Sponsorship क्या है ? Sponsorship कैसे लें ?

हेलो दोस्तो ! आए दिन आजकल बहुत लोग वेबसाइट या ब्लॉग बना रहे हैं और ऐसे में बहुत लोगों को वेबसाइट से जुड़ी जानकारी की आवश्यकता पड़ती है। आज हम भी आपको वेबसाइट से जुड़ी एक जुड़ी जानकारी के बारे में बताएंगे। आज हम आपको बताएंगे कि आप अपनी वेबसाइट या ब्लॉग में Sponsorship कैसे ले सकते हैं। Sponsorship क्या है, इसे कैसे ले, और इसे लेने से आपको क्या फायदे होंगे, इन सभी के बारे में आज आप लोगो को पता चलेगा। तो सबसे पहले जानते हैं कि Sponsorship आखिर है क्या।

Sponsorship क्या है ?

यह बात तो हर कोई जानता है कि किसी भी काम की अगर आप शुरुआत करते हैं, तो उसमें आपको काफी मेहनत लगती है। और सिर्फ शुरुआत में ही नहीं, उसके बाद भी आपको उस काम के पीछे मेहनत करनी पड़ती है। तब जाकर ही आप सफल होते हैं।

Sponsorship Kya Hai ?

Example के तौर पर हम आपको बता सकते हैं की अगर आप एक Youtuber है तो आपको दिन रात मेहनत करके वीडियो बनाकर यूट्यूब पर अपलोड करना पड़ेगा। उसके कई सालों बाद ही आपके यूट्यूब चैनल पर Followers बनेंगे। आपके वीडियो को लाइक किया जाएगा, शेयर किया जाएगा, उसके बाद ही आपको आपकी कमाई हो पाएगी। इसी तरह हर प्लेटफार्म में आपको मेहनत करनी पड़ती है।

लेकिन सिर्फ मेहनत ही काफी नहीं है। जो भी काम आप शुरू करते हैं। उसमें आपको मेहनत के साथ साथ पैसे भी खर्च करने पड़ते हैं।

जैसे कि मैं आपको एक Example देता हूं। आप न्यूज़ पेपर वालों को देखिए! आप न्यूज़पेपर खरीदते हैं, 3 से 4 रुपये में, लेकिन क्या उस पेपर की कीमत सिर्फ उतनी ही है? उस पेपर में तो न्यूज़ छपे होते हैं। अगर आप एक खाली पन्ना भी खरीदते हैं तो भी आपको पैसे लगते हैं। इसके अलावा उस पेपर में छपने वाला न्यूज़ जो कि रिपोर्टर लाकर देगा तो आपको रिपोर्टर को भी पैसे देने होंगे। उसके अलावा जो टाइपिंग करेगा उसको भी पैसे देने होंगे। उसमें ऐसे बहुत सारे खर्चे होंगे और उन सभी के खर्च को अगर आप जोड़ेंगे तो एक-एक पेपर आपका महंगा हो जाएगा। तो फिर, ऐसे में उनका बिजनेस कैसे चलता है। और इसी का जवाब है दोस्तों, Sponsorship।आइये थोड़ा detail में जानते हैं —

दोस्तों! जो भी बिजनेस आप करते है या जिस भी प्लेटफार्म में आप काम कर रहे हैं, उस काम में जो संस्था या कंपनी आपकी मदद करती है यानी कि आपको पैसा देती है, आपके कंपनी में पैसा लगाती है वही Sponsorship कहलाता है। लेकिन, वह पैसे आपको ऐसे ही नहीं देती। Sponsorship पर आपको जो भी पैसा मिलता है, वह आपको आपके काम के आधार पर ही मिलता है और उसी का मतलब होता है sponsorship .

कोई Company आपको Sponsorship क्यों देगी ?

अब यह सोचने की बात है कि आखिर कोई कंपनी या संस्था आपके काम के लिए आपको Sponsorship भला क्यों देगी। कोई भी कंपनी अपने फायदे के लिए ही आपको Sponsorship देगी। इसका मतलब यह होता है कि जो कंपनी आपको Sponsorship देगी, वह आपके मेहनत, आपके जितने भी जानने वाले हैं उन सब को देखेगी यानी कि आपके ब्लॉग या वेबसाइट पर कितने लोग आपके द्वारा लिखे गए पोस्ट को पढ़ते हैं, आपके वेबसाइट पर आते हैं, वह सब देखेगी तभी आपकी Sponsership देगी। ताकि लोग आपके ब्लॉग पर आपके द्वारा डाले हुए उनके प्रचार को पढ़े।

आप पर भरोसा करके उस प्रचार को कंपनी आपके ब्लॉग पर दिखाती है यानी कि आपको Sponsor करती है। सिंपल भाषा में बोले तो वह कंपनी जो आपको Sponsorship देगी, वह आप के माध्यम से लोगों के पास अपना प्रचार करवाएगी और आपके ब्लॉग या वेबसाइट के माध्यम से अपने नाम का, अपने प्रोडक्ट का लोगों तक पहचान करवाएगी।

