IRCTC Agent कैसे बने? | CSC IRCTC Agent बनने की प्रक्रिया, फ़ीस, डाक्यूमेंट्स और फ़ायदे

आप सभी का इंटनेटसाहयता पर हार्दिक स्वागत है। आज की पोस्ट में जानेगे की IRCTC Agent कैसे बने? और कैसे रेलवे का टिकट बेचकर हर महीने हज़ारो लाखो रुपए कमाया जा सकता हैं। लेकिन रेलवे का टिकट बेचना सम्भव तभी है जब आपके पास एक प्रमाणित IRCTC Agent का Certificate हो।

irctc agent kaise bane
irctc agent kaise bane

अब आपके मन में यह प्रश्न जरूर उत्पन हो रहा होगा की ये IRCTC Agent क्या है? और आईआरसीटीसी एजेंट कैसे बनते है? और एक Authorized IRCTC Ticket Agent बनने के लिए कितनी फीस लगेगी एवं क्या-क्या डाक्यूमेंट्सन होने चाहिए।

तो क्या आप लोग भी IRCTC Agent बनकर खूब सारे पैसे कमाना चाहते हैं। क्या आप लोग भी कुछ अलग करना चाहते हैं।

बेरोजगारी और महंगाई ने आज किसी को नहीं छोड़ा है। नौकरी तो जैसे कोई बड़ी जंग जीतने के बराबर हो गया है। पैसो के कारण आज हर कोई परेशान है। लेकिन कुछ ना कुछ करके तो गुजारा करना ही पड़ता है।

ऐसे में हम आपके लिए CSC IRCTC Agent बनकर पैसे कमाने का एक ऐसा अनोखा मेथड लाए हैं, जिसके जरिए आप लोग अनलिमिटेड पैसे कमा सकते हो। कम से कम आपको जब तक नौकरी नहीं मिलती तब तक इस मेथड से खूब सारे पैसे कमा सकते हैं। और अगर आप एक नौकरी पेशा आदमी हो फिर भी आप पार्ट टाइम इस काम को कर सकते हैं और एक्स्ट्रा मनी earn कर सकते हो।

कुल मिलाकर IRCTC Agent बनकर पैसे कमाने का यह तरीका सभी के लिए उपयोगी है और काफी सरल भी है। तो चलिए आगे बढ़ते हैं और जानते हैं IRCTC Agent के बारे में। 

IRCTC Agent क्या है? (What Is IRCTC Agent)

दोस्तों आप लोग ट्रेन में सफर तो करते ही होंगे और सफर करने के लिए टिकट बुक करना भी पड़ता है और टिकट बुक करने के लिए प्लेटफॉर्म की लंबी लाइन तो आप लोगों को भी याद होगा। ऐसे में हर कोई आजकल ऑनलाइन टिकट बुकिंग पर ज्यादा ध्यान दे रहा है। हर कोई अपना समय और मेहनत बचाने के लिए आज कल ऑनलाइन टिकट बुकिंग ही पसंद करता है  अब सवाल है जो लोग ऑनलाइन टिकट बूकिंग करते हैं वह लोग होते कौन हैं। क्या आप और हम जैसे आम लोग ऑनलाइन टिकट बुक कर सकते हैं।

जी हां हम और आप जैसे आम लोग भी और ऑनलाइन टिकट बुक कर सकते हैं। लेकिन उसके लिए हमें आईआरसीटीसी एजेंट होना होगा। हां अगर अपने या अपनी फैमिली के लिए टिकट बुक करना हो तो हम नॉर्मल अकाउंट से ही कर सकते हैं। लेकिन अगर हम टिकट बुकिंग को As a business देख रहे हैं तो हमें आईआरसीटी एजेंट बन कर टिकट बुकिंग करना होगा। आईआरसीटीसी एजेंट बनकर  लोग काफी पैसे कमा रहे हैं। धीरे-धीरे इस फील्ड में ज्यादा से ज्यादा लोग जुड़ रहें हैं। 

