Get Instant Loan From Mobile | मोबाइल से Loan कैसे लें?

Get Instant Loan From Mobile | मोबाइल से Loan कैसे लें?

आप लोगों ने बैंक से लोन लेने की बात तो सुनी ही होगी। लेकिन क्या आप लोग जानते हैं, कि मोबाइल से भी हम लोन ले सकते है Mobile Se Instant Loan Kaise Le ? जी हां दोस्तों! हम सभी को कभी-कभार पैसों की सख्त जरूरत पड़ती है, जिस कारण हमें लोन लेने की आवश्यकता पड़ जाती है।

लेकिन हमेशा क्या बैंक से लोन अप्रूवल कराना संभव है। नहीं, इसलिए आज मैं आपको मोबाइल से लोन लेने की प्रक्रिया के बारे में बताउँगा। छोटे-मोटे घर के लोग से लेकर बड़े बिजनेसमैन तक के लोग भी मोबाइल से लोन लेकर अपना जरूरी काम करते हैं। तो आइए जानते हैं कि जरूरत पड़ने पर आप मोबाइल से लोन कैसे ले सकते हैं।

दोस्तों ! लोन तो बहुत से प्रकार के होते हैं जैसे, पर्सनल लोन, होम लोन, कार लोन, गोल्ड लोन, बिजनेस लोन इत्यादि। इन सबके अलावा और भी बहुत से प्रकार के लोन है लेकिन ज्यादातर यही सब लोन लिए जाते हैं। और अगर बात करें सबसे Famous loan की तो इन सब में से पर्सनल लोन सबसे ज्यादा परिमाण में लिया जाता है।

क्योंकि पर्सनल लोन के कस्टमर को जल्द ही लोन की प्राप्ति हो जाती है। चाहे आप फोन खरीदने के लिए लोन ले, कहीं घूमने जाने के लिए लोन ले, बिजनेस चलाने के लिए लोन ले या कोई नया बिजनेस शुरू करने के लिए, आप कोई भी काम करने के लिए इस लोन को ले सकते हैं और इसीलिए इसे पर्सनल लोन कहा जाता है। वैसे तो बहुत से बैंक हैं जो अलग-अलग इंटरेस्ट रेट पर लोन देती है। लोन अप्रूवल बैंक क्रेडिट स्कोर पर निर्भर करती है। आज हम जानेंगे कि मोबाइल से लोन कैसे लिया जाता है।

Get Instant Loan | मोबाइल फोन से लोन कैसे लें?

अगर आप मोबाइल से लोन लेना चाह रहे हैं तो आपके मोबाइल में कुछ Apps का होना जरूरी है। इन Apps के माध्यम से आप ऑनलाइन आवेदन करके लोन के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। मोबाइल से लोन लेने के लिए आपको कुछ Apps के बारे में पता होना चाहिए।

Mobile Se Loan Kaise Le ?
Mobile Se Loan Kaise Le ?

मैं आज आपको मोबाइल से लोन देने वाले तीन Apps के बारे में बताऊंगा —

  • Dhani App  
  • MoneyTap App
  • MobikWik App

1. Dhani App instant loan

Dhani App का पूरा नाम Indiabulls Dhani है। यह बहुत पुरानी कंपनी है और यह कंपनी बहुत फेमस है।  Dhani App  के माध्यम से लोन लेने के लिए इस  App को अपने मोबाइल में पहले Install करना होगा।

लेकिन आपके पास आधार कार्ड होना जरूरी है क्योंकि इसमें आधार कार्ड से ग्राहक को ऑनलाइन लोन दिया जाता है। इसमें सब को लोन नहीं मिलता है। इसके लिए आपका Cibil Score अच्छा होना पड़ेगा। आपकी Cibil score यानी आपका बैंक स्टेटमेंट या आपकी सैलेरी स्लिप आपके पास उपलब्ध होनी चहिए, तभी आप धानी ऐप की मदद से आसानी से लोन ले सकते हैं। Dhani App बहुत जल्दी ही लोन प्रोवाइड कराता है।

