अब गूगल बताएगा आपका नाम Google Mera Naam Kya Hai – गूगल मेरा नाम क्या है?(January 2022)

क्या आप भी गूगल से जानना चाहते हैं कि मेरा नाम क्या है या गूगल मेरा नाम क्या है? तो हम इस पोस्ट में आपको आज बताने वाले हैं आपका नाम पता करने का सही तरीका जिसमें आप गूगल असिस्टेंट से यह पूछ सकेंगे कि मेरा नाम क्या है? दरअसल होता यह है कि जब आप कुछ जानकारी नहीं होती और बिना जानकारी के जवाब गूगल असिस्टेंट से पूछने की जगह गूगल से सर्च करते हैं कि मेरा नाम क्या है? इस स्थिति में आपको आपके सवालों का सही जवाब मिल नहीं पाता है।

Google Mera Naam Kya Hai – गूगल मेरा नाम क्या है?

हम लोग रोजाना गूगल से कई तरह के सवाल पूछते हैं और कई तरह से गूगल का इस्तेमाल करते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि गूगल के पास अपनी कितनी सारी जानकारियां हैं क्वेश्चनमार्क यदि आप पहले से नहीं जानते थे तो आज हम आपको बता दें कि गूगल आपके बारे में बहुत कुछ जानता है। गूगल यह भी जानता है क्या को क्या खाना पसंद है और आपको किस चीज में मजा आता है और किस चीज में नहीं आपका नाम क्या है आपका जन्मदिन कब आता है और यहां तक कि आपकी उम्र क्या है? तो अब हम आपको बता दें कि इन सब तरीके के सवाल आप किस तरह से पूछ सकते हैं गूगल असिस्टेंट से।

Google Mera Naam Kya Hai | आजकल लोग अपनी कई तरह के सवाल गूगल से सर्च करते हैं यहां तक कि लोगों ने तो गूगल को अपना एक मनोरंजन का साधन तक बना लिया है। आजकल लोग गूगल में कई अजीबोगरीब सवाल तक सर्च करते हैं जिसका आपको सीधा जवाब मिल ही नहीं पाता तो हम आपको आज बता दें कि यदि आप गूगल से बात करना चाहते हैं तो आपको गूगल असिस्टेंट का इस्तेमाल करना चाहिए। यहां से आप जो भी पूछेंगे उसका एक सीधा सा जवाब आपको मिल जाएगा यहां तक कि जब आप यह पूछेंगे कि मेरा नाम क्या है तो भी गूगल असिस्टेंट आपको तुरंत गूगल खाते से अनुसार आपका नाम बताएगा।

मेरा नाम क्या है – Mera Naam Kya Hai

अब गूगल से जानने के लिए कि मेरा नाम क्या है? सबसे पहले आपको गूगल से पूछने के लिए गूगल असिस्टेंट को ओपन करना होगा। फिर अपने गूगल असिस्टेंट को एक्टिव करना होगा। गूगल असिस्टेंट को एक्टिव करने के लिए आपको Hey Google या Ok Google बोलना होगा। गूगल असिस्टेंट के एक्टिव होने के बाद आप अपना सवाल पूछ सकते हैं जैसे गूगल मेरा नाम क्या है या आप इससे लिख भी सकते हैं। ऐसे सवाल पूछने पर गूगल आपको आपका नाम भी बताएगा।

Mera Naam Kya Hai
Mera Naam Kya Hai

अब यहां आप देख सकते हैं कि जब मैंने गूगल से पूछा कि मेरा नाम क्या है तो जवाब मिला आपका नाम Anjali है।

Also Read : मेरे दोस्त का नाम क्या है

वैसे आपको बता दें कि जब आप पहली बार गूगल से अपना नाम पूछेंगे तो वह आपके गूगल अकाउंट के अनुसार आपका नाम बताएगी। आप चाहे तो इसे कोई दूसरा नाम भी बता सकते हैं उसके बाद आपसे है पूछने पर कि ‘मेरा नाम क्या है?’ या ‘Mera Naam Kya Hai?’ वह आपसे दोबारा बताया गया नाम भी बताएगी। होता यह है की जब आप अपना नाम बताते हैं तो गूगल आप का दूसरा नाम एक Nickname के रूप में सेव कर लेती है और फिर जवाब दोबारा पूछते हैं अपना नाम तो है आप का निक नेम बताती है।

 कैसे पूछे गूगल मेरा नाम क्या है

यदि आप गूगल को अपना कोई दूसरा नाम बुलवाना चाहते हैं या अपना निक नेम बताना चाहते हैं तो इसके लिए आपको हमारे दिए गए नीचे कुछ स्टेप्स को फॉलो करना होगा:

  • सबसे पहले आपको अपने मोबाइल में अपना गूगल असिस्टेंट ऐप एक्टिव करना होगा
  • एक्टिव करने के लिए ओके गूगल या हे गूगल बोले या कुछ देर तक होम बटन पर क्लिक करके रखें
  • इसके बाद आप अपना कोई भी सवाल पूछे जैसे मेरा नाम क्या है? उसके बाद गूगल अकाउंट के अनुसार वह आपका नाम बताएगा
  • यदि आप अपने गूगल से नाम बदलने के लिए कहना चाहते हैं तो आप इसे साधारण तरीके से कहिए गूगल मेरा नाम बदलो मेरा नाम बदल दो
Mera Naam Kya Hai
Mera Naam Kya Hai
  • अब आपसे इसके बाद पूछा जाएगा ठीक है मैं आपको क्या कह कर बुलाऊं। इसके बाद आपको अपना नया नाम बोला है जैसे कि मैंने बोला ‘अंजू’। इसके बाद जवाब आया आप चाहते हैं मैं आपको अंजू कह कर बुलाऊं क्या यह सही है?
Mera Naam Kya Hai
Mera Naam Kya Hai
  • इसके बाद मैंने बोला हां। इसके बाद जवाब आया ठीक है अब से मैं आपको अंजू कह कर बुलाऊं कि जिस तरह मैंने बोला ठीक है उसी तरह आप भी गूगल असिस्टेंट को अपना नाम बता सकती हैं।
Mera Naam Kya Hai
Mera Naam Kya Hai

अब से जवाब अगली बार अपना नाम पूछेंगे कि गूगल मेरा नाम क्या है? तो गूगल आपको आपका नया नाम बताएगा।

कैसे पता करें गूगल असिस्टेंट से अपना नाम

गूगल मेरा नाम क्या है पूछने के लिए सबसे पहले आपको यह देखना होगा कि आपके डिवाइस में गूगल असिस्टेंट एक्टिव है या नहीं। यदि आपको डिवाइस में एंड्राइड वर्जन 7 या उसे ऊपर है तो आप अपने मोबाइल में गूगल असिस्टेंट का इस्तेमाल कर सकते हैं। और वैसे भी आजकल तो स्मार्टफोंस में गूगल असिस्टेंट पहले से Inbuilt आता है बस इसकी सेटअप करने की आवश्यकता होती है।

सबसे पहले अपने मोबाइल के सामने ओके गूगल बोलें इससे यह पता चल जाएगा कि आपके मोबाइल में पहले से गूगल असिस्टेंट सेटअप है या नहीं। जवाब उनके गूगल बोलेंगे तो उसे बोलते हैं गूगल असिस्टेंट एक्टिव हो जाता है अगर आपके मोबाइल में गूगल असिस्टेंट होगा तो एक्टिव जरूर हो जाएगा।

अगर आपके डिवाइस में गूगल असिस्टेंट सेटअप नहीं हुआ है या आप इसे करना चाहते हैं तो नीचे देवी स्टेप्स को फॉलो करके आप गूगल असिस्टेंट को सेट कर सकते हैं:

Step1: सबसे पहले गूगल ऐप खोलें। इसके बाद नीचे दाहिने और दिख रहे 3 Dot (More) पर क्लिक करें

Mera Naam Kya Hai

Step2: इसके बाद सेटिंग पर क्लिक करें। उसके बाद voice पर क्लिक करें

Mera Naam Kya Hai
Mera Naam Kya Hai

Step3: इसके बाद अब आप voice match पर क्लिक करें और Hey Google को enable करें। अब आपके सामने एक नया पेज खुलेगा

Mera Naam Kya Hai
Mera Naam Kya Hai

Step4: Image में दर्शाए अनुसार Next पर क्लिक करें, और फिर I Agree पर क्लिक करें

Mera Naam Kya Hai
Mera Naam Kya Hai

Step5: इसके बाद आपको अगले पेज पर दो बार Ok Google और दो बार Hey Google बोलने के लिए कहा जाएगा। उसके बाद नेक्स्ट पर क्लिक करें

Mera Naam Kya Hai
Mera Naam Kya Hai

Step6: अब Continue पर click करें। अब आपके पास एक सेविंग audio is your choice का ऑप्शन आएगा। वहा not now पर click करें। और आपके डिवाइस में गूगल असिस्टेंट सेटअप हो चुका है

Mera Naam Kya Hai
Mera Naam Kya Hai

Step7: अब आप गूगल से पूछ सकते हैं कि मेरा नाम क्या है? या लिख सकते हैं मेरा नाम क्या है या आप उससे अपने मोबाइल से जुड़े कोई भी काम करने को कह सकते हैं जैसे Ok google अलार्म लगा दो या आप कोई भी सवाल पूछ सकते हैं

ओके गूगल तुम क्या कर सकती हो।

Mera Naam Kya Hai
Mera Naam Kya Hai

ओके गूगल तुम क्या कर सकती हो। क्या गूगल सिर्फ आपका नाम बता सकता है? वैसे तो काफी लोग जानना चाहते हैं कि गूगल असिस्टेंट क्या कर सकती है और उससे सवाल करते रहते हैं जैसे कि तुम क्या कर सकती हो? आप भी यह सवाल करेंगे तो आपके आपको सवालों का पूरा जवाब नहीं मिलेगा। इसलिए यहां हम आपको गूगल असिस्टेंट की विशेषताएं भी बताने वाले हैं जिससे आप जान सकते हैं कि गूगल असिस्टेंट क्या कर सकती है।