तो अब तक आप को पता चल गया होगा IRCTC agent क्या होते हैं। तो अब आपको हम यह भी बताएंगे कि आईआरसीटीसी एजेंट बनने के फायदे क्या क्या है?। उसके बाद हम IRCTC Agent कैसे बनना है? जानेंगे।

IRCTC एजेंट बनने के फायदे

IRCTC Agent बनने के बहुत सारे फायदे हैं जैसे कि:-

● अगर आप एक आईआरसीटीसी एजेंट है तो आप Unlimited टिकट बुक कर सकते हैं जबकि एक नॉर्मल आदमी सिर्फ 6 टिकट की बुकिंग कर सकता है।

● एक बार जब आप टिकट बुक कर देते हैं, उसके बाद टिकट कैंसिल होने का कोई खतरा नहीं रहता।

● जनरल पब्लिक ओपनिंग टाइम(General public opening time) से 15 मिनट बाद ही एक आईआरसीटीसी एजेंट तत्काल टिकट बुक कर सकता है।

● IRCTC agent बनने के लिए किसी भी तरह के व्यापार लाइसेंस की आवश्यकता नहीं पड़ती।

● एक आईआरसीटीसी एजेंट बनकर आप महीने में अनलिमिटेड Income कर सकते हैं।

IRCTC एजेंट बनने के लिए जरुरी दस्तावेज कौन से है?

IRCTC एजेंट बनने के लिए आपके पास नीचे दिए गए दस्तावेज होने चाहिए।

● Pan Card

● Adhar Card

● Passport Size Photo

● Email Id

● Mobile number

● Address Proof

● Other Documents

यहां एक बात हम आपको बता दे, आप जो ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर से यूज करने वाले हैं वह पहले से आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर रजिस्टर्ड नहीं होना चाहिए। आप किसी ऐसे नंबर का इस्तेमाल करें जो पहले से आईआरसीटीसी में Registered न हो वरना आपकी एप्लीकेशन कैंसिल हो जाएगी।

अब आइए जानते हैं आईआरसीटीसी एजेंट बनकर इनकम शुरू करने के लिए आपके पास क्या-क्या चीजे उपलब्ध होनी चाहिए?

Irctc Agent के पास क्या-क्या चीजे उपलब्ध होनी चाहिए?

● एक कंप्यूटर या लैपटॉप।

● अच्छा इंटरनेट कनेक्शन।

● एक प्रिंटर।

● Credit कार्ड Debit कार्ड या नेट बैंकिंग की सुविधा।

IRCTC agent बनने के लिए आपको कितने रुपयों की जरूरत पड़ेगी?

IRCTC agent बनने के लिए आपको ₹30000 का भुगतान करना होता है। 30000 रुपये में से ₹20000 आपके सिक्योरिटी मनी के रूप में जमा रहते हैं और बाद में आपको वापस कर दिया जाता है।

अब आइए जानते है IRCTC Agent बनने के लिए रजिस्ट्रेशन कैसे करना है।  

IRCTC Agent बनने के लिए रजिस्ट्रेशन कैसे करना है?

IRCTC agent के बनने हेतु रजिस्ट्रेशन करने के लिए आपको सबसे पहले erail.in की वेबसाइट पर जाकर मांगी गई सारी जानकारियों को भरना होगा। उसके बाद आपके द्वारा प्रदान की गई जानकारियों को आईआरसीटीसी के अधिकारियों द्वारा सत्यापित किया जाएगा और अगर आपका आवेदन स्वीकृत हो जाता है तो आप एक आईआरसीटीसी एजेंट के रूप में काम कर सकते हैं।