Dhani App में 1000 से लेकर 15 लाख तक का लोन मिल सकता है। इंटरेस्ट की बात करें तो 12% से लेकर 28% तक इंटरेस्ट आपको लग सकता है और किस्त यानी EMI, 4 साल तक मिलता है। जैसा कि हमने बताया, Dhani App से लोन लेना आसान है लेकिन इसमें आपका Credit score चेक किया जाता है, यह देखने के लिए कि आप लोन चुकाने योग्य है भी कि नहीं। अगर आप कम अमाउंट का लोन लेते हैं तो वह जल्दी ही पास हो जाता है।

Dhani App से लोन आवेदन प्रक्रिया

1 . लोन लेने के लिए सबसे पहले अपने मोबाइल में Dhani App को डाउनलोड करके Install कर लेना होगा। उसके बाद उसमें अपना मोबाइल नंबर डालकर उसे Sign up/sign in करें।

2 . उसके बाद आपने जो मोबाइल डाल नंबर डाला है, उसको वेरीफाई करना होगा और Dhani App पर आपका अकाउंट बन जाएगा।

3 . अकाउंट बनने के बाद आपको उसमें पर्सनल लोन का विकल्प देखने को मिलेगा। आप उसको सेलेक्ट कर लीजिए।

4 . उसके बाद बाकी डिटेल्स जैसे कितनी राशि का लोन लेना चाहते हैं, किस्त के लिए जॉब की डिटेल्स, क्या काम करते हैं, सैलेरी की जानकारी, जो भी Details उसमें मांगेंगा, आपको सब फील कर देना है। और ध्यान रहे कि सब सही तरह ही फील करें। उसके बाद Next के Button पर Click करें। फिर बाकी सारे Details भरकर Submit कर दें।

5 . Submit करने के 24 घंटे के अंदर ही आपके पास एक नोटिफिकेशन आएगा, जिसमें बताया जाएगा कि आपका लोन पास हुआ है कि नहीं। अगर आपका लोन पास हो जाता है तो उसके बाद आप अपना अकाउंट नंबर और IFSC  कोड डाले। फिर कंपनी आपको आपके अकाउंट में पैसे ट्रांसफर कर देगी।

तो इस तरह आप Dhani App के जरिए मोबाइल से ही लोन ले सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए आप Dhani App कस्टमर केयर के हेल्पलाइन नंबर पर बात कर सकते हैं। जो नीचे है।

Dhani App Helpline number :- 1860 419 3333

2. MoneyTap Instant Loan

अगर आप मोबाइल से लोन लेना चाह रहे हैं, तो MoneyTap आपके लिए एक अच्छा विकल्प है। MoneyTap एक लोन देने वाली क्रेडिट लाइन ऐप है, जो पर्सनल लोन के साथ-साथ क्रेडिट कार्ड और पर्सनल क्रेडिट लाइन में भी सहायक है।

आप इस ऐप के जरिए Rs – 3000 से लेकर Rs – 500000 तक के लोन ले सकते हैं। यह कंपनी, इंडिया में काफी समय से सभी को लोन प्रोवाइड कराती आ रही है। अगर आप MoneyTap के द्वारा लोन लेना चाह रहे हैं तो आपके पास कुछ जरूरी डॉक्यूमेंट्स होने चाहिए। MoneyTap से लोन लेने के लिए आपको इन दस्तावेजों की आवश्यकता होगी।

  • आधार कार्ड 
  • PAN कार्ड 
  • ईमेल आईडी, मोबाइल नंबर

MoneyTap से लोन आवेदन प्रक्रिया 

1. इस App से लोन लेने के लिए सबसे पहले आपकी इस App को अपने मोबाइल में डाउनलोड करके उसे Install कर ले।

2. उसके बाद वहां पर अपना Basic Information जैसे, आपका Name, Date of birth, Pan card, यह सब जानकारी डाल दे और अपना अकाउंट बना ले।

3. आपके सभी Details सही होने पर आपका आवेदन Accept हो जाएगा। अगर आपका आवेदन Accept हो जाता है तो KYC की तरफ से आपके घर लोग आएंगे, और आपके सारे Documents Verify किए जाएंगे।

4. KYC प्रक्रिया पूरी होने के कुछ दिन बाद आपको क्रेडिट कार्ड प्राप्त होगा। जिसका उपयोग आप, ऑनलाइन, ऑफलाइन, कहीं भी, कभी भी शॉपिंग, पेमेंट इत्यादि करने के लिए कर सकते हैं। इस तरह आप घर बैठे ही ऑनलाइन मोबाइल फोन से लोन ले सकते हैं।

