महिलाओ के लिए घर बैठे पैसे कमाने के तरीके

महिलाओ के लिए पैसे कमाने के तरीक़े, महिलाएं घर बैठे पैसे कैसे कमाए, महिलाए किस प्रकार घर बैठे पैसे कमा सकती हैं?

women-make-money-sitting-at-home

अगर किसी महिला को नौकरी छोड़कर घर पर बैठना पड़ जाता है तो ऐसे में वह तनाव में आ सकती है। कुछ महिलाएं जो हमेशा घर में रहती है वो घर बैठे बैठे तनाव महसूस करने लगती है।

ऐसे में घर पर बोर हो रही महिलाए भी घर बैठे पैसा कमा सकती है। महिलाए चाहे तो घर बठे पैसे कमाने के कुछ  तरीको को अपनाकर अपना काम शुरू कर सकती है और अच्छे खासे पैसे कमा सकती है।

तो आइए जानते है की महिलाओ के लिए घर बैठे पैसे कमाने के तरीके और महिलाए किस प्रकार घर बैठे पैसे कमा सकते हैं।

दोस्तों अगर महिलाएं पैसे कमाना चाहे तो वे कोई ना कोई रास्ता निकाल कर पैसे कमा सकती है क्योंकि आजकल लोग पैसों से हर एक सर्विस को खरीद लेना चाहते हैं। खाना-पीना से लेकर बड़े बड़े कामों में भी लोग पैसे देकर चाहते हैं कि वह काम आसानी से हो जाए। ऐसे में महिलाएं भला क्यों पीछे रहे दोस्तों आज हम आपको महिलाओं के पैसे कमाने के कुछ अच्छे तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं । अगर आप भी घर बैठे बोर हो गए हैं तो हमारे इस पोस्ट को पूरा पढे।

महिलाए किस प्रकार घर बैठे पैसे कमा सकती हैं?

हर किसी में कोई न कोई अलग सा गुण पाया जाता है। लेकिन अगर हर व्यक्ति अपने उस गुण को पहचान ले तो वे इस गुण का प्रयोग करके कितने ही काम कर सकता है। लेकिन लोग ऐसा नहीं करते अब मान लीजिए आप एक महिला है और आप घर पर खाली बैठे हैं, ओर आप बाहर जाके जॉब नहीं कर रहे लेकिन आप कुछ करके पैसे कमाना चाहते हैं तो आप आसानी से कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपने अंदर के खूबी को पहचानना जरूरी है। कोई महिला एक अच्छा खाना बनाना जानती है तो कोई महिलाएं सिलाई बुनाई का काम बेहद अच्छे से कर लेती है। इसी तरह हर किसी में कोई ना कोई गुण पाया जाता है और महिलाएं चाहें तो अपने उन्हीं हुनर को पहचान कर अपने हुनर के जरिए पैसे कमा सकती है।

महिलाओ के लिए घर बैठे पैसे कमाने के तरीके 

(1) Food deliver

कुछ महिलाएं ऐसी होती हैं जो खाना बनाना बेहद अच्छे से जानती है और आजकल तो इंटरनेट पर हर एक चीज मिल जाती है। आप अच्छे-अच्छे चीजों के रेसिपी को देखकर अच्छे अच्छे डिश बनाकर डिलीवर कर सकते हैं। यह आपके लिए एक अच्छा काम हो सकता है।

अगर आप अच्छा खाना बनाना जानते हैं तो आप अपने city/Town में टिफिन सर्विस शुरू कर सकते है। ये काम करके आप अच्छी कमाई कर सकते है आज ऐसे कई महिलाए इस प्रकार के काम करके बहुत रूपए कमा रही है।ऐसे में आप क्यों पीछे रहे आप अगर आप चाहे तो यह भी घर बैठे कमाने का बेहतरीन तरीका हो सकता है।

(2) YouTube 

अगर आप किसी चीज में एक्सपर्ट है तो आप उस काम को video की सहायता से लोगो को बता सकती है जो आपके लिए कमाई के साथ ही पहचान बनाने का एक अच्छा साधन है। और लोग अगर youtube पर आपके बताए गए तरीके को पसंद करते है तो आपकी इनकम शुरू हो जाएगी।

