Dukaan App क्या हैं? | Dukaan App Review

Dukaan App आजकल तो हर काम डिजिटल हो गया है। ऐसे में डिजिटल शॉप और डिजिटल ट्रांजेक्शन भी काफी बढ़ गया है जिस कारण से ऑनलाइन शॉपिंग की तरफ लोगों का रुझान भी काफी बढ़ने लगा है। वेसे भी लोग हमेशा ऑनलाइन शॉपिंग अधिक करते हैं और कोरोना वायरस के कारण लॉक डाउन में तो लोग होम डिलीवरी और ऑनलाइन शॉपिंग पर ही ज्यादा ध्यान दे रहें है।

ऐसे में बाज़ार में होने वाले दुकानों का काफी लॉस होता है। ऐसे में अगर आपका भी कोई दुकान है लेकिन वह ज्यादा चलता नहीं तो Dukaan App की मदत से आप अपने दुकान की ग्राहकी बढा सकते हैं। तो चलिए Dukaan App क्या हैं? के बारे में जानकारी लेते हैं।

dukaan app kya hai
dukaan app kya hai

Dukaan App क्या है? (what is Dukaan App)

Dukaan App एक ऐसा एंड्राइड Mobile App है, जिसकी मदत से आप घर से ही ऑनलाइन सामान बेच सकते हो, अगर आपका पहले से ही दुकान है या अगर आप चाहे तो अपना ऑनलाइन नया दुकान भी खोल सकते हैं।

अगर आपके पास पहले से ही कोई दुकान है, तो आप चाहे तो उस दुकान को ऑनलाइन ही चला सकते हैं। मान लीजिए आप एक इलेक्ट्रॉनिक दुकान खोल रहे हैं या आपके पास पहले से ही है तो आप अपनी दुकान को Dukaan App पर ऑनलाइन कर सकते हैं। आपके दुकान में जो भी प्रोडक्ट है आप उन सभी प्रोडक्ट्स का सैंपल बनाकर दुकान ऐप में अपलोड कर सकते हैं।

कुल मिलाकर आप समझ लीजिए कि Dukaan App अमेजॉन, फ्लिपकार्ट जैसे ही है। लेकिन इसमें आप अपने सामान को व्हाट्सएप या मैसेंजर जैसे Apps का इस्तेमाल करके अपने गांव, गली मोहल्ले तथा अपने शहर में ही बेच सकते हैं।

मान लीजिए कि अगर आप कोई दुकान खोलना चाहते हैं और आपके पास कोई अच्छी जगह नहीं है या फिर आपके पास पैसे कम है जो दुकान बनाने के लिए पर्याप्त नहीं है। तो आप इस ऐप का इस्तेमाल करके ऑनलाइन दुकान खोल सकते हैं।

Dukaan App की खास बातें  

  • * दुकान App एक फ्री Application है।
  • * दुकान App को आप कम समय में तैयार कर सकते हैं।
  • * इस ऐप के हर नए अपडेट पर आपको कुछ नए फीचर्स देखने को मिलते हैं।
  • * इस ऐप की रेटिंग की बात करें तो इसे 7 हजार लोगों ने 4.6 की रेटिंग दी है।
  • * दुकान App एक Trusted ऐप है। इस ऐप को आप बेफिक्र होकर यूज कर सकते हैं।

Dukaan App कैसे काम करता है?

दुकान App में आपको अपनी दुकान के प्रोडक्ट के इमेज और उसके प्राइस को सेट करना हैं। और उसे आप अपनी सोशल मीडिया ग्रुप में शेयर कर सकते हैं। अभी इसमें पेमेंट COD (Cash on Delivery) है।

जब आप अपने प्रोडक्ट को किसी के पास शेयर करेंगे तब ग्राहक आपके दिए हुए लिंक पर क्लिक करके उस प्रोडक्ट को खरीद सकते हैं। सामान के पेमेंट की बात करें तो समान खरीदने वाला व्यक्ति समान प्राप्त करने के बाद पेमेंट करेगा।

दुकान App का विशेष Symbol “Creat Your Online Dukan in 30 Second And start Selling to Your Customers” है। Dukaan App को 9 जून 2020 को लांच किया गया था। यह एक इंडियन App है जिसे अपडेट किया गया था 6 अगस्त 2020 के दिन। Dukaan App का साइज 11MB होता है। इस App को अभी तक 1 लाख Users Install भी कर चुके हैं।

Dukaan App को कैसे Use करे?

