जानिए बिना इमली के सांभर कैसे बनेगा Bina Imli ke Sambhar Kaise Banega Recipe

बिना इमली के सांभर कैसे बनेगा : हमारे देश में सभी राज्यों में खाने-पीने के अलग-अलग रीति-रिवाज हैं और हर राज्य में अलग-अलग तरह के व्यंजन बनाए जाते हैं और रेसिपी इतनी लाजवाब बनाई जाती है कि खाना खाते समय आपका पेट भर जाएगा लेकिन आपका दिमाग ऐसे नहीं भरेगाऔर जब घर में मेहमान आते हैं तो आपको बहुत परेशानी होती है। आज मैं आपको बिना इमली के सांभर बनाने की पूरी रेसिपी के बारे में बताऊंगा, जो आपको खाने में बहुत ही स्वादिष्ट लगेगी और सांभर में इमली न होने पर भी आपको इमली का स्वाद मिल जाएगा।

लेकिन आप बिल्कुल भी निराश न हों, इस ब्लॉग में आपको ऐसी रेसिपी बनाने की विधि के बारे में बताया जाएगा, जिसमें अधूरी सामग्री होने के बावजूद भी रेसिपी का स्वाद एक जैसा होगा, इसलिए आज मैं आपको इसकी रेसिपी बताने जा रही हूं। बिना इमली का सांबर बनाना। इस लेख को बहुत ध्यान से देखने के बाद बताई गई विधि के अनुसार अगर आप सांबर बनाते हैं तो आपका सांबर बनकर तैयार हो जाएगा तो चलिए शुरू करते हैं और जानते हैं उन सामग्रियों के बारे में.

बिना इमली के सांभर कैसे बनेगा

बिना इमली के सांभर कैसे बनाये
बिना इमली के सांभर कैसे बनाये

बिना इमली के सांभर बनाने के लिए आपको कुछ जरुरी सामग्रियों की आवश्यकता होगी आपको वह लानी ह।

  • 3 – 4 साबुत लाल मिर्च
  • 1 कटोरी अरेहर की दाल (100gm)
  • 1 चमच काली सरसो (राई )
  • 2 चम्मच सांभर मसाला
  • 1 चम्मच हल्दी पीसी
  • थोड़ी स हींग
  • 1 चम्मच मिर्च पीसी
  • 2 करी पत्ते
  • स्वाद अनुसार टाटा नमक
  • 3 काली मिर्च और लौंग

इन सभी चीज़ो की ज़रूरत आपको पड़ेगी बिना इमली के सांभर बनाने के लिए

बिना इमली के सांभर बनाने के लिए सब्जिया

बिना इमली के सांभर बनाने के लिए आपको यह सब सब्जिया चाइये होगी

  • 2 बड़ी प्याज़ (Onion)
  • 2 बड़े बेंगन (Aubergine)
  • 200 gm टमाटर (Tomato)
  • 200 gm कदू (Pumpkin)
  • 100 gm लोकी (Bottle gourd)
  • 50 gm हरी मिर्च (Green Chilli)
  • 200 gm गाजर (Carrot)

पहले 2 बड़े प्याज़ को छोटे-छोटे टुकड़ो में कटे, बेंगन और टमाटर को बड़े-बड़े टुकड़ो में कटे फिर कदू को आप ज्यादा महीन नही कटे और फिर लोकी को भी लेकर उसे छोलकर छोटे-छोटे टुकडो में कटे फिर हरी मिर्च को छोटा-छोटा काटले गाजर को बड़े-बड़े टुकड़ो में काटले

यह भी पढ़े : Good Morning Quotes & Wishes in Hindi

बिना इमली के सांभर बनाने की विधि

आपको पहले अरहर की दाल को पानी से अच्छी तरह से साफ कर लेना है, जब दाल अच्छी तरह से साफ हो जाए, जब आपको अरहर की दाल को दो गिलास पानी में 20 से 25 मिनट के लिए एक जार में भिगोना हो और जब दाल 20 से 25 मिनट तक भीगने के बाद 25 मिनिट बाद पानी को बाहर फेंक देना है और दाल को कुकर में डाल देना है।

और अब इसमें आवश्यकतानुसार साफ पानी डालना है, पानी और दाल डालकर सब्जी को पानी से अच्छी तरह साफ करना है, सबसे पहले आपको टमाटर के टुकड़े डाल देने हैं और उसके बाद आप कटे हुए प्याज के टुकड़े डाल दें और बाद में आपको गाजर के टुकड़े डालने हैं और सबसे अंत में आपको कद्दू के बचे हुए टुकड़ों और घी में दाल देनी है। सारी सब्जियां डालने के बाद कुकर को अच्छी तरह से हिलाना है ताकि सारी सब्जियां और दाल आपस में मिल जाएं और आपको उन्हें एक शहर के अनुसार कुकर में पकाना है या आप इसे कच्चा खाना चाहते हैं या आप इसे पूरी तरह से खाना चाहते हैं।

