श्रीलंका की राजधानी क्या है? Sri Lanka ki Rajdhani

आज आज की इस पोस्ट में हम आपको बताने वाले हैं कि श्रीलंका की राजधानी क्या है। पहले श्रीलंका की राजधानी क्या थी और अब क्या है और इसकी संबंधित हर जानकारी हम आपको आज देने वाले हैं। जानने के लिए आपको पूरा पोस्ट पढ़ना पड़ेगा।

श्रीलंका की राजधानी क्या है?

कुछ लोग यह सवाल सुनकर बताएंगे कि श्रीलंका की राजधानी कोलंबो है। लेकिन आप बिल्कुल गलत है श्रीलंका की राजधानी कोलंबो पहले हुआ करती थी अब श्रीलंका की राजधानी बदल चुकी है।

श्रीलंका की राजधानी मौजूद समय पर श्री जयवर्धनेपुरा कोट्टे है।

दोस्तों अब हम आपको बताने वाले हैं इसकी मौजूदा राजधानी के बारे में। हमने आपको नीचे श्रीलंका की राजधानी के बारे में कुछ इतिहास और उसके बारे में कुछ जानकारी दी है इन्हें जरूर पढ़ें।

श्रीलंका की राजधानी

दोस्तों क्या आप जानते हैं सिंहली साम्राज्य के शासनकाल से ही श्री जयवर्धनेपुरा कोट्टे का इतिहास है। जब सन 1505 में पुर्तगाली श्रीलंका में आए थे और उन्होंने राजधानी पर कब्जा करने की कोशिश भी करी थी तब उन्हे सिंहली साम्राज्य के तरफ से अच्छा खासा जवाब मिला था।

पुर्तगाली श्रीलंका की राजधानी श्री जयवर्धनेपुरा कोट्टे पर कब्जा नहीं कर सके। उन्होंने ना जाने कितनी कोशिश नहीं करी मगर वह हर बार असफल रहे।

श्री जयवर्धनेपुरा कोट्टे पर अपना कब्जा ना करने के कारण उन्होंने थक हारकर कुलंबू को ही अपनी राजधानी बना लिया। क्योंकि कोलंबो श्रीलंका के पश्चिमी तट पर स्थित है और वहां बंदरगाह की भी सुविधा थी यही कारण था कोलंबो को श्रीलंका की राजधानी बनाने का।

पुर्तगालियों का समय 1796 में ही खत्म हो गया क्योंकि इसके बाद अंग्रेजों ने श्रीलंका पर अपना कब्जा जमा लिया था। सन 18 सो 15 में अंग्रेज आए और उन्होंने भी कोलंबो को ही अपनी राजधानी बनाए रखा। श्रीलंका की आजादी 4 फरवरी सन 1948 में हुई थी जिसके बाद कंडोम वहीं श्रीलंका की राजधानी बनी रही। लेकिन सन 1978 में श्रीलंका के सरकार ने अपनी प्राचीन राजधानी को फिर से स्थापना करने की घोषणा किया।

और इस तरह श्रीलंका की राजधानी कोलंबो से फिर श्री जयवर्धनेपुरा कोट्टे हो गया।

हमने श्रीलंका की राजधानी से जुड़े कुछ पहलू आपके सामने रख दिए हैं। हमने आपको नीचे श्रीलंका के कुछ और जानकारी भी दी है जो श्रीलंका की राजधानी से जुड़ी है। अगर आप जानना चाहते हैं तो आप पढ़ना जारी रख सकते हैं।

श्रीलंका की भूतकाल राजधानी कोलंबो

हमने आपको ऊपर बता दिया है कि श्रीलंका की अब वर्तमान राजधानी कोलंबो नहीं है। मगर नई राजधानी श्री जयवर्धनेपुरा कोट्टे बनने से पहले को श्रीलंका की राजधानी कोलंबो ही थी। कोलंबो शहर वर्तमान में श्रीलंका की जय कारी और न्यायकारी राजस्थानी है। और श्री जयवर्धनेपुरा कोट्टे देश की विधायी राजधानी है।

श्रीलंका का सबसे बड़ा और प्रमुख शहर कोलंबो ही है। श्रीलंका में सिर्फ एक ही अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट मौजूद है जो कोलंबो में ही स्थित है। कोलंबो का कुल क्षेत्रफल 699 वर्ग किलोमीटर है। और 2021 की गणना के हिसाब से कोलंबो शहर या जिले की कुल जनसंख्या तकरीबन 6.5 लाख है।

कोलंबो श्रीलंका के पश्चिम तट पर स्थित है। वर्तमन में यह शहर श्रीलंका में होने की वली तमांम आर्थिक गतिविधियों का केंद्र है। इस्लिये कोलंबो वर्तमन में श्रीलंका की आर्थिक राजधानी है।

