Facebook Se Paise Kaise Kamaye | Facebook से पैसे कमाने के तरीके

दोस्तों आज के समय में पैसा कमाना हर व्यक्ति के लिए बहुत जरूरी हो गया है। तरीके कई सारे हैं और लोग उन्हें अपना भी रहे हैं। आज हम बात करने वाले हैं Facebook Se Paise Kaise Kamaye वह भी कर बैठे।

बहुत सारे लोग चाहते हैं कि उनकी जरूरतें पूरी हो सके जिसके लिए वे अपने खाली समय में भी कुछ ना कुछ काम करके उससे पैसे कमा सके। इसलिए लोग ऑनलाइन सोर्सेस का भी सहारा लेते हैं। इंस्टाग्राम, फेसबुक, व्हाट्सएप, ट्विटर, टेलीग्राम, आदि ऐसे कई सारे एप्लीकेशन है जिनका लोग इस्तेमाल करते हैं और अपना उन पर अकाउंट बनाते हैं। इनमें से कुछ लोगों को यह पता ही नहीं कि फेसबुक एक ऐसा प्लेटफार्म है जहां पर लोग चाहे तो पैसे कमा सकते हैं।

ऑनलाइन काम facebook से करके आज कई सारे लोग अच्छा खासा पैसा घर बैठे ही कमा रहे हैं। यह एक आसान तरीकों में से एक प्लेटफार्म पर आता है। मगर facebook से पैसे कैसे कमाएं यह बात सबसे जरूरी है। तो आइए हम आपको आज बताते हैं facebook से पैसे कमाने के तरीकों के बारे में।

Facebook Kya Hai

facebook se paisa kaise kamaye
facebook se paisa kaise kamaye

फेसबुक एक अमेरिकन कंपनी है जो सोशल नेटवर्किंग आधारित है। इसका आविष्कार Mark Elliot Zuckerberg है। 4 फरवरी 2004 को दी फेसबुक के नाम से इसे लांच किया गया था। वही 1 साल के अंदर ही फेसबुक में काफी लोकप्रियता हासिल कर ली थी और फिर 2005 को इसका नाम परमानेंट फेसबुक निर्धारित कर दिया गया था।

जैसे जैसे समय बीतता गया और लोगों की लोकप्रियता फेसबुक में बढ़ती गई वैसे-वैसे फेसबुक ने अपने यूजर्स के लिए कई नए नए ऑप्शंस लॉन्च करें। अब तो आप चाहे तो फेसबुक के जरिए एडवर्टाइजमेंट से लेकर अपने वीडियो को मोनेटाइज करके पैसे कमा सकते हैं।

फेसबुक के माध्यम से आप दुनिया भर में अपने जानने वाले और पास या दूर के लोगों से दोस्ती कर सकते हैं। यह बिल्कुल ही श्री प्लेटफार्म है यहां पर आप काफी आनंद में रहेंगे। आप यहां अपने दोस्तों से अपनी story शेयर कर सकते हैं और audio, video, text chat का भी आनंद ले सकते हैं।

अब फेसबुक का इस्तेमाल लोग सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट के साथ-साथ पैसे कमाने के लिए भी कर रहे हैं। आप चाहे तो इसका इस्तेमाल करके पैसे कमाने के लिए बिल्कुल फ्री में इस्तेमाल कर सकते हैं और इस पर दी जाने वाली opportunity के जरिए कई लाखों रुपए भी कमा सकते हैं वह भी हर महीने।

Facebook Se Paise Kaise Kamaye

facebook se paisa kaise kamaye
facebook se paisa kaise kamaye

आप फेसबुक का इस्तेमाल करके पैसे घर बैठे कमा सकते हैं। फेसबुक के कई माध्यम मौजूद हैं जिसके सहारे आप पैसे कमा सकते हैं। हम आपको आज बताने जा रहे हैं फेसबुक से पैसे कमाने के अलग अलग रास्तों के बारे में।

1. Facebook groups

आप अपनी फेसबुक ग्रुप का इस्तेमाल करके पैसे कमा सकते हैं पोस्ट ऑफिस के लिए आपको जरूरी है कि आपके एक फेसबुक ग्रुप में कम से कम 10000 या फिर इससे अधिक एक्टिव नंबर पैसा कमाने के लिए मौजूद हो।