IRCTC agent बनने के लिए आपको आवेदन करना होता है। जिसके बाद आपको एक लॉगिन आईडी और पासवर्ड प्रदान किया जाता है। अगर आप भी IRCTC एजेंट बनना चाहते हैं तो आपको पास दो तरीके मौजूद हैं। या तो आप डायरेक्ट आवेदन करके आईआरसीटीसी एजेंट बन सकते हैं या फिर अब किसी एजेंट के माध्यम से यह कर सकते हैं। हमारे पर्सनल राय पूछे तो हमारे हिसाब से किसी एजेंट के माध्यम से आईआरसीटीसी एजेंट बनना ज्यादा आसान है। चलिए आज दोनों तरीकों के बारे में जानते हैं। फिर जो आपको ज्यादा सरल लगे आप उस तरीके अपना सकते हैं।

IRCTC agent बनने के लिए आवेदन कैसे करें?

पहला तरीका:- डायरेक्ट आवेदन करके IRCTC agent बने

step1. सबसे पहले आपको IRCTC की वेबसाइट से आवेदन फॉर्म डाउनलोड करना होगा।

step 2.  फॉर्म डाउनलोड करने के बाद में मांगी गई सारी जानकारियों को सही सही भरना होगा।

step3.  आपको 100 रुपये के स्टांप पेपर पर एग्रीमेंट बनवाना होगा और 20000 रुपये का डिमांड ड्राफ्ट IRCTC के नाम पर बनवाना होगा। 

step4. उसी के साथ आपको क्लास थर्ड पर्सनल डिजिटल सर्टिफिकेट भी लेना होगा।

step5. उसके बाद आपको फॉर्म के साथ, पेन कार्ड, पिछले सालों की इनकम टैक्स रिटर्न और एड्रेस प्रूफ आदि अटैच करके संबंधित जोनल रेलवे में जमा कराना होगा। इसके बाद आपके आवेदन की जांच की जाएगी और सब कुछ सही होने पर आपको लॉगिन आईडी, पासवर्ड और वेलकम किट प्रदान कर दिया जाएगा। अब आइये दूसरे तरीके के बारे में जानते हैं।

दूसरा तरीका:- Agent के माध्यम से IRCTC Agent बने

step 1. सबसे पहले आपको erail.in के वेबसाइट पर जाना होगा।

step2. उसके बाद आपके सामने एक फॉर्म खुल जायेगा।

step3.  आपको उस फॉर्म को सही सही भरना होगा। उस फॉर्म में आपको अपना नाम, पता, ईमेल आईडी, दुकान का नाम, pan card, एड्रेस इत्यादि सही सही डालना है।

step4. उसके बाद आपको सबमिट का बटन दबा देना है। सबमिट करते ही आपका काम पूरा। अब आईआरसीटीसी की टीम खुद आपसे संपर्क करेगी।

अब आपकी एक्टिवेशन प्रक्रिया शुरू होगी। आइए जाने एक्टिवेशन प्रक्रिया क्या है।

● सबसे पहले आईआरसीटीसी की टीम आपके आवेदन को प्राप्त करेगी। 

● उसके बाद टीम आपके आवेदन के सत्यापन की जांच करेगी। फिर आपकी Online KYC की प्रक्रिया पूरी की जायेगी।

●  24 घंटे के बाद आप का E-Token बना दिया जाएगा।

●  उसके बाद आपके मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी और आपके दुकान की जांच की जाएगी।

● फिर आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा।

● आपको Tranning And Welcome kit भेज दी जायेगी।

इनके अलावा, यदि आपके पास CSC VLE है तो भी आप एक IRCTC एजेंट बनकर टिकट बुकिंग करके आसानी से पैसे कमा सकते हैं। तो चलिए यह भी जान लेते हैं, CSC IRCTC Agent Registration के लिए डाक्यूमेंट्स क्या-क्या लगेंगे और Procedure क्या है।

CSC IRCTC Agent Registration के लिए डाक्यूमेंट्स क्या-क्या लगेंगे?

Documents –

● CSC VLE आईडी और पासवर्ड।

● पैन कार्ड।

● आधार कार्ड।

● बैंक पासबुक, Voter Card

● ईमेल आईडी।

● मोबाइल नंबर।

CSC IRCTC Agent Registration कैसे करें?

