Top 10 WhatsApp Alternative Apps (2021)

Top 10 WhatsApp Alternative Apps (2021), WhatsApp alternative apps list, WhatsApp alternative options, secure WhatsApp alternative app.

व्हाट्सएप(WhatsApp) के लागू हुए नए प्राइवेसी नियम को व्हाट्सएप यूज करने वाले यूज़र्स को एक्सेप्ट करना होगा। इसे एक्सेप्ट नहीं करने पर उज़र्स का व्हाट्सएप अकाउंट डिलीट कर दिया जाएगा। व्हाट्सएप की तरफ से नई प्राइवेसी पॉलिसी लागू होने के बाद यूज़र व्हाट्सप्प अल्टरनेटिव ऑप्शन तलाश रहे हैं। क्योंकि उज़र्स चाहते हैं की व्हाट्सएप के जैसा ही कोई ऐसा ऑप्शन हो जिसमें उनकी प्राइवेसी का किसी भी तरह का कोई खतरा ना हो। सिर्फ इतना ही नहीं उसको ऑपरेट करने में परेशानी भी ना हो। तो देर किस बात की आइए जानते हैं कुछ ऐसे मैसेंजर एप्स के बारे में जो व्हाट्सएप का विकल्प ऑप्शन बन सकते हैं। 

Top 10 WhatsApp Alternative Apps (2021)
Top 10 WhatsApp Alternative Apps (2021)

WhatsApp alternative apps

टेलीग्राम(Telegram)

पिछले कुछ समय में टेलीग्राम भी मैसेंजर एप के रूप में बहुत पॉपुलर हुआ है। यह  भी व्हाट्सएप की तर्ज पर एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन ऑफर करता है। 

इसमें लोगों के प्राइवेट मैसेज एप्लीकेशन सर्वर से सुरक्षित रहते हैं। टेलीग्राम एप्लीकेशन क्लाउड आधारित है और व्हाट्सएप की तरह ही डबल-टिक के तर्ज पर काम करता है। इसमें मैसेजिंग एप्लीकेशन में इन एप बॉट, ऑडियो और वीडियो भेजने की भी सुविधा है। इसके जरिए मल्टीमीडिया फाइल शेयरिंग के ऑप्शन भी  मौजूद है। इसे आप मोबाइल के साथ ही अपने डेस्कॉप और टैब पर भी आसानी से एक्सेस कर सकते हैं। 

सिग्नल(Signal)

साल 2021 में सिग्नल मेसेंजींग ऐप व्हाट्सएप का अच्छा ऑप्शन हो सकता है। व्हाट्सएप की नई प्राइवेसी पॉलिसी आने के बाद सिग्नल की तरफ स्विच करने वाले लोगों की संख्या काफी बढ़ चुकी है। यह फ्यूचर की किसी भी तरह की जानकारी को कलेक्ट नहीं करता। यह चैट, ग्रुप, वीडियो/ऑडियो कॉल के साथ ही व्हाट्सएप की तरह ही एंड टू एंड इंक्रिप्शन भी ऑफर करता है। 

इसपे अकाउंट क्रिएट करने के लिए भी सिर्फ प्रोफाइल नंबर की जरूरत होती है। और तो और उस नंबर को भी आपके प्रोफाइल के साथ लिंक नहीं किया जाता। हाल ही में इस पूरी दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति एलन मस्क, एडवर्ड स्नोडन के साथ कई लोग सिग्नल की वकालत कर रहे थे। 

सेशन(Session)

प्राइवेसी और फ्रीडम चाहने वाले लोगों के लिए सेशन एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है। शेसन आईपी एड्रेस या यूज़र एजेंट के रूप में किसी भी तरह की सूचना स्टोर नहीं करता। इसीलिए आपकी पहचान  इस प्लेटफार्म पर हमेशा गुमनाम रहेगी। 

यह Application ओपन सोर्स पर आधारित है और यूजर्स को डार्क मोड की सुविधा भी देती है। इसमें आप व्हाट्सएप की तरह ही ग्रुप कॉल, वॉइस नोट या अटैचमेंट भी भेज सकते हैं।

एलिमेंट(Element)

एलिमेंट एक सिक्योर मैसेंजर और एक प्रोडक्टिविटी टीम कोलैबोरेशन ऐप है। यह रिमोट काम करते हुए ग्रुप चैट के लिए बेस्ट है यह चैट ऐप वीडियो कॉन्फ्रेसिंग, फाइल शेयरिंग और वॉयस कॉल फैसिलिटी के लिए एंड टू एंड कॉन्फ्रेसिंग का उपयोग करता है। एलिमेंट दूसरे मैसेजिंग और कोलाबोरेशन एप्स से पूरी तरह अलग है। 

इसकी खास बात तो यह है कि आप अगर ऐप डाउनलोड नहीं करना चाहते तो आप ब्राउज़र के जरिए भी इसका यूज कर सकते हैं। अगर आप इस पर साइन अप करते हैं तो यह आपको होस्ट सर्वर जोड़ने का ऑप्शन मिलता है। इस ऐप पर भी आपको अपना फोन नंबर या ईमेल आईडी देने की जरूरत नहीं है। जब आप एलिमेंट पर साइन अप करते हैं, तो आपको एक सीक्रेट Key मिलती है। नए डिवाइस (अपने यूज़रनेम और पासवर्ड के साथ) में Log-in करने के लिए इस Key  की आवश्यकता होती है। 

