Sapne Me Saap Dekhna जानिए सपने में सांप देखने का मतलब और अर्थ

Sapne Me Saap Dekhna :हम सभी अपने सपने में साप और बहुत सी चीज़े देखते है आज हम साप के बारे में बात करने वाले है आखिर सपने में साप दखने का मतलब क्या होता है यह अच्छा है या बुरा जानने के लिए पूरा आर्टिकल पढ़े

सांप को हिंदू शास्त्रों में पूजनीय माना गया है। सांप को हिंदू शास्त्रों में पूजनीय माना गया है। यह भगवान शिव के गले का हार है सांप और मानव का रिश्ता सृष्टि के प्रारंभ काल से रहा है। हिंदू धर्म शास्त्रों और पुराणों में सांप से जुड़ी अनेक कथाएं प्रचलित हैं। यह भगवान शिव के गले का हार है और भगवान विष्णु की शैय्या है। सांप को हिंदू शास्त्रों में पूजनीय माना गया है।

Sapne Me Saap Dekhna

snake dream in hindi

एक ओर सांप को जहां पूजनीय माना गया है वहीं दूसरी ओर इससे जुड़े कई मिथक और शुभ-अशुभ लक्ष्ण भी प्रचलित हैं। यह भगवान शिव के गले का हार है और भगवान विष्णु की शैय्या है। एक ओर सांप को जहां पूजनीय माना गया है वहीं दूसरी ओर इससे जुड़े कई मिथक और शुभ-अशुभ लक्ष्ण भी प्रचलित हैं। सांप यदि साक्षात नजर आ जाए तो डर के मारे पसीने छूट जाते हैं। यहां तक कि सपने में भी अगर सांप दिख जाए तो व्यक्ति घबराकर उठ बैठता है।हम सभी लोग कोई ना कोई सपना जरूर देखते हैं। कुछ लोग कम सपने देखते हैं तो कुछ लोग ज्यादा लेकिन हर कोई सपना देखता है। और नींद में आने वाले सपनों के अलग अलग मायने भी होते हैं। जिन्हें हम जानकारी के अभाव में नहीं समझ पाते कि हमारे सपने ने हमें क्या इंगित किया है।

दोस्तों अगर आप लोगों को सपने में सांप देखने को मिलता है तो आप लोगों के लिए यह शुभ भी होते हैं और अशुभ भी। आइए जानते हैं कि सांप को किस स्थिति में देखने पर क्या शुभ और अशुभ परिणाम हो सकते हैं।  

Sapne Me Saap Dekhna

  • * अगर किसी को सपने में काले सांप काटता है, तो यह बेहद अशुभ होता है। ऐसे में आपको सतर्क हो जाना चाहिए। क्योंकि यह आने वाले बीमारी, संकट, समस्या, विपत्ति का सूचक होता है।
  • * अगर सपने में आप खुदाई करते समय सांप निकलते हुए देखते हैं तो यह धन की प्राप्ति का सूचक होता है।
  • * अगर कोई लंबे काले सांप को खामोश पड़े हुए देखता है तो यह कामसुख की प्राप्ति का सूचक होता है।
  • * अगर कोई व्यक्ति अपने सपने में सांप को फन उठाएं देखता है तो उस व्यक्ति को संपत्ति प्राप्ति का योग बनता है।
  • * अगर कोई सपने में साहब को दिल से निकलते हुए देखता है तो वह धमकी हानि होने का संकेत होता है।
  • * अगर आप सपने में सांप को बिल में जाते हुए देखते हैं, तो यह अचानक धन प्राप्ति होने का संकेत है।
  • * सांप के बच्चे को देखना अच्छा नहीं होता यह बताता है कि आपको उन चीजों के प्रति पहले से सुधार करना चाहिए जिनको लेकर आप बिल्कुल फ्री है। यानी कि किसी बात को लेकर अगर आप एकदम नहीं सोचते ध्यान नहीं देते तो संभल जाए। अगर आपने ऐसा किया तो आपको आने वाले समय में वही बात बेहद परेशान कर सकती है।