Google assistant गूगल की तीन द्वारा बनाया गया एक प्रोग्राम है। इसे virtual assistant भी कहा जा सकता है। इसमें किसी भी एंड्रॉयड फोन या अन्य स्मार्ट डिवाइस को कंट्रोल करने की क्षमता है। गूगल असिस्टेंट की माध्यम से किसी भी डिवाइस को नियंत्रित करने के लिए हमें केवल वॉइस कमांड देने की आवश्यकता होती है।

यहां तक कि आप गूगल असिस्टेंट के माध्यम से कई तरह की चीजें कर सकते हैं। जैसे कि उदाहरण के लिए आप व्हाट्सएप पर एक मैसेज टाइप कर सकते हैं कॉल कर सकते हैं एक रिमाइंडर प्राप्त कर सकते हैं आप गूगल पर किसी भी चीज के बारे में पता लगा सकते हैं अपने सवाल पर कई सारे जवाब पा सकते हैं।

Google assistant के सहारे से आप अपने किसी भी सवाल का जवाब आसानी से पा सकते हैं जैसे कि आपका नाम क्या है या कोई अन्य सवाल पूछ सकते हैं। जैसे कि गूगल मेरा नाम क्या है, मेरा घर कहां है, मैं उम्र क्या है मेरे मोबाइल नंबर क्या है मेरा जन्मदिन कब आता है या कैसे की एक चुटकुला सुनाओ और भी बहुत कुछ। पर बताया गया कि गूगल के माध्यम से क्या किया जा सकता है।

  • Google Search: आप किसी भी जानकारी को गूगल पर बिना सर्च किए किसी भी प्रकार की सर्च को Ok Google से एक्टिव करके गूगल असिस्टेंट से अपनी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं
  • Alarm Set करें: यदि आप चाहें तो आप रिमाइंडर के सेट किए बिना अलार्म को सेट कर सकते हैं
  • Set A Reminder: यदि आपको कोई एक निश्चित समय पर काम करना है और आपके लिए वह जरूरी है जिसे आप एक रिमाइंडर सेट करना चाहते हैं तो आप गूगल असिस्टेंट से आराम से रिमाइंडर सेट कर सकते हैं
  • कोई भी app खोलें: यदि आपको कोई भी app इस्तेमाल करना है और उसे open करना है तो आप Ok Google कहकर गूगल असिस्टेंट को एक्टिव करके उस एप्लीकेशन को open कर सकते हैं
  • Message और कॉल कर सकते हैं: यदि आप किसी भी एप्लीकेशन का उपयोग करके उसमें वॉइस कमांड देना चाहते हैं तो आप ऐसा गूगल असिस्टेंट के साथ आराम से कर सकते हैं। यहां आपको सिर्फ एक वॉइस कमांड देनी है और इससे आप किसी को भी मैसेज या वॉइस कॉल कर सकते हैं इसके लिए आपको बस इधर उस व्यक्ति का नाम बताना होगा जिसे आप मैसेज भेजना चाहते हैं या कॉल करना चाहते हैं
  • Location पता लगाएं: गूगल असिस्टेंट के माध्यम से आप अपने नजदीकी किसी भी जगह के बारे में आराम से पता लगा सकते हैं जैसे restaurant, hospital, school की Location आराम से जान सकते हैं
  • Open Music: अपनी भाषा में गूगल असिस्टेंट के साथ किसी भी म्यूजिक को प्ले करने का ऑर्डर दे सकते हैं और वह कुछ ही सेकंड में आपके लिए आपका पसंदीदा म्यूजिक प्ले करेगा और आपको सुनाएगा

गूगल से जानिए अंधभक्त किसे कहते हैं

निष्कर्ष

हमने आपको ऊपर सभी तरीके के आपके सवालों के जवाब दे दिए हैं। अब आपको कोई भी दिक्कत नहीं होगी गूगल असिस्टेंट से सर्च करने में कि मेरा नाम क्या है? हमने आपको सारी स्टेप्स भी बता दिए हैं जो आप उन्हें फॉलो करके आसानी से अपने सवाल का जवाब पा सकते हैं। अपना नाम ही नहीं आप चाहे तो आप अपनी किसी भी प्रकार की प्रतिक्रिया गूगल के साथ कर सकते हैं सिर्फ Ok Google या hey google कहकर गूगल असिस्टेंट को एक्टिव करके आप अपना कुछ भी गूगल से जान सकते हैं और कोई भी ऐप भी प्ले कर सकते हैं यह कोई भी प्रतिक्रिया जो आप चाहे वह आप कर सकते हैं। आशा करते हैं आप समझ गए होंगे। धन्यवाद!

FAQ

  1. मेरा नाम क्या है?

    गूगल से जानने के लिए कि मेरा नाम क्या है? सबसे पहले आपको गूगल से पूछने के लिए गूगल असिस्टेंट को ओपन करना होगा। फिर अपने गूगल असिस्टेंट को एक्टिव करना होगा।

Leave a Comment