जैसे आपने youtube पर निशा मधुलिका को देखा होगा जो खाना बनाकर vedio के जारीए लोगो को सिखाती है। और आज वो 3 लाख से भी ज्यादा कमाती है।

इसी प्रकार आपको जिस विषय में ज्ञान है आप उस पर फोकस करके vedio बनाए और लोगो को सिखाए। जैसे कि मान लीजिए ब्यूटी टिप्स के video, घरेलु नुश्को के vedio, dance के video बनाकर youtube पर चैनल बनाके डाल सकते है। youtube पर ऐसे video को काफी ज्यादा देख देख कर सिखते है।

(3) Tuition Classes

जो महिलाए पढ़ी लिखी हैं और उन्हें पढ़ने या पढ़ाने में मज़ा आता है तो ऐसी ममहिलाओ के लिए Tution एक अच्छा रास्ता हो सकता है पैसे कमाने का।

घरके आस पास छोटे बच्चे नही हैं तो भी कोई बात नहीं क्योंकि आज कल तो हर चीज़ ऑनलाइन हो चुकी है। ऐसे में महिलाए घर बैठे ही youtube के जरिए बच्चो को पढ़ाकर पैसे कमा सकति हैं। अगर आप 8 वीं क्लास तक अछे से पढ़ा सकते हैं तो आप online youtube video बनाना शुरू कर सकती हैं। और जब आपके चैनल पर लोग आने लगे तो आप अपने youtube चैनल से adsense जोर लें।

(4) Mahila e-Haat

अगर आपको आर्ट & क्राफ्ट का शौक और जानकारी है तो आप online product sell कर सकती है। इसके लिए आपको mahilaehaat-rmk.gov.in पर जाके register और apply करना होगा।

अगर किसी retaller को आपका प्रोडक्ट पसंद आता है तो वो डायरेक्ट आपसे संपर्क करके आपसे माल तैयार करने के लिए कह सकता है। और यहाँ sell करने के लिए आपको कोई कमीशन भी नहीं देना परता है।

(5) Blogging  

अगर आपको लिखने में इंटरेस्ट है और आपके पास लैपटॉप, मोबाइल है। तो आप ब्लॉगिंग करके भी पैसे कमा सकती है। अगर आप आर्टिकल्स या कुछ और चीजें अच्छे से लिख लेती हैं आपको इसमें बेहद इंटरेस्ट लगता है तो इससे अच्छा काम आपके लिए और हो नहीं तो हो ही नहीं सकता आपको ब्लॉगिंग के बारे में सारी जानकारी लेकर आपको या काम शुरु कर देना चाहिए अगर आप यह काम शुरू करती है बाद में आपको इस काम में बहुत मन लगने लगता है और आप आगे चलकर आप बिना कुछ किए ही बेहद पैसे कमा लेते हैं सकती हैटॉकिंग करने के लिए आप चाहे तो यूट्यूब से फ्री में कोर्स भी कर सकती हैं अपनी वेबसाइट को प्रमोट करने के लिए सोशल मीडिया का उपयोग कर सकती हैं 

(6) बुटीक खोलें

इसके अलावा अगर आपको कोई हाथ का काम नहीं आता या ब्लॉक की ट्यूशन जैसे क्षेत्रों में आपको इंटरेस्ट नहीं है तो आप बुटीक खोल सकती है  आपपर निर्भर करता है कि आप किस चीज का बुटीक होले आप जिस भी चीज का बुटीक खोलना चाहे आप खोल सकती हैं जैसे कि श्रृंगार के सामान कपड़े  गिट्टी आदि जैसे कई ओके दुकान खोल  और अच्छे खासे और आपको इस काम  मैं ज्यादा थकने की जरूरत भी नहीं पड़तीप्याला बागड़ा बुटीक के क्षेत्र में काम करना चाहती हैं तो इसके लिए आपको सरकार के तरफ से लोन भी मिल जाता है देश के हर एक महिला को आत्मनिर्भर होने की जरुरत होती है। लेकिन सभी के लिए जॉब करना संभव नहीं होता, हालांकि ऐसे कई तरीके हैं जिनसे वे घर से भी अच्छी कमाई कर सकती हैं। 

