Groww App क्या है? Groww App में Registration कैसे करें?

Groww App एक Android Application है, जिसके जड़िए आप कहीं भी और किसी भी कंपनी के Mutual Fund को बहुत आसानी से खरीद सकते हैं। आप Groww App की सहायता से Invest किए गए  Mutual Fund पर नजर भी रख सकते हैं।

2017 में लॉन्च किया गया, Groww प्रत्यक्ष म्यूचुअल फंड के लिए सबसे लोकप्रिय मंच है। 6m+ पंजीकृत उपयोगकर्ताओं के साथ, यह 800 से अधिक शहरों में निवेशकों की संख्या को पूरा करता है। Groww App को सीक्विया, रिबबिट, वाईकॉम्बिनेटर और मुकेश बंसल जैसे मार्की निवेशकों का समर्थन प्राप्त है।

वर्तमान के समय में मोबाइल और इंटरनेट के मदद से आप किसी भी कंपनी में Direct निवेश कर सकते हैं। आपको इसके लिए कोई एजेंट रखने की जरूरत नहीं पड़ती है। इसके लिए बहुत सारे वेबसाइट होते हैं और Android Apps भी होते है। जिसका उपयोग करके हम बहुत आसानी से ही ऑनलाइन पेमेंट के जड़िए निवेश कर सकते हैं।

तो चलिए जानते हैं, एक ऐसे App के बारे में जिसकी मदद से आप अपने मोबाइल से ही, ऑनलाइन प्रक्रिया की मदद से अपनी मनचाही किसी भी कंपनी में बिना कोई एजेंट रखे ही, आसान तरीके से निवेश कर सकते हैं। जिसका नाम है Groww App . 

पढ़िए – RTI क्या है ?

Groww App क्या फायदेमंद है?

Grpww App In hindi

अगर पैसो की बात हो तो, हर कोई ये सोचने पर मजबूर हो जाता है कि जिसको हम पैसे देने वाले है, वह हमको कितना फायदा देगा। क्या हमें उन्हें पैसे देने चाहिए, क्या हमें पैसे देने से कुछ फायदा होगा, कहीं ऐसा ना हो कि पैसे देकर हम धोखाधड़ी का शिकार ही हो जाए। यह तो आप भी सोचते होंगे कि जिसे आप पैसे देंगे वह कितना भरोसेमंद है।

तो दोस्तों यह हर किसी के लिए सवाल ही है। क्योंकि कोई भी Guaranty के साथ नहीं कह सकता है कि आप अगर कहीं इन्वेस्ट करते हैं, तो उससे आपको हमेशा फायदा ही मिलेगा। अगर आप किसी भी प्लेटफार्म में जाते हैं तो आपको फायदा, नुकसान दोनों का सामना करना होता है। अगर आप फायदा लेना चाहते हैं तो आपको नुकसान का सामना भी करना पड़ता है। यह बात हर कोई जानता है, कि एक बार में किसी को सफलता प्राप्ति नहीं होती। पर हम यह नहीं कह रहे हैं कि इसमें अगर आप पैसे invest करते हैं तो आपको फायदा नहीं होगा। आपको फायदा होगा, अगर आप सही रणनीति के साथ कदम रखेंगे।

Groww App कैसे काम करता है और इसे कैसे Use करें?

Groww App  एक Android App है, जो पैसे Invest करने का प्लेटफार्म है। Groww App पैसे Invest करने के लिए यूज किया जाता है। अगर आप Groww App  में Invest करना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले Groww App में अपना अकाउंट Creat करना होगा। तो चलिए  जान लेते हैं कि, आप कैसे Groww App में अकाउंट Creat करके Mutual Fund में Invest कर सकते हैं

Groww App में Registration करने के लिए जरुरी Documents

आपके पास कुछ जरूरी Documents होने चाहिए। जैसे कि, पैन कार्ड (Pan Card), आधार कार्ड (Adhar Card), बैंक डिटेल्स (Bank Details), इंटरनेट बैंकिंग (Internet Banking) और आपका जीमेल अकाउंट(Gmail Account) इत्यादि।

Groww App में Registration कैसे करें?