सपने में सांप देखना

  • -सपने में यदि आप किसी मंदिर में सांप देख लेते हैं या जाग्रत अवस्था में किसी मंदिर में सांप दिखाई दे जाए तो इसे शुभ माना जाता है। मंदिर में सांप दिखना इस बात का संकेत है कि आपकी मनोकामनाएं निकट भविष्य में ही पूर्ण होने वाली है।
  • -यदि आप सांप को पेड़ पर चढ़ते हुए देखें तो इसका अर्थ है कि आपके जीवन में जल्द ही कोई शुभ घटना होने वाली है। यह तरक्की का भी संकेत है। साथ ही अचानक लाभ या रुका हुआ धन वापस मिलने का संकेत भी माना जाता है।
  • -सपने में यदि शिवलिंग पर सांप लिपटा हुआ दिखाई दे तो यह भी शुभ संकेत है। इसका अर्थ यह हुआ कि भगवान शिव का आशीर्वाद आने के साथ है और जिस कार्य को पूरा करने के लिए आप लंबे समय से इंतेजार हैं उसमें शीघ्र ही सफलता मिलने वाली है।
  • -यदि कोई निर्धन व्यक्ति सांप को पेड़ पर से उतरते देखता है तो यह उसके लिए शुभ संकेत है। यह प्रबल धन प्राप्ति का संकेत माना जाता है।
  • -यदि आप किसी विशेष कार्य के लिए जा रहे हैं और उस समय कोई सांप आपके दाहिने हाथ की ओर से रास्ता काट दे तो यह शुभ होता है। यह इस बात का संकेत करता है कि आप जिस काम के लिए निकल रहे हैं वह पूरा हो जाएगा।

  • -सपने में श्वेत सांप देखना अत्यंत शुभ माना जाता है। यह धन का प्रतीक है।
  • -सपने में मरा हुआ सांप देखना ठीक नहीं है। यह निकट भविष्य में किसी बड़े संकट का सूचक है। इसके अशुभ प्रभाव से बचने के लिए पांच सोमवार शिवमंदिर में जाकर शिवलिंग पर जल या कच्चा दूध अर्पित करें।

क से ज्ञ तक शब्द

पुलिस कांस्टेबल सिलेबस

UPLMIS 

Bhulekh Odisha

Sapne Me Saap Dekhna

  • -कोई धनवान व्यक्ति सपने में पेड़ पर से सांप को उतरते देखे तो यह उसके लिए बड़ी धनहानि का संकेत है। ऐसा सपना देखें तो आर्थिक मामलों में सावधानी रखने की जरूरत होती है।
  • -किसी आवश्यक कार्य के लिए घर से निकलते समय यदि बाएं हाथ की ओर से कोई सांप आपका रास्ता काट जाए तो सावधान रहने की आवश्यकता है। यह इस बात का संकेत है कि आप जिस कार्य के लिए जा रहे हैं उसके पूरा होने में संशय है। ऐसा हो तो वापस घर में आकर भगवान शिव से प्रार्थना करके निकलें।
  • -सपने में नाग-नागिन के जोड़े को प्रेम करते देखना अशुभ सूचक है। यदि साक्षात नाग-नागिन प्रणय करते दिखें तो वहां से हट जाएं। यह बड़ी हानि की सूचना देता है।
  • -अगर किसी को सपने में सांप दिखाई देता है तो इसे अपशकुन माना जाता है। सांप के सपने की व्याख्या अलग-अलग संस्कृतियों में वृहद रूप से की गई है। अगर आपको सपने में सांप दिखाई देता है तो यह इस ओर इशारा करता है कि निकट भविष्य में आप समस्याओं से घिरने वाले हैं।
  • -सपने में सांप का डंसना इस बात की सूचना है कि आपको जल्द ही गंभीर रोग होने वाला है या किसी प्रकार का संकट आने वाला है। आप सतर्क हो जाएं। परंतु यदि उपरोक्त बताएं कारणों के कारण सपना आया है तो डरने की जरूरत नहीं।
  • -यदि सपने में सांप आपका पीछा कर रहा है और आप बहुत घबराए हुए हैं तो यह समझा जाएगा कि आप भविष्य के प्रति डरे हुए हैं, कोई चिंता आपको खाए जा रही है या किसी बात को लेकर आप डरे हुए हैं। यह भी हो सकता है कि आप किसी सच को स्वीकार करने की हिम्मत नहीं जुटा पा रहे हैं या उस राज के खुल जाने का आपको डर है। हालांकि यह सपना अशुभ माना जाता है।
  • -सपने में सांप और नेवले की लड़ाई देखने का अर्थ है कि आप कानूनी पचड़े में फंस सकते हैं और आपको कोर्ट कचहरी के चक्कर काटना पड़ सकते हैं।
  • -सपने में सांप द्वारा दांत दिखाना या काट लिए जाने की पोजिशन बनाकर दांत दिखाना इस बात का संकेत है कि आपको कोई धोखा दे सकता है या किसी भी प्रकार से नुकसान पहुंचा सकता है।
  • -रात में सोते समय अगर सपने में सफेद या सुनहरा या चमकीला सांप नजर आए, तो यह भी किस्मत खुलने का इशारा होता है। यह भी कहा जाता है कि पूर्वजों का आशीर्वाद मिलेगा।
  • -सपने में सांप आपको कहीं जाते हुए दिखाई दे या आपको देखकर छुप जाए तो समझा जाता है कि पितृदेव अपकी रक्षा कर रहे हैं।
  • -सांप को बिल में जाते हुए देखने का अर्थ है अचानक धन की प्राप्ति होना। बिल से बाहर निकलते देखना धनहानि है।
  • -बार बार सांप का दिखाई देने का अर्थ है कि आपको पितृदोष हैं या आपके पितृ आपसे नाराज हैं।
  • -खुदाई करते समय सांप निकलता हुआ दिखाई दे तो समझो धन प्राप्त होगा।