(7) हॉबी क्लासेस 

अगर आप पेंटिंग करना, डांस करना, गिटार बजाना जैसे हॉबी रखते हैं तो ऐसे में आपको इस सब की क्लासेस लेनी चाहिए। ऐसा करके भी आप पैसे कमा सकते हैं और इससे आपका बहुत एंजॉयमेंट भी होगा ।

(8) ब्यूटी पार्लर 

आप चाहे तो ब्यूटी पार्लर का काम सीख सकते हैं ऐसा करके आप अच्छे खासे पैसे कमा पाएंगे। क्योंकि ब्यूटीशियन में बहुत पैसे कमाई हो जाते हैं। अगर आप मेकअप और ब्यूटी पार्लर का काम नहीं जानते तो आप इसका कोर्स कर ले और उसके बाद आप अपना एक खुद का ब्यूटी पार्लर खोल सकते हैं। या फिर आप किसी दूसरे के ब्यूटी पार्लर में भी काम करके पैसे कमा सकते हैं। वैसे भी ब्यूटी पार्लर के काम को महिलाओं का सबसे पसंदीदा काम माना जाता है आजकल तो ज्यादातर महिलाएं ब्यूटी पार्लर का काम सीखकर ब्यूटी पार्लर में काम करने लगी है।

(9) Article Writing

यह जरूरी नही है कि जो ऑफिस जाते हैं जॉब करते हैं, वो ही पैसे कमा सकते हैं। आज ऐसे कई तरीके हैं जिससे आप घर बैठे ही पैसे कमा सकते हैं। अगर आप लिखने का शौक रखते हैं तो आप फ्रीलांस राइटिंग कर सकते हैं यानि आप मैगजीन और न्यूज़ पेपर में छपने वाले आर्टिकल्स को लिखकर अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं।

(10) CSC सेंटर खोले

आप चाहे तो ऑनलाइन भी पैसे कमा सकते हैं। ऐसा करने के लिए आपके पास लैपटॉप, कैमरा जैसे कुछ इलेक्ट्रॉनिक डिवाइसेज का होना जरूरी होता है। यानी कि आप एक CSC सेंटर खोल सकते हैं इसमें आप छोटे-छोटे कामों को करके बेहद अच्छा खासा कमाई कर सकते हैं।

और आजकल तो इन सब चीजों की बेहद आवश्यकता हो गई है। क्योंकि आज कल की दुनिया में पूर्ण रुप से एक ऑनलाइन यानि डिजिटल दुनिया बन चुकी है। जिसमें आए दिन लोग ऑनलाइन काम के लिए दुकानों का सहारा लेते हैं। समय के हिसाब से देखा जाए तो आज के समय में यह बेहद अच्छा ऑप्शन हो सकता है पैसे कमाने का।

(11) अचार का बिज़नेस

यह जरूरी नहीं है कि आप केवल कुकिंग का ही काम करें। आप चाहे तो कुछ और भी कर सकते हैं जैसे कि अचार का बिजनेस। क्योंकि बजार में मिलने वाले अचारो में ज्यादातर मिलावट ही होते है और लोग ऐसे अचारों को खाना पसंद भी नहीं करते। लेकिन घर पर बनाए हुए अचारों कि लोग ज्यादा मांग करते हैं। इस तरह आप चाहे तो तरह-तरह के अचार बनाकर अचार का बिजनेस कर सकते है और अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं। और अगर बाद में लोग आपके अचार को पसंद करते हैं तो आप इन्हें बाजार में भी सेल कर कर सकती हैं।

आज आपने क्या सीखा?

इस पोस्ट में हमने आपको महिलाओं को घर पर रहकर ही काम करने और पैसे कमाने के कुछ आईडियाज बताए हैं, आप इन आइडियास को देखें और अपनी रूचि के अनुसार चयन करें कि आप कौन सा बिजनेस करना चाहते हैं। और देर ना करते हुए अपने काम को आगे बढाए। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी तो इस पोस्ट को लाइक करें और शेयर करें ।

यह भी पढ़िए :-

1 thought on “महिलाओ के लिए घर बैठे पैसे कमाने के तरीके”

Leave a Comment