Travel Vlogger कैसे बने ?

travel vlogger kaise bane? – घूमने जाना किसको नहीं पसंद होता। जगह-जगह घूमने जाना तो हर कोई चाहता है। लेकिन हर किसी के पास ना तो पैसे रहते हैं और ना ही टाइम। लोग साल में एक बार अगर सोचे भी बाहर घूमने जाने का तो वह टाइम के वजह से नहीं जा पाते हैं या फिर पैसों की दिक्कत के कारण। दुनिया में  सब का यही हाल है, जिन लोगों के पास पैसे हैं घूमने जाने के लिए उन लोगों के पास टाइम नहीं है और जिन लोगों के पास टाइम है घूमने जाने का तो उन लोगों के पास पैसे ही नहीं है। लेकिन क्या आप लोग जानते हैं कि एक ऐसा काम है। जिसमें आप बाहर घूमने जाकर पैसे कमा सकते हैं। हां ऐसा एक काम है जहां पर आप Enjoy करके पैसे कमा सकते हैं।

Travel Vlogger कैसे बने ? | How To Become a Travel Vlogger?

travel vlogger kaise bane?

लेकिन इसके लिए टैलेंट की जरूरत है। आप लोग Blogging के बारे में तो जानते ही होंगे। लेकिन क्या आप लोग Vlogging के बारे में जानते हैं। Vlogging एक ऐसा काम है जहां आपको पैसे कमाने के नए नए जगह पर घूमना है और उन जगहों के बारे में लोगों को बताना है। यह काम तो एक उन लोगों के लिए अच्छा है जो लोग समय और पैसों के दिक्कत के कारण बाहर घूमने नहीं जा पाते हैं। और दूसरा उनके लिए जो लोग बाहर घूमने के बहुत शौकीन होते हैं। उन लोगों में एक अलग ही जज्बा होता है, बाहर जाकर घूमने का।

आज हम आपको इसी बारे में बताएंगे कि आप कैसे एक अच्छे Vlogger बन सकते हैं। जब आप एक सक्सेसफुल Vlogger बन जाएंगे तो आपकी कमाई भी बहुत होगी। आपसे लोग खुद तरह तरह के जगहो के बारे में बताने को request करेंगे। फिर आप बड़े-बड़े और अच्छे जगहों पर जा सकते हैं। जैसे जैसे लोग आपको जानते रहेंगे आप की कमाई उतनी ही बढ़ती रहेगी और एक समय में आप एक बेस्ट ट्रैवल ब्लॉगर बन जाएंगे। जिसके बाद ना तो आपको पैसों की दिक्कत रहेगी बल्कि आपका वही प्रोफेशन बन जाएगा। जिसमें आप घूम कर ही पैसे कमा लेंगे। आइये इस बारे में विस्तार से समझते हैं।

Vlogger क्या होता है ?

आप लोग अब समझ गए होंगे कि Vlogger क्या होता है। लेकिन बहुत से लोग ऐसे हैं जिनको यह नहीं पता की Vlogger क्या होता है ? और Vlogger किसे कहते हैं ?। आज हम आपको बताएंगे कि Vlogger क्या होता है और एक अच्छा  व सक्सेसफुल Vlogger कैसे बने?। एक्चुअली में Vlogger में 2 वर्ड  मिले हुए हैं। Vlogger के पहले वर्ड “V” का मतलब है वीडियो और दूसरा शब्द जो है वह है “Blogger” इसका मतलब होता ह ब्लॉगिंग करने वाला। यानी की वीडियो ब्लॉगिंग करने वाले व्यक्ति। वीडिओ ब्लॉगिंग का मतलब होता है वीडियो के माध्यम से किसी जगह किसी व्यक्ति के बारे में लोगों को अवगत कराना। अगर Vlogging की केटेगरी की बात करें तो सबसे स्ट्रांग जो कैटेगरी होती है वह Travel Vlogging की होती है। क्योंकि इसके माध्यम से Vlogger किसी जगह के बारे में वीडियो के माध्यम से अपना एक्सपीरियंस शेयर करता है , किसी जगह के बारे में बताता है। जो कि दूसरे ट्रैवलर के लिए हेल्पफुल होता है।