देश का पुराना और वर्तमान नाम

इस देश को श्रीलंका नाम सन 1972 और सन 1978 में हुए संशोधनों के बाद मिला। जब सबसे पहले पुर्तगाली यहां सन 1505 में आए और उसे ढूंढने का दावा किया तब उन्होंने इस को CEILAO नाम दे दिया। मगर अंग्रेजो के अधीन आने के बाद अंग्रेजों ने इसका नाम CEYLON कर दिया।

फिर यहां की सरकार ने 1972 में घोषणा की कि अब इस देश का नाम लंका कर दिया गया है। मगर 1978 में सरकार ने इसमें भी शब्द जोड़ दिया और अंततः इस तरह वर्तमान नाम श्रीलंका पड़ा।

कुछ रोचक तथ्य श्रीलंका से जुड़े हुए

-श्रीलंका की अधिकतम लंबाई 431 किलोमीटर है जबकि उसकी अधिकतम चौड़ाई लगभग 224 किलोमीटर है।
-श्रीलंका का कुल क्षेत्रफल 65,610 sq. KM है। क्षेत्रफल के हिसाब से श्रीलंका 122 वा जबकि जनसंख्या के हिसाब से 53वा विश्व का सबसे बड़ा देश है।
-श्रीलंका का वर्तमान जनसंख्या संयुक्त राष्ट्र के डाटा के हिसाब से 2,15,05,573 है।
-श्रीलंका की आधिकारिक मुद्रा श्रीलंकाई रुपया (LKR) है। और वर्तमान में भारतीय रुपया एक 2.67 श्रीलंकाई रुपया के बराबर है।
-श्रीलंका की निकटतम दूरी भारत से मात्र 31 किलोमीटर है।
-श्रीलंका विश्व का ऐसा इकलौता देश है जहां 21 जुलाई सन 1960 को पहली महिला प्रधानमंत्री बनी और उनका नाम Hon (Mrs.) Sirima Bandaranaike था।
-श्रीलंका में दो आधिकारिक राज्य भाषाएं सिंहली और तमिल है।
-इस देश में 15 से 20 हजार के करीब कुल हाथी थे इसलिए बीसवीं सदी के शुरूआत तक इसे हाथियों का देश भी कहा जाता था सनस्टॉप वर्तमान में यहां 6 से 7000 ही हाथी पाए जाते हैं।
-श्रीलंका का राष्ट्रीय खेल वॉलीबॉल है। हालांकि श्रीलंका ने इस खेल में कुछ खास उपलब्धि हासिल नहीं किया है।
-यहां का एक शहर Kandy में मौजूद एक बौद्ध मंदिर में भगवान बुद्ध की एक बात रखी हुई है जिसकी लोग पूजा करते हैं।
-श्रीलंका चाय का निर्यात करने वाले टॉप 5 देशों में शामिल है।
-यहां का मुख्य आहार चावल है और लोग सुबह के नाश्ते से लेकर रात के खाने तक चावल ही खाना पसंद करते हैं।
-श्रीलंका का राष्ट्रीय पक्षी एक जंगली मुर्गी है जिसका नाम Ceylon Junglefowl है।
-श्रीलंका में कुल 9 राज्यों के अंतर्गत 25 जिले हैं। राज्यों के नाम निम्न है: पूर्वी, पश्चिमी, उत्तरी, दक्षिणी, केंद्रीय, उत्तर मध्य, उत्तर पश्चिम, उवा और सबरगमुव।

निष्कर्ष

हमने आपको श्रीलंका की राजधानी से जुड़ी हर पहलू और हर जानकारी दे दी है। अगर आपको इसमें से कोई भी दिक्कत है तो आप हमें Comment करके बता सकते हैं हम आपको उसका जवाब जरूर देंगे। ऊपर हमने आपको श्रीलंका की राजधानी से ले कर श्रीलंका की इतिहास और उसे जुड़ी हर एक जानकरी आपको दी गई है। पूरा आर्टिकल पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद! उम्मीद करते हैं आपको आपकी सभी सवालों का जवाब मिल गया होगा।

2 thoughts on “श्रीलंका की राजधानी क्या है? Sri Lanka ki Rajdhani”

  1. You actually make it seem so easy with your presentation but I find this matter to be actually something that I think I would never understand. It seems too complicated and extremely broad for me. I am looking forward for your next post, I’ll try to get the hang of it!|

    Reply
  2. This is the perfect web site for anybody who wants to understand this topic. You know a whole lot its almost tough to argue with you (not that I personally would want to…HaHa). You certainly put a brand new spin on a topic that has been written about for years. Excellent stuff, just great!|

    Reply

Leave a Comment