  • पहला चरण: सबसे पहले आपको दुकान ऐप को अपने मोबाइल में Install करना है।
  • दूसरा चरण: जब आप पहली बार इस ऐप को इंस्टॉल करके Open करेंगे तो इसमें आपसे आपका व्हाट्सएप नंबर ऐड करने के लिए कहा जाएगा। आपको उसमें अपना व्हाट्सएप नंबर ऐड करना है।
  • तीसरा चरण: फिर आपको अपनी दुकान का नाम डालना है जिसमें आपका एड्रेस भी होना चाहिए। दुकान का नाम और एड्रेस लिख कर Continue के बटन पर क्लिक करें।
  • चौथा चरण: फिर आपके सामने एक Successful होने का मैसेज आ जाएगा। Successful होते ही आपको आपका प्रोडक्ट कैटलॉग (Catalog) बनाना हैं।
  • पांचवा चरण: आपको कैटलॉग के अंदर जाकर अपने प्रोडक्ट लिस्ट करने है। जिसमें आपको प्रोडक्ट का इमेज, प्राइस, selling प्राइस, प्रोडक्ट डिस्क्रिप्शन इत्यादि लिखना होगा।
  • छट्ठा चरण: अब आप अपने प्रोडक्ट को सोशल मीडिया ग्रुप में शेयर करेंगे तो लोग आपके दुकान का नाम, कैटलॉग और प्रोडक्ट देख सकते हैं।
  • सातवां चरण: अब जब यूजर आपके प्रोडक्ट को Order करेगा तो User का नाम, पता और मोबाइल नंबर पूछा जाएगा। यूजर जब सारी मांगी गयी जानकारियो को भरकर प्रोडक्ट को Order करेगा तो आर्डर का नोटिफिकेशन आपके दुकान एप में आ जाएगा।
  • आठवाँ चरण: आप जब Order को Accept करेंगे तो यूजर के मोबाइल में ऑर्डर Accept होने का नोटिफिकेशन जाएगा। यानी की आर्डर Place करने से लेकर डिलीवरी होने तक सभी कुछ, एक यूजर चेक कर सकता है।

क्या दूकान एप्प से होम डिलीवरी भी कर सकते हैं?

प्रोडक्ट की होम डिलीवरी चार्ज आप कितना लेंगे यह तो आप पर डिपेंड करता है। अगर यूजर आपके दुकान से नजदीक है तो आप डिलीवरी चार्ज कम लेंगे। और अगर ज्यादा दूर हो तो आप थोड़ा ज्यादा चार्ज ले सकते हैं। फिर आप चाहे तो 500, 1000 रुपये से अधिक का सामान खरीदने पर डिलीवरी चार्ज फ्री भी दे सकते हैं। वह सब आप पर डिपेंड करता है। ऑनलाइन दुकान खोलने पर आप सामान को चाहे तो घर पर रख सकते हैं या दुकान पर भी रख सकते हैं।

Dukaan App के फीचर्स (Features of Dukaan App)

दुकान एप के फीचर्स की बात करें तो इस ऐप में आपको बहुत सारे फीचर्स मिलेंगे जैसे कि आपके पास कितने और ऑर्डर्स आए हैं, कितने ऑर्डर्स की डिलीवरी हो गई है, कितने पैसे आपको मिले हैं और भी बहुत कुछ जैसे कि, कितने ग्राहकों के सामान अभी तक पेंडिंग में हैं यानि आर्डर किया हुआ सामान यूजर तक नहीं पहुंचा है इत्यादि सारे फीचर्स ऑनलाइन दुकान एप पर आपको मिल जाएंगे।

Dukaan App किसके लिए हैं?

Dukaan app हर किसी के लिए है जो अपने सामान, दूकान और सर्विस को मोबाइल के जरिए ऑनलाइन करना चाहता हैं।

क्या Dukaan App से बिज़नेस को ऑनलाइन कर सकते हैं?

हाँ, दूकान एप्प की मदद से बिज़नेस को ऑनलाइन किया जा सकता हैं। दूकान एप्प की मदद से नीचे दिए गए सभी बिज़नेस को आसानी से ऑनलाइन लाया जा सकता हैं।

  • Grocery shops
  • Restaurants/hotels
  • Fruits and Vegetable stores
  • Clothes, Jewelers, or Furniture stores.

Dukaan App के Founder कौन हैं?

Dukaan App Founder :- Suumit Shah (सुमित शाह)

Dukaan App Customer Care Number क्या हैं?

N/A

Dukaan App Download कैसे करें?

Dukaan App Download करने के लिए निचे बताए गए स्टेप्स को फॉलो करें :-

  • Open Play Store
  • Search “Dukaan App
  • Now, Install Dukaan App

उम्मीद करते हैं आपको Dukaan App क्या है? (Dukaan App Kya Hai) के बारे में सारी जानकारी अच्छी तरह से समझ आ गयी होगी। अगर आपको यह पोस्ट पसंद आयी तो इसको Like करें, Comment करें और ज्यादा से ज्यादा शेयर भी करें। अगर आपको Dukaan App को लेकर कोई सवाल करना है तो हमे Comment करके जरूर पूछे।

यह भी पढ़िए :-

1 thought on “Dukaan App क्या हैं? | Dukaan App Review”

  1. बहुत ही अच्छे से समझाया है आपने दूकान एप्प दूकान वालों के लिए अच्छी एप्प है

    Reply

Leave a Comment