ऐसे तो बहुत सारे Travel Vloggers हैं। जोकि वीडियो के माध्यम से अपना एक्सपीरियंस शेयर करते हैं और लोगों की हेल्प करते हैं। ऐसा करने से उनका Passion फॉलो होने के साथ साथ ही वे अच्छे खासे पैसे भी कमा लेते हैं। वे अपना करियर इसी में बना लेते हैं, वो भी बहुत Enjoyment के साथ ही। Mountain Traker इंडिया का best You tube चैनल है। माउंटेन ट्रैकर में आपको कई सारे जगह के बारे में देखने को मिलेगा। वह चैनल Varun Vagish का है। DD news के तरफ से भी Varun Vagish को सबसे अच्छा Travel Vlogger बताया गया है।

दुनिया में ऐसे बहुत से लोग हैं जो हमेशा ट्रैवेल करना चाहते हैं। और नए-नए जगह को देखना चाहते हैं उन जगहो के बारे में जानना चाहते हैं। उन लोगों को ट्रैवलिंग करने का एक अलग ही जुनून होता है। जैसा कि आपने रणबीर कपूर की फिल्म “ये जवानी है दीवानी” में रणबीर के किरदार को देखा होगा। उस फिल्म में उन्होंने अपना Job, पढ़ाई, करिअर सब दाव पर लगाकर घूमने लगे थे। लेकिन इसका मतलब यह नहीं कि हम भी उनकी तरह करने लग जाए। वो तो बस एक रोल प्ले कर रहे थे। कोई भी काम करने से पहले हमें उसके बारे में प्लेन बनाना बहुत जरूरी होता है। और उसके लिए हमें बैलेंस भी बनाना पड़ता है। अपने काम करने और Passion के बीच में।

अगर आप भी ट्रैवल Vlogger बनना चाहते हैं। तो उसके लिए कुछ बेसिक Requirements होते हैं। जिसके लिए आपको थोड़े पैसों की जरूरत पड़ती है।

Travel Vlogger बनने के लिए क्या करें ?

  • Travel Vlogging स्टार्ट करने के लिए सबसे पहले आपको एक अच्छे कैमरे की जरूरत पड़ेगी। क्योंकि इस सब में वीडियो क्वालिटी तो बहुत ही मायने रखती है। आप एक अच्छे कैमरा वाले स्मार्टफोन से भी काम चला सकते हैं। लेकिन अगर आपके पास एक अच्छा कैमरा होगा तो उसका बात ही अलग है।
  • इसके अलावा भी आपको कुछ “basic you tube & editing equipments” की जरूरत पड़ती है। जो कि आपको ऑनलाइन ही मिल जाएंगे।

इसके बाद सबसे पहले आप अपने ब्लॉग का एक Unique नाम सेलेक्ट करें। जो कि ट्रैवलिंग से रिलेटेड लगे। उसके बाद आप अपना एक यूट्यूब चैनल बना लें। उसके बाद सोशल मीडिया जैसे कि इंस्टाग्राम, फेसबुक, टि्वटर इत्यादि पर अकाउंट और पेज सेटअप करें।

और इसके बाद आप Vlog बनाना स्टार्ट करें Vlog बनाने के लिए ऐसा कोई जरूरी नहीं है कि आप पहले ही कहीं घूमने चले जाए। आप नॉर्मली धीरे धीरे ही Vlog बना सकते हैं। आप चाहे तो अपने सिटी से इसका शुरुआत कर सकते हैं। अगर आप किसी अच्छे सिटी में रहते हैं तो आप अपने सिटी के बेस्ट जगहो को Explore कर सकते हैं।

Travel Vlogging कैसे शुरू करें ?