5. लोन के लिए अप्लाई करते समय सभी जानकारीया ध्यान में रखकर सही से भरे। नहीं तो आपका लोन पास नहीं हो पाएगा। इसके अलावा भी बाकी चीजें जैसे Interest इत्यादि को ध्यान में रखते हुए सबकुछ चेक करके ही ऑनलाइन लोन के लिए अप्लाई करें। अगर आपको अधिक जानकारी चाहिए। तो आप MoneyTap App के हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करके उनसे पूछ सकते हैं।

3. Mobikwik App Instant Loan

Mobikwik App से आप 10,000 से लेकर अधिकतम 60,000 तक का लोन ले सकते हैं। लोन लेने के लिए आपके पास आपका पैन कार्ड, आधार कार्ड होना जरूरी है और अकाउंट का KYC भी होना पड़ेगा। इन चीजों के बिना आप अप्लाई नहीं कर पाएंगे। Mobikwik से लोन लेने के लिए आपके पास ये documents होने पड़ेंगे

  • आधार कार्ड होना पड़ेगा
  • पैन कार्ड होना पड़ेगा
  • आपका मोबाइल नंबर, आधार कार्ड और पैन कार्ड से लिंक होना पड़ेगा
  • आपका बैंक अकाउंट होना पड़ेगा

Mobikwik App से लोन आवेदन प्रक्रिया

1. मोबाइल से लोन लेने के लिए सबसे पहले आप लोग अपने मोबाइल में “Mobikwik” App को डाउनलोड करके उसे इंस्टॉल कर लें। उसके बाद आपको उसमें अपना अकाउंट बनाना होगा।

2. अकाउंट बनाने के लिए ऐप को इंस्टॉल करके उसे Open कर लें। Open करने के बाद आपको “Get Instant Credit upto 60000” का Option देखने को मिलेगा। आप उसमें क्लिक करें और उसके बाद इससे संबंधित सारी जानकारी आप वहा पर पढ़ सकते हैं।

3. फिर आपको Yes Interested पर क्लिक करना होगा। उसके बाद आपसे वहां पर आपका पेन कार्ड नंबर और आधार कार्ड नंबर डालने के लिए कहा जाएगा। और जैसे ही आप अपना पैन कार्ड नंबर, आधार कार्ड डालते हैं, तो उसके नीचे Mobikwik लोन लेने के Conditions दिए हुए आपको दिखेंगे।

4. फिर आपको उस पर क्लिक करना होगा। Click करने के बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगा। आपको उस OTP को डालकर Submit करना है। जब आप सबमिट करेंगे, तो आपको बता दिया जाएगा कि आपके पैन कार्ड और आधार कार्ड के हिसाब से आपको कितना लोन मिल सकता है।

5. इस प्रक्रिया को खत्म करने के बाद आपसे आपका बैंक अकाउंट नंबर मांगा जायगा। आपको अपना बैंक अकाउंट नंबर डालना होगा। जब आप अपना बैंक अकाउंट नंबर डालते हैं, उसके बाद आपके सामने Submit का Option आएगा। आप सबमिट पर क्लिक कर दें। इतना काम करने के 5 मिनट के अंदर अंदर आपके Mobikwik Wallet में लोन दे दिया जाएगा।

6. अब आप उस पैसे को अपने बैंक अकाउंट में ट्रांसफर करके अपने बैंक अकाउंट से उसे आसानी से निकाल सकते हैं और आपका किस्त जो होगा वह आपके Mobikwik Wallet से हर महीने कटता रहेगा। ध्यान रहे कि ऑनलाइन आवेदन करते समय ध्यान पूर्वक आवेदन करें। क्योंकि अगर एक बार गलती हो जाए तो आपका लोन अप्रूव नहीं हो पाएगा।

आज आपने क्या सीखा? how to Get Instant Loan From Mobile | मोबाइल से Loan कैसे लें?

उम्मीद करते हैं, यह (Mobile Se Loan Kaise Le ? Get Instant Loan From Mobile) जानकारी आपको पसंद आई। पोस्ट को एक लाइक करे और इसको ज्यादा से ज्यादा शेयर करें।

ये भी जाने-

 

Leave a Comment