Groww App पर Invest और Registration करना बहुत आसान है। Groww App से आपको अलग-अलग Mutual Fund की जानकारी मिलती है। क्या आप जानते हैं कि Mutual Fund का विश्लेषण भी किया हुआ रहता है, जिससे आप Mutual Fund को आसानी से समझ सकते हैं।

स्टेप-1

Groww App पर रजिस्ट्रेशन करने के लिए सबसे पहले आपको “Google Play Store” में जाना होगा। और फिर Groww App सर्च करके install कर लेना होगा। install होने के बाद उस App को Open करें।

स्टेप-2

Open करने के बाद आपको ठीक ऊपर में 3 ऑप्शन देखेंगे Login, Signup, और Continue With Google। अगर आपके पास पहले से ही Groww App का अकाउंट बना हुआ है तो लॉगिन पर क्लिक करें। लेकिन अगर आपके पास अकाउंट नहीं है तो आपको अकाउंट Creat करना होगा। और उसके लिए आपको पहले Signup पर क्लिक करना होगा।

स्टेप-3   

अब आपको उसमें अपना Email और Password डालना होगा। उसके बाद Sign up पर क्लिक करना होगा। उसके बाद आपको अपना मोबाइल नंबर Verify करना होगा। इसके लिए सबसे पहले आप अपना मोबाइल नंबर डाले और Verify Number पर क्लिक करें और उसके बाद आपके मोबाइल पर एक ओटीपी(One time password) जाएगा।

स्टेप-4   

ऐसा करने के बाद आपसे आपका Pan Card का नंबर पूछा जाएगा। उस नंबर को डालने के बाद आपको Next के बटन पर क्लिक करना होगा, जिससे आप आगे के Process को कर सके। उसके बाद आपसे आपकी निजी जानकारी और नॉमिनी की जानकारी पूछी जाएगी। यह सब Fill करने के बाद Next के बटन पर क्लिक करें।

स्टेप-5   

इसके बाद आपसे आपके मां बाप का नाम पूछा जाएगा और ये भी पूछा जायेगा कि आप Married है या Unmarried। आप जो है, आपको उस पर क्लिक करके Next के बटन पर क्लिक करके आगे बढ़ना होगा। उसके बाद आपको अपने बैंक अकाउंट का IFSC कोड डालकर, अपने बैंक अकाउंट का नंबर डालकर Next के बटन पर क्लिक करना है।

स्टेप-6

ऐसा करने के बाद आपसे आपका पासपोर्ट साइज फोटो मांगा जाएगा। फोटो अपलोड करने के बाद  5 सेकंड का आपके फेस का वीडियो अपलोड करने को कहा जाएगा। आप इसके लिए कैमरा का चयन कर सकते हैं। और फिर वो आपसे pan card का फोटो मांगेंगे। आपको अपने पैन कार्ड का फोटो अपलोड करना होगा।

स्टेप-7    

उसके बाद आपको Address Verification का Option दिया जाएगा आपको उस Options में से क्लिक करके अपने Address को Verify करना होगा।

स्टेप-8   

आप जिस Document का चयन करते हैं। आपको उससे संबंधित फॉर्म को भरना होगा, जो Address Proof के लिए होता है। यह फॉर्म भरने के बाद Continue के बटन पर क्लिक करें।

स्टेप-9   

उसके बाद आपने जो फॉर्म भरा है, वह आपके सामने दिखेगा। आपको उसे चेक कर लेना है कि कहीं आपने कोई Detail गलत तो नहीं डाला है। अगर कोई Detail आपने गलत डाली होगी तो उसमें गलत का option होगा। आपको उस पर क्लिक करके उस Detail को ठीक करके फिर से चेक कर लेना है। और उसके बाद Fill Up किये गए पूरे फॉर्म को ठीक से चेक करके आगे बढे।

स्टेप-10  

यह सब करने के बाद आपको अपना हस्ताक्षर देना होगा। और फिर से Save के बटन पर क्लिक करें। ऐसा करने के बाद आपका अकाउंट बन जायेगा। अब आप Start Investing पर क्लिक करें और फिर Deshboard में Enter करें।

Groww App में SIP कैसे शुरु करें?