थ्रिमा (Threema)

श्री मां व्हाट्सएप की तरह ही एक मैसेजिंग ऐप है। यह सिक्योरिटी को काफी सीरियसली लेता है और सभी डाटा को एनक्रिप्ट करता है। इसमें मैसेज, शेयर्ड फाइल्स और यहां तक कि स्टेटस अपडेट भी शामिल है। 

इसमें भी अकाउंट खोलने के लिए ईमेल एड्रेस या फोन नंबर की जरूरत नहीं होती। थ्रेमा पर 8 डिजिट का यूनीक यूजर आईडी बनाई जाती है। इसे QR-code के जरिए शेयर किया जाता है यह ओपन सोर्स पर आधारित है। और किसी भी तरह की आईपी ऐड्रेस मेटाडेटा स्टोर नहीं करती इससे युज़र को ट्रैक किया नहीं किया जाता। यही बात इसे व्हाट्सएप से अच्छा बनाता है खास बात तो यह है कि थ्रिमा फ्री ऐप नहीं है मैं और ना ही यह फ्री ट्रायल ऑफर करता है। 

डस्ट(Dust)

अगर आप स्नैपचैट(Snapchat) पसंद करते हैं। लेकिन उसके यूज़र इंटरफेस यानी UI के इतने बड़े फैन नहीं है, तो डस्ट को आप पसंद कर सकते है। 

एंड टू एंड एन्क्रिप्शन की तरह इसमें बातचीत के दौरान मैसेज डिलीट करने का फीचर भी उपलब्ध है। यानी जिस मैसेज को आप अपनी तरफ से डिलीट करेंगे वे दूसरे की तरफ से भी डिलीट हो जाएगी। किसी ने आपकी बातचीत का स्क्रीनशॉट लिया, तो आपको पता चल जाएगा। साथ ही 24 घंटे बाद चैट हिस्ट्री भी डिलीट हो जाएगी। 

विकर मी(Wickr Me)

इस ऐप की सबसे खास बात यह है कि इस App पर अकाउंट बनाने के लिए किसी फोन या ईमेल आईडी की जरूरत नहीं पड़ेगी। एंड टो एन्क्रिप्टन की जरूरत भी इस आईडी में नहीं पड़ती। 

लाइन(Line) 

लाइन जापान का ऐप है। इसे मूल रूप से आपदा के दौरान बनाया गया था ताकि लोग बातचीत कर सके। लेकिन आज लाइन कहीं ज्यादा ही बड़ा बन चुका है। इसमें कई नए और फीचर ऐड हो गए हैं जिसे बातचीत मजेदार होती है। साथ ही सिक्योरिटी के लिहाज से भी यह काफी अच्छा ऐप है। 

आईमैसेज(iMessage)

अगर आप आईफोन यूजर है तो यह आपके लिए सबसे सुरक्षित ऐप यही है। इसमें वह सभी है जो व्हाट्सएप या दूसरे मैसेंजर एप दे रहे हैं और ज्यादा सिक्योरिटी के साथ ही दे रहे हैं। 

ब्रायर(Briar)

यह ऐप पत्रकारों, एक्टिविस्ट और ऐसे लोगों के लिए सबसे अच्छा है। जो यहां लिखी जानकारी गलत लोगों के हाथों में नहीं आने देना चाहते। इस ऐप की दूसरी सबसे बड़ी खास बात यह है कि इसे इस्तेमाल करने के लिए डाटा/नेट की जरूरत नहीं पड़ती। अगर आप व्हाट्सएप को छोड़कर किसी दूसरे ऐप की भी तलाश कर रहे हैं तो यह आपके लिए अच्छा एके विकल्प  साबित हो सकता है। 

विचार:

व्हाट्सएप के नए अपडेट में व्हाट्सएप अपने यूज़र्स का डाटा अपनी मूल कंपनी फेसबुक के साथ शेयर करेगा। डाटा शेयर करने का सीधा सीधा मतलब यह हुआ कि आपका फोन नंबर लेनदेन की डिटेल्स, सर्विस से जुड़ी जानकारी आप दूसरे यूजर्स से कैसे बात करते हैं, आपके किस डिवाइस पर व्हाट्सएप इंस्टॉल किया हुआ है, आपका आईपी एड्रेस इत्यादि सब कुछ व्हाट्सएप, फेसबुक के साथ शेयर करेगा। और आप व्हाट्सएप तभी इस्तेमाल कर सकते हैं जब आप नए अपडेट को मानेंगे।

कई लोग इस अपडेट से खुश नहीं है और खुद से जुड़ी जानकारी पब्लिक करने पर व्हाट्सएप से लोग कुछ हद तक नाराज भी हैं। इसीलिए ऐसे बहुत से लोग हैं जो कि व्हाट्सएप के विकल्प ऑप्शन तलाश कर रहे हैं। अगर आपभी व्हाट्सएप जैसे कुछ नए मैसेंजर App ढूंढ रहे हैं तो आपको यह लिस्ट अच्छी लग सकती है।

Tags :- Top 10 WhatsApp Alternative Apps (2021), WhatsApp alternative apps list, WhatsApp alternative options, secure WhatsApp alternative app.

यह भी पढ़िए :-

Leave a Comment