इसमें जैसे ही आप फेसबुक में अपने किसी भी प्रकार की पोस्ट को करें तो तुरंत ही उस पर आपके ग्रुप मेंबर द्वारा प्रतिक्रिया आने शुरू हो जाने चाहिए। अगर आपके पास ऐसा फेसबुक ग्रुप है तो आप अपने फेसबुक ग्रुप का इस्तेमाल अनेकों प्रकार के पैसा कमाने के लिए कर सकते हैं।

2. Facebook Page

आप फेसबुक पेज का इस्तेमाल अपने पैसे कमाने के लिए कर सकते हैं। इसके लिए जरूरी है कि आपके फेसबुक पेज पर कई सारे मेंबर्स मौजूद हो और आपको लाखों की संख्या में लाइक्स प्राप्त हो। ऐसे में आप किसी भी कंपनी के प्रोडक्ट को अपने फेसबुक पेज पर प्रमोट कर सकते हैं और इसके जरिए पैसा कमा सकते हैं।

बड़ी-बड़ी एडवरटाइजिंग कंपनियां ऐसे ही फेसबुक भेजो को ढूंढती हैं जिनके पास जिनके पेज पर सबसे ज्यादा लाइक आते हो। ऐसे में वे कंपनियां अपना काम देना पसंद करते हैं और इसके बदले वे एक मोटी रकम भी आपको देती है।

3. Facebook Ads

हाल ही में फेसबुक में अपना एक नया अपडेट लॉन्च करा है। इसमें यूजर्स किसी भी प्रकार का ads चला सकते हैं। इसमें सबसे बड़ा फायदा कंपनियों को होता है जिसमें कई छोटी या बड़ी कंपनियां अपने प्रोडक्ट को प्रमोट कराने के लिए फेसबुक पर ads चलाने के पैसे देती है।

यदि आपको इस क्षेत्र में ज्ञान है तो आप इसका आसानी से लुफ्त उठा सकते हैं। इसमें कंपनी आपको खुद फेसबुक पर ऐड चलाने के लिए हायर करेगी जिससे आप उनके एड्स चला कर उनके प्रोडक्ट को प्रमोट कर सके। इसके अतिरिक्त आप अपने या फिर किसी अन्य लोगों के प्रोडक्ट को सेल करवाने के लिए भी फेसबुक पर ऐड चला सकते हैं और सेल में ला सकते हैं।

4. Facebook MarketPlace

फेसबुक ने अपना एक और अपडेट लांच करेगा जिसमें यदि आपको कोई प्रोडक्ट बेचना है और उनकी सेल में वृद्धि कराना है तो आप फेसबुक मार्केटप्लेस का इस्तेमाल कर सकते हैं। आपको अपने प्रोडक्ट को फेसबुक मार्केटप्लेस में जाकर लिस्ट करवाना है और यहां तक कि इससे टॉप प्रमोशन के लिए कुछ अमाउंट भी पैक कर के अलग-अलग जगह पर इसकी फेसबुक मार्केटप्लेस के जरिए ऐड भी करवा सकते हैं।

इसके अतिरिक्त अगर आप चाहे तो किसी भी री सेलिंग कंपनी को ज्वाइन कर सकते हैं और फिर उनके प्रोडक्ट को फेसबुक मार्केटप्लेस में फ्री में या फिर कुछ पेड़ अमाउंट के साथ लिस्ट करवा सकते हैं उसका अब आपके द्वारा दिए गए कांटेक्ट डिटेल के माध्यम से या फिर आपके डायरेक्ट मैसेंजर पर ग्राहक संपर्क करेंगे और अगर उसे प्रोडक्ट सही दाम में और पसंद आ जाता है तो भी इसे खरीदेंगे भी। फिर वह आपको इसका ऑर्डर दे देगा और आप उसके ऑर्डर को लगाकर अपना मार्जिन रखते हुए पैसा कमा सकते हैं।

5. Affiliate Marketing

आजकल तो ऑनलाइन एफिलिएट मार्केटिंग का इस्तेमाल पैसे कमाने के लिए बहुत होता जा रहा है। हमारे भारत देश में भी आज के समय में बहुत सारी एफिलिएट मार्केटिंग कंपनियां अपना प्रोग्राम लॉन्च कर चुकी हैं और आप चाहे तो अपने मन पसंदीदा कंपनी की एपलेट प्रोग्राम को बिना किसी अतिरिक्त शुल्क के ज्वाइन कर सकते हैं।

आप उस कंपनी के प्रोडक्ट या किसी भी प्रकार की सर्विस को अपने फेसबुक अकाउंट के जरिए प्रमोट कर सकते हैं और निर्धारित एफिलिएट कमिशन प्राप्त करके पैसा कमा सकते हैं।