अगर आप SIP शुरू करना चाहते हैं। तो आप Groww App पर आसानी से SIP शुरू कर सकते हैं। आइए जानते हैं कि SIP शुरू कैसे कर सकते हैं।

स्टेप-1

App में जाकर, पहले Mutual Fund का नाम टाइप करें Mutual Fund का नाम लिखने के बाद आपको उसके नीचे कुछ Mutual Fund के Options दिखेंगे। आपको अपने पसंद के मुताबिक Mutual Fund पर क्लिक करना है उसके बाद Invest के ऊपर क्लिक करें। उस पर क्लिक करने के बाद SIP पर क्लिक करें।

स्टेप-2 

अपने अकाउंट से वह दिन चुने जिस दिन आप SIP काटना चाहते हैं और उसके बाद “I Will Invest” पर क्लिक करें। ऐसा करने के बाद आपको Confirm के Option पर क्लिक करना होगा।

स्टेप-3

उसके बाद First Install पर क्लिक करें। उसके बाद आपको आपके बैंक के Login पेज पर ले जाया जाएगा। जैसे ऑनलाइन शॉपिंग का पेमेंट किया जाता है, वैसे ही पेमेंट पूरा करना होगा। पेमेंट होने के बाद आपका काम पूरा हो जायेगा।

Groww App की खास बातें

  • Groww App Invest  और Registration करना काफी आसान है
  • Groww App आपको अलग-अलग Mutual Fund की पूरी जानकारी देता है।
  •  इस App पर, Mutual Fund को अलग-अलग तरह से समझाया गया है जैसे High Risk, Low Risk, Metanary Risk।
  • Groww App में आप आसानी से सब-कुछ समझ कर इन्वेस्ट कर सकते हैं
  • आजकल ऐसा भी होता है कि जिस बैंक में हम पैसे जमा करते हैं और वह बैंक रातों-रात बंद हो जाता है और ऐसे में हमारी Sevings भी खत्म हो जाती है लेकिन Groww App में ऐसी नौबत नहीं आती हैं।
  • बैंक के अंदर हमें Interest Rate में 3.5% से 4% ही मिलता है जो कि आजकल के दौर के हिसाब से बहुत कम है। ऐसे में हर रोज की महंगाई को ध्यान में रखते हुए Groww App में आप Market Value के हिसाब से Rate तय करके, आप अपनी Money Invest कर सकते हैं। ऐसे में आप बैंक की तुलना से 2 गुना ज्यादा Interest ले सकते हैं।
  •  ऐसे में  आप अपने पैसे को Save  करके रख सकते हैं, यानी इस में Invest करने पर आप निश्चिंत होकर Secure Fill कर सकते हैं।
  • इस ऐप में Invest करने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि अगर आप चाहें तो अपने पैसे को कभी भी  वापस ले सकते हैं। इसके लिए आपको Extra Charge नहीं लगते हैं
  • इस ऐप के अंदर 10 रुपये से लेकर 100 करोड़ रुपए तक Invest कर सकते हैं और बिना किसी कि मदत से। इसके साथ ही अगर आपकी Income 2.5 लाख से नीचे है, तो इस कारण आपको कोई TAX भी  देने की जरूरत नहीं होती है 

Groww App और Stock Trading

ऐप-आधारित निवेश मंच “Groww”  ने अपने उपयोगकर्ताओं के लिए अपनी स्टॉक ट्रेडिंग सेवा शुरू की है। निवेश का निर्णय लेने के लिए निवेशक, किसी सूचीबद्ध कंपनी से संबंधित सभी जानकारी जैसे कि – उसके वित्तीय प्रदर्शन, शेयरहोल्डिंग पैटर्न, पियर(peer) Companies आदि को ऐप पर ही देख पाएंगे। साथ ही, उपयोगकर्ता अपने सभी होल्डिंग्स को देख सकते हैं और एक ही डैशबोर्ड पर वास्तविक समय में अपने प्रदर्शन को ट्रैक भी कर सकते हैं।