CSC IRCTC Agent Registration करने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें

पहला चरण:- सबसे पहले आपको डिजिटल सेवा सीएससी पोर्टल पर अपना लॉगिन आईडी और पासवर्ड के साथ Login कर लेना है।

दूसरा चरण:- अब आपके सामने नीचे रिजल्ट में IRCTC Agent Registration का option आएगा। आपको उसपर click कर देना है।

तीसरा चरण:- अब आपके सामने IRCTC Registration Form का ऑप्शन आएगा। आपको उस पर क्लिक कर देना हैं।

चौथा चरण:- अब आपके स्क्रीन पर यह लिखा हुआ मिलेगा कि इस स्कीम का लाभ उठाने के लिए आपको पैसों का भुगतान करना होगा और वह पैसा वापस नहीं होगा। अब आपको नीचे दिए गए Proceed के बटन पर क्लिक कर देना है।

पांचवा चरण:- अब आपके सामने IRCTC Agent Registration Form खुल जायेगा। आपको बस उस फॉर्म को fill करते जाना है। उस Form में आपको अपना CSC id, अपना पूरा नाम, पिता जी का नाम, जन्म तिथि, लिंग, पेन कार्ड नंबर और आधार नंबर, इत्यादि फील करना है।

छट्ठा चरण:- उन सभी जानकारियों को सही-सही डालने के बाद नीचे आपको कुछ और जानकारियां डालनी होगी। जैसे अपना ईमेल आईडी, मोबाइल नंबर, राज्य, जिला, पिन कोड सहित अपना पूरा पता आपको भरना होगा।

सातवाँ चरण:- जानकारियों को भरने के बाद आपको अपना pan card upload करना होगा। ध्यान रहे पेन कार्ड का साइज 100KB से कम होना चाहिए। उसके बाद आपको अपने सीएससी एड्रेस प्रूफ के लिए अपना Voter id या फिर बैंक पासबुक अपलोड करना होगा। उसके बाद आप PAY & SUBMIT के Button पर क्लिक कर दें।

आठवाँ चरण:- अब आपको कुछ पैसे Pay करने होंगे। इसके लिए आपके सामने सारे डिटेल्स आ जाएंगे कि आपको कितना पैसा देना है। सभी जानकारी को पढ़ ले और PAYMENT के ऑप्शन पर क्लिक कर दें।

नौवीं चरण:- अब आपको अपने CSC wallet का Pin नम्बर Enter करना है। उसके बाद आपको PAY ऑप्शन पर क्लिक कर देना है। 

दसवा चरण:- अब आपके CSC वॉलेट से पैसे कट जाएंगे और आपका पेमेंट प्रोसीजर पूरा हो जाएगा। अब आपको Payment Successful होने का एक Recipt आ जाएगा। उस रिसिप्ट को प्रिंट करके अपने पास रख ले।

Congratulation! आपका रजिस्ट्रेशन पूरा हो चुका है। अब जानते हैं CSC IRCTC Agent Activation कैसे करें। 

CSC IRCTC Agent Activation कैसे करें?

Registration करने के बाद 15 या 20 के अंदर अंदर CSC IRCTC agent activation अपने आप हो जाता है। और रजिस्ट्रेशन करते वक्त आपने जो ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर दिया था उसपर Login id और पासवर्ड मिल जाएगा। उस login id और password से आप IRCTC पर login कर पाएंगे।

 आप चाहे तो IRCTC Registration Form के Page पर जाकर Find your IRCTC agent code पर क्लिक करके अपना लॉगिन आईडी और पासवर्ड पा सकते हैं।

मोबाइल से CSC IRCTC agent registration कैसे करें?