Bina Imli ke Sambhar Kaise Banega

अगर सभी सब्जियां पकने की अवस्था में हैं तो आपको हमारे द्वारा बताई गई सांभर की सभी मशालें पास रखनी हैं, तो आप सबसे पहले हल्दी पाउडर डालेंगे और उसके बाद आपको स्वादानुसार नमक डालना होगा और उसके बाद आप डाल सकते हैं मिर्च पाउडर डालना है, इन सभी मशालों को डालने के बाद, फिर से कुकर को अच्छी तरह से हिलाना है, इसे इतना हिलाना है कि अगर मशाल सभी सब्जियों और दालों पर लगाई जाती है, तो आपको कुकर डालना होगा धीमी आंच पर 3 से 4 सीटी आने दें।

इसके बाद आपको गैस की आंच को बंद कर देना है और आपको कुकर का ढक्कन खोलना है और चेक करना है कि आपकी सभी सब्जियां अच्छी तरह से पक गई हैं या नहीं, सब्जियां अच्छी तरह से पक गई हैं तो आपको यह भी देखना है कि सांबर मोटा है। पतली है या गाढ़ी खाना पसंद है तो उसमें करी का पत्ता डाल कर कुछ देर बाद काली मिर्च और लौंग को एक साथ डाल देना है।और अगर सांबर ज्यादा गाढ़ा है तो उसमें आपको एक गिलास पानी गर्म करना है, आपको उसमें जरूरत के हिसाब से पानी डालना है, दोस्तों इस बार आपको कुकर का ढक्कन बंद करके नहीं रखना है धीमी आंच पर पकाएं।

अगर आपको लगता है कि पानी अभी भी कम है तो आप और पानी डाल सकते हैं, अब आपकी सांबर की सब्जी बहुत अच्छी तरह से पक चुकी है, तो आपको इसकी गैस बंद कर देनी है और दूसरी गैस चालू कर देनी है, जिसमें सांबर बनाने के लिए तेल आपको बनाना है. सांभर का तड़का या तड़का, हमारा सुझाव है कि आप सरसों के तेल का उपयोग करें। इससे क्या फायदा कि आपका ब्लड प्रेशर भी नॉर्मल रहेगा और आपको हार्ट ब्लॉकेज की समस्या भी नहीं होगी और खाना भी आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद रहेगा।

बिना इमली के सांभर बनाने का तड़का

तड़के में आपको आवश्यकता अनुसार सरसों का तेल लेना है, तेल को अच्छी तरह से गर्म करना है, अब आप इसमें राई डाल दीजिये, आप सरसों को इतना पका लीजिये की राई का रंग काला हो जाये तो आप आधा डाल दीजिये. एक चम्मच हिंग। पाउडर डालना है और करी पत्ता और सूखी लाल मिर्च डालनी है, इन सबको डालने के बाद पैन को बंद करना है.

ताकि इनकी महक न फैले, अब आपको इस मसाले को सांबर में डालना है, तड़के को सांबर में डालने के बाद, इसे ढक्कन से अगले 8 से 10 मिनट के लिए बंद कर दीजिए ताकि तड़का सभी चीजों में अच्छी तरह मिल जाए. सब्जियां और दाल। और उसके बाद आपको इस रेसिपी में पतंजलि या बाजार के सांबर का मसाला डालना है।

यह भी पढ़े : How to Vote #India Election

सांभर बनने के बाद कब खाये

सांबर मसाले डालने के बाद इसे 5 मिनट के लिए बंद करके रख दें, इसके बाद सांभर को थोड़ी देर ठंडा रखना है, इस रेसिपी के कुछ देर ठंडा होने के बाद आपको इसे चावल के साथ खाने में ज्यादा मजा आएगा, तो आप के साथ इस सांबर को चावल खाओ

बिना इमली के सांभर बनाने की वीडियो

बिना इमली के सांभर बनाने की वीडियो

निष्कर्ष

दोस्तों जिसमें हमने सांबर बनाया है उसमें इमली का बिल्कुल भी इस्तेमाल नहीं किया गया है, हमने आपको एक बार में एक स्टेप दोहराते हुए बिना इमली के सांबर बनाने की पूरी प्रक्रिया बहुत ही सावधानी से बताई है ताकि आप सांबर या कोई और रेसिपी बना सकें. अच्छी तरह से समझाया गया है ताकि आपको तैयारी करते समय किसी भी प्रकार की परेशानी का सामना न करना पड़े और रेसिपी भी बिल्कुल खराब न हो

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्नों

  1. सांभर खाने के फायदे

    दोस्तों सांबर खाने से आपके दुबले शरीर को मोटा और मजबूत बनाने और पेट की चर्बी बढ़ाने में मदद मिलती है। जो आपके वजन को बढ़ाने में काफी मदद करता है

  2. बिना इमली के सांभर कैसे बनेगा

    बिना इमली के सांभर बनाने के लिए आपको कुछ जरुरी सामग्रियों की आवश्यकता होगी आपको वह लानी ह। बिना इमली के सांभर बनाने के लिए आपको यह सब सब्जिया चाइये होगी…

1 thought on “जानिए बिना इमली के सांभर कैसे बनेगा Bina Imli ke Sambhar Kaise Banega Recipe”

Leave a Comment