ऐसा करने से दोनों का फायदा होगा। जैसे कि आपके ब्लॉग पर Runing में जो Server Cost लगता है या फिर जितनी भी आपकी मेहनत लगती है। उस मेहनत के अनुसार आपको Sponsorship के जरिए पैसे मिल जाते हैं।

और जो कंपनी  आपको Sponsorship यानी कि आपको पैसा देती है उसका भी प्रचार हो जाता है। कुछ लोग Sponsorship को गलत समझते हैं। यानी कि उनको ऐसा लगता है, कि पैसा लेकर वे लोगों को ठगते हैं। तो आपकी जानकारी के लिए बता दे, कि ऐसा कुछ नहीं होता है। Sponsorship एक प्रचार करने का माध्यम है। इसमें कोई गलत बात नहीं है। Sponsorship बहुत अच्छा माध्यम है पैसे कमाने का और किसी भी ब्रांड को फेमस करने का। Sponsorship के जरिए कोई भी ब्रांड किसी फेमस इंसान जैसे TV Actor इत्यादि के जरिए लोगों के बीच पॉपुलर हो जाता है।

अगर आप का अपना कोई बिजनेस या वेबसाइट है या फिर सोशल मीडिया पर कोई प्रोफाइल है। तो आप भी किसी अच्छे बड़े कंपनी का Sposorship ले सकते हैं। तो उम्मीद है कि Sposorship क्या है, आप इस बात को अच्छे से समझ गए होंगे।

Sponsorship के फायदे

  • Sposorship के माध्यम से आप अपने प्रोडक्ट या ब्रांड को फेमस कर सकते हैं।
  • अगर आपका वेबसाइट है, आप एक ब्लॉगर हैं या फिर एक यूट्यूबर है। तो आप Sposorship के जरिए पैसे कमा सकते हैं।
  • Sposorship के जरिए कोई भी प्रोडक्ट आसानी से पॉपुलर हो जाता है।
  • अगर आपके पास Facebook, Instagram, Youtube इत्यादि जैसे प्लेटफार्म पर अकाउंट है और आपके बहुत सारे Followers हैं, तो आपको बड़ी-बड़ी कंपनियां Sposorship देगी।
  • Sposorship एक ऐसा प्लेटफार्म है जहां आप लाखों रुपए कमा सकते हैं।

वेबसाइट के लिए  Sponsorship कैसे ले?

अगर आप अपनी वेबसाइट के लिए Sponshorship लेना चाहते हैं। तो मैं आपको 3 तरीकों के बारे में बताऊंगा। आप उन 3 तरीकों से अपनी वेबसाइट के लिए Sponsorship ले सकते हैं। सबसे पहले आइए जानते हैं सबसे पहले तरीके के बारे में। जो है —

1. Receive Sponsorship Proposal

Sponshorship प्रपोजल सबसे आसान तरीका है। यानी कि  इसमें आपके वेबसाइट पर अपना प्रचार दिखाने के लिए कंपनी आपको खुद प्रपोजल देती है। लेकिन इसके लिए आपके वेबसाइट में Followers ज्यादा होने चाहिए, कंपनी आपको तभी अप्रोच करेगी।

आप अपने वेबसाइट पर प्रोडक्ट से रिलेटेड पोस्ट लिखिए या फिर अगर आप एक यूट्यूबर हैं तो उससे रिलेटेड वीडियो बनाइये। ऐसे में कंपनी आपको पैसे देती है। यानि की आपका जैसा कॉन्टेंट होगा उसी तरह की कंपनी आपको Sponsorship के लिए ऑफर करेगी।

अगर आप ऐप से रिलेटेड Sponsorship पाना चाहते हैं तो आप ऐप से रिलेटेड कंटेंट लिखना शुरु कर दीजिए। उसके अलावा भी अगर आप प्रोडक्ट से रिलेटेड Sponsorship चाहते हैं, तो आप प्रोडक्ट पर लिखना शुरू कर दीजिए। लेकिन उसमे आपको अपना 100% देना होगा। आपको आपकी Writing quality के दम पर sponsorship मिलेगी। अगर आपकी मेहनत सफल होती है यानी कि आपके पोस्ट को अगर बहुत लोग पसंद करते हैं, आपके जानकारी को लोग ज्यादा पढ़ते हैं, आपकी वेबसाइट  पर Followers ज्यादा होते हैं तो उससे रिलेटेड कंपनी आपको जरूर कांटेक्ट करेगी Sponsorship के लिए।