शुरुआत में जब आप किसी ट्रैवलिंग डेस्टिनेशन पर जाएं तो वहां पर Vlog बना सकते हैं। Vlog को ऐसा बनाएं कि अगर वीडियो को कोई देखे तो उसे यह पता चले कि उस जगह पर कैसे जाना है। आप उन्हें वीडियो के माध्यम से उस जगह के बारे में सारी जानकारी दें। जैसे कि उस जगह पर कैसे जाना है, उस जगह का सबसे अच्छे Places कौन से है, उस जगह पर रहने का Price कितना पड़ेगा, वहां पर घूमने जाने का Price कितना पड़ेगा, वहां पर आराम का जगह कौन सा है, यह सब जरुरी जानकारी वीडियो के माध्यम से जरूर दें।

आप जिस भी जगह पर ट्रेवल करने जाए उन जगहो पर जाने के बाद वहाँ घूमने के बाद आपको जो महसूस होता है। वह सब फीलिंग भी आप अपने वीडियो में जरूर शेयर करें। वहां के लोगो से मिलके वहां के बारे में रोचक जानकारियां लोगो के साथ शेयर जरूर करे। और जब आप यूट्यूब के साथ ही बाकी सोशल मीडिया पर धीरे-धीरे अपनी पहचान बना लेंगे, लोग आपको एक ट्रैवल Vlogger के रूप में जानने लगेंगे। तब आपको गूगल ऐडसेंस और स्पॉन्सरशिप मिल जायेगा। जिसके माध्यम से आपको कुछ इनकम होने लगेगा। तभी से आप अपने पैशन को प्रोफेशन में बदल सकते हैं और अपने ट्रैवलिंग डेस्टिनेशन को और बढ़ा सकते हैं।

जब भी आप यात्रा करने जाएं तो कोशिश करें वहां के लोकल लोगों से बात कर सकें। फिर उस जगह से जुड़ी सारी जानकारियां हासिल करके वीडियो में बताएं। साथ ही आपको मौसम पर भी ध्यान रखना होगा। मौसम के हिसाब से आप ट्रैवल करें अगर आप एक ट्रैवल Vlogger हैं और आप यात्रा पर जा रहे हैं। तो आपकी यात्रा तब पूरी और सक्सेस होगी, जब आप उस जगह का एक अच्छा वीडियो बनाकर यूट्यूब पर अपलोड करेंगे और उस जगह की अच्छी-अच्छी जानकारी लोगों तक पहुंचा सकेंगे। इसीलिए अपनी यात्रा को प्लेन करने से पहले मौसम के बारे में जरूर जान ले।

दोस्तो Travel Vlogging एक ऐसी चीज है, जिससे आप अपने शौक को एक प्रोफेशन में बदल सकते हैं। और आपको एक पॉपुलर Travel Vlogger का पहचान मिल सकता है। लेकिन इसके लिए आपको धीरज के साथ और अपने passion के साथ काम करना होगा। इस समय तो इसका कंपटीशन बहुत है। लेकिन अगर आप अपने Passion के साथ काम करते रहेंगे। और लोगों को आपके वीडियो के माध्यम से ट्रैवलिंग के बारे में जानकारी मिलती रहेगी तो आप बहुत जल्द ही सक्सेसफुल Vlogger बन जाएंगे।

आप लोगो की जानकारी के लिए बता दें रहे हैं “Mountain Trekker” नामके You tube चैनल बनाने वाले Varun Vagish और पॉपुलर Travel You tube चैनल “Mumbaiker Nikhil” का नाम फेमस Vlogger की सूची में शामिल है।

आज आपने क्या सिखा हैं ?

हमें भरोसा है Travel Vlogger कैसे बने ? आर्टिकल को पढ़ने के बाद आप लोगों के मन से सारे डाउट क्लियर हो गए होंगे और आप लोग फ्यूचर में एक सक्सेसफुल Vlogger बनेंगे। लेकिन अगर फिर भी आपको कोई सवाल है तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते हैं। हम आपके सवालों का जल्द से जल्द जवाब देने का प्रयास करेंगे। हमारी वेबसाइट पर इसी तरह आते रहे और हमारा हौसला बढ़ाते रहें।

Vlogger से जुड़ी हर जानकारी आप लोगों को कैसे लगी हमें कमेंट करके जरूर बताए और इस लेख को ज्यादा से ज्यादा फैलाये। लेख को पुरा पढ़ने के लिए धन्यवाद।

यह भी पढ़े :-

Leave a Comment