6. URL Shortener

यह तरीका उन लोगों के लिए है जो ज्यादा दिमाग नहीं लगाना चाहते हैं और बहुत थोड़ा सा काम करके पैसे कमाने के लिए इच्छुक है। तब ऐसे में वह लोग यूआरएल शार्टनर वेबसाइट के प्रोग्राम को ज्वाइन कर सकते हैं।

इसमें आपको अपने द्वारा ज्वाइन किए गए यूआरएल शार्टनर वेबसाइट पर जाना है वहां पर अपने किसी भी प्रकार के यूआरएल को शार्ट कर लेना है। अब आप अपने उस यूआरएल को अपने फेसबुक ग्रुप में, पेज में और भी कई जगह जाकर शेयर कर दें। इससे जो भी मेंबर या व्यक्ति उस लिंक पर क्लिक करेगा तो आपको उसके बदले में URL shortener की वेबसाइट आपको पैसे प्रदान करेगी। यह पैसा आप को क्लिक के आधार पर प्रदान किया जाएगा।

7. Freelancing

आजकल आपको फेसबुक पर कई अनेकों प्रकार के फ्री डांसिंग काम के संबंधित ग्रुप में आसानी से मिल जाएंगे। आप उन पर ग्रुप को कुछ ही स्टेप को फॉलो करके ज्वाइन कर सकते हैं।
आप चाहे तो अपनी खुद का किसी भी प्रकार के फ्री डांसिंग काम से संबंधित फेसबुक ग्रुप भी बना सकते हैं और उसमें लोगों को ज्वाइन करवा सकते हैं और अपनी सेवाएं प्रदान कर सकते हैं। ऐसा करके भी आप फेसबुक के माध्यम से पैसा कमा सकते हैं।

आप चाहे तो ग्रुप को ज्वाइन करके वहां पर अपने काम से संबंधित क्लाइंट तलाश कर सकते हैं और फिर उन्हें सर्विस देखकर आप घर बैठे अपने मुताबिक काम करके हर महीने अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

8. PPD Network

PPD यानी Pay Per Download होता है। यही कैसा प्रोग्राम है जहां पर आप किसी भी प्रकार के छोटे बड़े फाइल को अपलोड कर सकते हैं। जब कोई भी व्यक्ति प्राप्त यूआरएल के जरिए किसी भी प्रकार की फाइल को डाउनलोड करता है तब आपको इसके बदले में पैसे प्राप्त होते हैं। आप हर एक छोटी बड़ी फाइल को डाउनलोड करवा सकते हैं और दोस्तों आप इसे अपने फेसबुक ग्रुप में भेज दें और अन्य तरीकों से प्रमोट करके पैसा कमा सकते हैं।

ऐसी कंपनियां जो ऐसे नेटवर्क का संचालन करती है वह आपको कई और तरीके से पैसे कमाने के लिए तरीके प्रदान करते हैं और आप उनमें से अपने सुविधानुसार तरीके का चुनाव कर पैसे कमाने के लिए बड़ी ही आसानी से कर सकते हैं।

Also Read:  Facebook VIP Account 

निष्कर्ष

हमने आपको Facebook Se Paise Kaise Kamaye के अनेकों प्रकार ऊपर प् बता दिए हैं। आशा करते हैं आपको यह लेख हेल्पफुल लगा हो। दोस्तों आप इसका इस्तेमाल आसानी से कर सकते हैं इनसे आप पैसे जरुर कमा सकते हैं और थोड़े बहुत ही नहीं आप इन से लाखों रुपए कमा सकते हैं मगर शुरुआत में आप इसकी आशा ना करें कि आप को एक साथ ही लाखों रुपए की कमाई होने लगेगी। जैसे जैसे समय थोड़ा बीतेगा आपकी कमाई में बढ़ोतरी होती जाएगी और आप धीरे-धीरे और ज्यादा पैसे कमाने लगेंगे और फिर आप लाखों पैसे कमाने की श्रेणी में आ जाएंगे। यदि आपको कोई भी प्रकार की समस्या आए तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में हमें बता सकते हैं। धन्यवाद!

Must Read: Bhagavan.co.in

Leave a Comment

IBPS Clerk Prelims Result Declared Attitude And Stylish Instagram Bio For Boys 2022 Iraqi cleric tells loyalists to leave streets after clashes Cobra Tamil Movie Trailer Out Now ICSI CS Result: Institute of Company Secretaries of India Result