2. Send Sponsorship Proposal

आप बात करते हैं दूसरे तरीके के बारे में। दूसरा तरीका यह है कि आपको खुद Sponshorship मांगनी होगी कंपनी से कि क्या आप मुझे अपना प्रोडक्ट देंगे। उसके बाद कंपनी आपके वेबसाइट को देखेगी। आपके वेबसाइट के फॉलोअर्स रैंक चेक करेगी। उसके बाद अगर कंपनी को आपका वेबसाइट पसंद आता है तो वह कंपनी आपके साथ Sponsership करेगी।

इस बात का ध्यान रखें कि आप जिस विषय से रिलेटेड कटेंट लिखते हैं, उसी से रिलेटेड कंपनी से Sponsorship की मांग करें। क्योंकि आप किसी और विषय पर कंटेंट लिखते है और किसी दूसरे विषय के कंपनी से अप्रोच मांग रहे हैं तो ऐसे में आपको उस कंपनी से अप्रोच नहीं मिल पाएगा।

3. Get Sponsorship From Web

यह और एक आसान तरीका Sponsorship लेने का। इस Method में ना आपको किसी कंपनी के पास Sponsorship Proposal भेजना पड़ता है ना ही कोई कंपनी आपको भेजती है। यह एक ऑनलाइन प्रोसेस(Online Process) है। इस method में एप्लीकेशन(Application) के माध्यम से आपको Sponsorship प्राप्त होता है और उसी माध्यम से आपकी Earning होती है। आज हम आपको दो ऐसे वेबसाइट के बारे में बता रहे हैं, जहां से आप लोग Sponsorship ले सकते हैं।

Voltu

दोस्तों अगर आप एप्लीकेशन जैसे तरीकों के कंपनी से Sponshorship लेना चाहते हैं। तो आप “Voltu App” पर जा सकते हैं। दरअसल, ऐसे बहुत सारे वेबसाइट होते हैं, जिसके जरिए आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट के लिए कंपनी के तरफ से Sponsorship ले सकते हैं।

इसमें खास बात यह है कि अगर आपके वेबसाइट पर कम Followers है तो भी आप इस में साइन अप कर सकते हैं। वहां से आप एप्लीकेशन लीजिए और अपने वेबसाइट या ब्लॉग पर उसका एडवर्टाइज(Advertise) कीजिए। अगर आपके दिए हुए वेबसाइट से लोग उस एप्लीकेशन को डाउनलोड करते हैं। तो आपको उस एप्लीकेशन के Per Download के हिसाब से पैसे मिलेंगे। उसमे डाउनलोडिंग का जो रेट होता है, वह 0.2 से लेकर 4 से 5 डॉलर तक होता है। “Voltu” के अलावा अब हम आपको एक और वेबसाइट के बारे में बताएंगे। इस वेबसाइट का नाम है —

Famebit

इस वेबसाइट के बारे में नॉर्मली बहुत लोग जानते होंगे। यह काफी फेमस वेबसाइट है। Sponsorship के अलावा अगर आपको Collaboration करना हो, तो उसका ऑप्शन भी आपको इस वेबसाइट पर मिल जाता है। दरअसल क्या है कि इस वेबसाइट की Requirements थोड़ी ज्यादा है।

लेकिन हमने जो आपको पहले Voltu के बारे में बताया, उसकी Requirements थोड़ी कम है। लेकिन Famebit में आप अपने यूट्यूब या फेसबुक से जा सकते हैं और उसमें जाकर अगर आप साइन अप करेंगे तो उसके बाद आपको अपना प्रोफाइल क्रिएट करना होगा और फिर जब आप Sponsorship में जाते हैं तो उसमे जाने के बाद आप देख सकते हैं की उसमे आपको बहुत सारे कंपनियों के Advertises मिलेंगे।

जो भी कंपनी Sponsorship करना चाहती है उसमें अपना प्रपोजल लिखकर सबमिट करना होता है। और अगर कंपनी को आपका प्रपोजल पसंद आता है, तो वह आपके वेबसाइट के Followers को देखेगी और अगर आपका वेबसाइट कंपनी को पसंद आ जाता है तो वह आपके साथ Sponsorship करेगी। इस तरह यह भी बहुत अच्छा तरीका है कंपनी से Sponsorship लेने का।

आज आपने क्या सीखा?

अगर आप पर्सनली पूछना चाहे तो मैं आपको यही सलाह दूंगा कि पहला जो तरीका मैंने आपको बताया वह काफी अच्छा है। आप अपने ब्लॉग पर बहुत मेहनत कीजिए। अपना जितना भी हो सके 100% दीजिए और उसके अलावा भी आपके पास जितने भी Sources हैं, उन सब का इस्तेमाल कीजिए। जरूर आपके वेबसाइट पर बड़े कंपनियों के तरफ से अप्रोच आएगा। उम्मीद करते हैं हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपको अच्छी लगी होगी। आप हमारे इस पोस्ट को लाइक कीजिए, शेयर कीजिए, और अगर आपका कोई सवाल है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके जरूर पूछ सकते हैं।

ये भी जाने-

Leave a Comment