धर्म ग्रंथों के अनुसार सपने में सांप देखने का अर्थ

धर्म ग्रंथो के अनुसार कहा जाता है की अगर आपके घर में पितृ दोष है या आपके घर में जिनका भी स्वर्गवास हुआ है उनका क्रिया कर्म ठीक से पूरा नहीं हुआ यानी कि उनकी आत्मा को गति नहीं मिली है। तो ऐसे में व्यक्ति को अपने सपने में बार बार सांप दिखाई देता है। ऐसे समय में आपको हर बार अलग-अलग तरह से सांप दिखाई देता है।

हिन्दू धर्म ग्रंथों के अनुसार सपने में सांप देखने का अर्थ

हिंदू धर्म ग्रंथों के अनुसार माना जाता है कि सांप व्यक्ति की रक्षा भी करते हैं। इसीलिए वह आपको सपने में आकर शुभ और अशुभ संकेत देते हैं ताकि आप आने वाले समस्याओं से बच पाए। इसके लिए आपको अपने घर में पूर्वजो के नाम का एक दीपक रोजाना शाम को जरूर जलाना चाहिए।

वेद पुराणों के अनुसार सपने में सांप देखने का अर्थ

वेद पुराणों के अनुसार सांप को बुरी शक्तियों का प्रतीक माना जाता है और इसीलिए सांपों को देखना अशुभ माना होता है। सांप को सपने में हमेशा अलग-अलग रूप में देखने पर आपके जीवन पर असर पड़ता है। इस पोस्ट में हमने आप को सांप को किस अवस्था में देखने पर क्या परिणाम हो सकते हैं इसके बारे में जानकारी दी है। इसीलिए अगर आप कभी सपने में किसी बुरी संकेत के होने का सपना देखते हैं तो आप शिवलिंग की पूजा करें । शिवलिंग पर जल चढ़ाएं भगवान शिव को कच्चे दूध से अभिषेक करवाएं। ऐसा करने से आपके जीवन में आने वाले बूढ़े परिणाम हटेंगे। इसके आलावा सांप के बारे में सोचना और सांप से जुड़ी कोई भी चीज देखना बंद करें।

साप से जोड़े कुछ रहस्मय बातें

  1. Sapne me do muha saap dekhna

    सपने में दो मुहा साप देखना :- दोस्तों सपने में दो मुहा सांप बहुत कम लोगों को दीखता है या फिर कह सकते है की दो मुहा सांप का सपना बहुत दुर्लभ होता है। साँप के दो मुहा का अर्थ है की आपके जीवन में अनेक दिशाएं है। इसलिए आपको सोच समझ कर उनमें में एक सही दिशा का चयन करना होगा।

  2. Sapne me saap ke bacche dekhna

    सपने में सांप के बच्चे देखना :- यह एक शुभ सांकेतिक सपना है। जिसका मतलब है की आपके परिवार में जल्द ही एक नन्हा मेहमान आने वाला हैं।

  3. Sapne me golden saap dekhna

    सपने में सुनहरा सांप देखना :- सुनहरे या फिर गोल्डन सांप को देखन बहुत दुर्लभ होता है। लेकिन जिसको गोल्डन साप का सपना आता है तो ऐसा कहा जाता है की जरूर उसके घर परिवार में माता लक्ष्मी की कृपा होगी और उसे जीवन में बहुत से सुनहरे अवसर मिलेंगे धन अर्जित करने के लिए।

  4. Sapne me saap ko marna

    सपने में साप को मरना :- सांप को लोग हमेशा खतरे की नज़र से देखते है। क्योकि सांप एक जहरीला जीव होता हैं। लेकिन अगर आपको साप को मारने का सपना आया है तो फिर यह एक शुभ सपना है जिसका मतलब है की आने वाले समय में आपके जीवन से सभी नकारात्मक चीजों का विनाश हो जायेगा।

आज आपने क्या सीखा ?

अगर आपको हमारी यह जानकारी अच्छी लगी तो इस पोस्ट को लाइक करें और ज्यादा से ज्यादा शेयर करें। ताकि लोगों को भी आने वाले परिस्थिति का पता चल सके। आज के लिए बस इतना ही।

 

1 thought on “Sapne Me Saap Dekhna जानिए सपने में सांप देखने का मतलब और अर्थ”

Leave a Comment