतम ₹10000 तक निकाल सकते हैं। जबकि न्यूनतम राशि की सीमा ₹500 है। यानी कि 500 से कम राशि ग्राहक इस ऐप के माध्यम से नहीं निकाल सकते और 10,000 से अधिक अमाउंट भी withdraw नहीं कर सकते।

यह माध्यम कितना सुरक्षित है?

दोस्तों यह सवाल आप सभी के मन में उठ सकता है कि पैसे निकालने का यह माध्यम क्या पूरी तरह से सुरक्षित है। क्या इस माध्यम से पैसे निकालने के बीच डाटा कहीं लीक होने की संभावना तो नहीं है। क्योंकि हालही में जब चाइनीस एप्स पर बैन लगाया गया तब जिस तरह की खबरें आ रही थी कि हमारे मोबाइल का डाटा चोरी हो रहा है ऐसे में यह सवाल ग्राहकों के मन में उठना लाजमी है। ऐसे कई सवाल जो आपके मन में घर कर रहे होंगे, तो आपको हम बता दें कि बिना ATM Card पैसे निकालने का यह कार्डलेस तरीका पूरी तरह से सेफ और सुरक्षित है।

SBI ऐसे ही कुछ भी नहीं करता और अगर एसबीआई ने यह मेथड निकाला है तो बहुत सोच समझ कर ही यह निर्णय लिया होगा। एक तरह से देखा जाए तो यह माध्यम कार्ड के थ्रू पैसे निकालने से भी अधिक सुरक्षित हैं। क्योंकि कार्ड के माध्यम से पैसे निकालते वक्त अगर कार्ड कहीं खो जाए या चोरी हो जाए तो हमारे अकाउंट पर खतरा बनने लगता है। लेकिन इस ऐप के जरिए सब कुछ हमारे कंट्रोल में रहता है और जो योनो कैश ट्रांजैक्शन नंबर हमारे मोबाइल नंबर पर आता है वह भी पूरी तरह से सुरक्षित होता है। यानी कि अगर किसी तरह से वह नंबर Leak भी हो जाए तो 4 घंटे के बाद वह नंबर ऑटोमेटिक बेकार हो जाता है। हम इस तरह से भी सोच सकते हैं, हो सकता है लोग हमारे एटीएम पिन का पता किसी तरह से लगा ले लेकिन पिन के साथ उस नंबर का भी पता लगा पाना किसी के लिए भी संभव नहीं है। और 4 घंटे के बाद नंबर क्योंकि invalid हो जाएगा, इस वजह से इस मेथड की सुरक्षा पर भरोसा और ज्यादा बढ़ जाता है।

SBI ने लागू किए अपने ग्राहकों की सुविधा के लिए कुछ खास नियम

समय के साथ साथ SBI ने कुछ खास नियम अपने ग्राहकों के लिए लागू किए। SBI ने Customers की Life को आसान बनाने के लिए नए नए नियमों को लागू किया है। बैंकों में लाइन लगने की प्रक्रिया को खत्म करने के लिए स्टेट बैंक ने ATM की शुरुआत की। हालांकि ATM की सुविधा का लाभ उठाने के बदले हमें सालाना कुछ अमाउंट बैंक को Pay करना होता है जो हमारे बैंक अकाउंट से सीधे कट जाता है। उसके अलावा भी कुछ नियम है जो हर एक एटीएम यूजर्स को मान कर चलना पड़ता है। लेकिन इन सबके बावजूद भी एटीएम की शुरुआत ने हम सब की लाइफ को बहुत ज्यादा आसान बनाया है। पहले ऐसा होता था कि अगर हम अपने ब्रांच से ही केवल पैसे निकाल सकते थे। लेकिन अब हम इंडिया के किसी भी कोने में क्यों ना रहे वहां से हम अपने से  Account से पैसे निकाल सकते हैं। 

सिर्फ इतना ही नहीं हमें एसबीआई अकाउंट से पैसे निकालने के लिए किसी एसबीआई एटीएम को तलाशने की जरूरत नहीं है। चाहे किसी भी बैंक के एटीएम से हम आसानी से पैसे निकाल सकते हैं चाहे वह ATM HDFC बैंक ICICI बैंक का हो या फिर किसी और बैंक का ही क्यों न हो। क्योंकि एसबीआई ने अपने ग्राहकों के लिए इतनी सारी सुविधाएं दी है इसी वजह से एसबीआई की Popularity सबसे ज्यादा है और इंडिया में सबसे ज्यादा ग्राहक एसबीआई के है।

 इन सब सुविधाओं के अलावा एसबीआई ने लोन की कठिनाइयों को काफी हद तक कम किया है। जहां लोगो को लोन लेने के लिए बैंकों का काफी चक्कर लगाना पड़ता था फिर भी लोन पास नहीं होता था और होने के बाद भी भारी ब्याज चुकाना पड़ता था। वही अब हमें लोन के लिए बिल्कुल भी परेशान नहीं होना पड़ता और लोन पर लगने वाले ब्याज भी थोड़ी राहत देने लायक है। एक और सुविधा जो एसबीआई के ग्राहक होने पर हमें मिलती है वह ये कि यहां पर खाता खोलने से लेकर लेनदेन की प्रक्रिया काफी सरल है। कोई भी SBI में आसानी से खाता खोल सकता है और लेन-देन कर सकता है।

आज आपने क्या सीखा?

आशा करते हैं बिना ATM Card पैसे कैसे निकाले? जानकारी आपको अच्छी तरह से समझ आ गई होगी और अब इस विषय में आपके मन में कोई भी डाउट या सवाल नहीं बचा होगा। इस लेख को ज्यादा से ज्यादा शेयर करें ताकि सभी को SBI के इस खास Feature के बारे में पता चल सके। अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया तो इसको एक लाइक करें आप को कोई सवाल करना हो या आप हमें कोई सुझाव देना चाहते हो तो हमें कमेंट करें। हमें आपके कमेंट का इंतजार रहेगा इस आर्टिकल को पूरा पढ़ने के लिए धन्यवाद। 

यह भी पढ़िए :-

Leave a Comment