आप चाहे तो ऊपर का सारा प्रोसेस आप अपने मोबाइल से भी कर सकते हैं। लेकिन मोबाइल से Registration करने के लिए आपको Chrome browser में जाकर Top के राइट साइड में क्लिक करके Desktop Site पर tick लगा देना होगा और Desktop Mode को open कर लेना है। तभी आप मोबाइल से Registration कर पाएंगे।

उसके बाद आप आईआरसीटीसी ट्रैवल एजेंट बन जाएंगे। अब हम यह भी जान लेते हैं कि एक IRCTC agent बनकर एक आदमी कितना कमा सकता है।

एक IRCTC agent बनकर आपको कितना कमीशन मिलेगा?

अगर अगर आप एक नॉन एसी आरक्षित ई टिकट बुक करते हैं तो आपको 20 रुपये कमीशन के तौर पर मिलेंगे और अगर आप एक ऐसी आरक्षित ई टिकट बुक करते हैं तो आपको 40 रुपये कमीशन के तौर पर मिलेंगे। इनके अलावा agar aap ek National flight की टिकट बुक करते हैं तो आपको 100 रुपया कमीशन मिलेगा और अगर आप एक इंटरनेशनल फ्लाइट की टिकट बुक करते हैं तो आपको 150 रुपये कमीशन के तौर पर मिलेंगे। इस तरह अगर आप 1 दिन में 20 से 30 टिकट बुक कर लेते हैं तो आपको अच्छी खासी कमाई हो जाएगी।

इसके अलावा कुछ लोग ग्राहकों से ज्यादा पैसे लेकर उन्हें उल्लू बनाते हैं। ऐसे में ग्राहकों को उचित जानकारी होना जरूरी है और अगर आप एक एजेंट है तो आपको भी हम यही सलाह देंगे कि आप जो निर्धारित सेवा मूल्य है, वही प्राप्त करें। क्योंकि ईमानदारी से छल से कमाया गया 100 रुपया भी ईमानदारी से कमाए 2 रुपये की बराबरी कभी नहीं कर सकता। खैर यह हमारे पर्सनल राय है और हमारी बातों से अगर आपको कोई ठेस पहुंची हो क्षमा चाहेंगे।

आज आपने क्या सीखा?

आज के पोस्ट में हमने एक आईआरसीटीसी एजेंट बनने के बारे में सारी जानकारी दी। साथ ही एक आईआरसीटीसी एजेंट बनने के फायदों के बारे में भी आप लोगों को बताया। हमने अपनी तरफ से एक IRCTC Agent कैसे बने? से जुड़ी हर एक जानकारी को एक ही आर्टिकल में Cover करने का प्रयास किया ताकि आप लोगों के मन में कोई भी डाउट या सवाल ना बचे।

इसमें कोई शक नहीं कि आप लोगों के Support और प्यार के वजह से ही हम रोज नए-नए ज्ञानवर्धक लेख आप लोगों के लिए लाते रहते हैं और आप लोगों की जिंदगी को आसान बनाने का प्रयास करते रहते हैं। आप लोगो से गुजारिश है कि अपना प्यार और सपोर्ट इसी तरह बनाए रखें ताकि हम आगे भी आप लोगों के लिए नए नए लेख ला सकें।

अगर यह जानकारी आप लोगों को अच्छी लगी तो इसको लाइक करें और अपने सभी दोस्तों के साथ अपने व्हाट्सएप और फेसबुक ग्रुप में इस आर्टिकल को शेयर करें।अगर अभी भी आपके मन में कोई सवाल है तो आप कमेंट करके हमसे पूछ सकते हैं। आपके हर एक कंफ्यूजन को दूर किया जाएगा ऐसा हमारा वादा है।

यह भी पढ़िए :-

1 thought on “IRCTC Agent कैसे बने? | CSC IRCTC Agent बनने की प्रक्रिया, फ़ीस, डाक्यूमेंट्स और फ़ायदे”

  1. बहुत बढ़िया और स्टेप बाई स्टेप जानकारी शेयर की है आपने पढ़कर बहुत अच्छा लगा.

    Reply

Leave a Comment