इसके साथ ही निवेशक, मंच पर स्टॉक निवेश के बारे में भी जान सकते हैं। Groww एक कंपनी के विभिन्न पहलुओं के बारे में निवेशकों का मार्गदर्शन करने के लिए वीडियो, ब्लॉग आदि के माध्यम से सामग्री भी बनाता है। 

Groww App v/s Zerodha 

अगर आप Zerodha Coin में Invest करना चाहते हैं तो आप जब SIP Start करते हैं,  तो आपका जो अमाउंट कटेगा वह आपके Trading और Demat अकाउंट से कटेगा। आपके Trading अकाउंट में जो पैसा रहेगा वह Monthly हिसाब से कटता रहेगा।

लेकिन Groww App में अगर आप  Mutual SIP स्टार्ट करते हैं तो उसमें जो आपका पेमेंट कटेगा वह आपके बैंक अकाउंट से कटेगा। इसके लिए आपको पहले कुछ सेटिंग करनी  होती है। बस आपको उसमें Setting करनी होती है कि इस दिन इतना अमाउंट कटेगा। उसी हिसाब से आपका अमाउंट महीने के हिसाब से करता रहता है। लेकिन अगर आप Zerodha में Invest करना चाहते हैं तो आपको Demat अकाउंट से पैसे कटेंगे और अगर आपके Demat अकाउंट में पैसे नहीं होंगे तो आपको Add करने होंगे। 

अगर आप अपने  Mutual Fund को बेचते हैं तो आपका जो पैसा आएगा वह सीधे आपके बैंक अकाउंट में आ जाएगा। लेकिन अगर Zarodha की बात करें, तो अगर उसमें आप अपने Mutual Fund  को बेचते हैं तो आपका जो पैसा आएगा वह आपके Demat अकाउंट में ही आएगा 

उसके अलावा Groww App में स्पेशल Analysis टीम रहती है। आप इसमें अपनी रैंकिंग देख सकते हैं, रैंकिंग कर सकते हैं। यह काफी Advance प्लेटफार्म है यानी Groww App सिर्फ Mutuale Fund के Purpose के लिए ही बनाया गया है। इन सब के साथ ही Groww App में कस्टमर सर्विस बहुत अच्छी है लेकिन Zrodha एक Stock Broking प्लेटफॉर्म है। यह काफी Easy होता है लेकिन इसमें आपको ज्यादा recommendation नहीं मिलती। यानी आप जिस भी Mutual Fund में Invest करना चाहते हैं, आप कर सकते हैं।

Groww App से आप यह सब जानकारीया भी ले सकते हैं कि, किस कंपनी की Location क्या है, कितनी पहुंच हैं, कितना Date पर आपने क्या Invest किया। Groww App पर आप बहुत तरीके के Analysis कर सकते हैं कि आपका पोर्टफोलियो कहां है, किस Mutual Fund में आपने होल्डिंग ले रखी है। ऐसी बहुत तरह कि जानकारीया आप ले सकते हैं। लेकिन Zerodha में इतने सारे Opertunities नहीं है। इसमे क्या है कि, आप जिस भी Mutual Fund में Invest करना चाहते हैं आप कर सकते हैं।

Zerodha में अगर आप इन्वेस्ट करना चाहते हैं तो आपके पास डीमैट(Demat) अकाउंट होना पड़ेगा, यानी Demat  अकाउंट इसमें necessary है। लेकिन अगर आप Groww App में Invest  करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको सिर्फ की EKYC करनी होगी। EKYC करने के बाद आप किसी भी Mutual Fund में आसानी से Invest कर सकते हैं। Zerodha एक Broker है और Groww App सिर्फ Mutual Fund का प्लेटफार्म है, जिसमे आपको कोई भी Trading अकाउंट की जरूरत नहीं पड़ती है।

Groww App v/s Upstock

अगर आप Groww App में इन्वेस्ट करना चाहते हैं तो यह सबसे Best है Mutual Fund करने के लिए।  यह एक ऐसा App है जिसमें आप बिना किसी चार्ज यानी बिनाकिसी Extra चार्ज के इन्वेस्ट कर सकते हैं। Groww App में कस्टमर केअर सपोर्ट भी बहुत होता है और बात करें Upstock की तो उसमें कस्टमर केअर सपोर्ट बिल्कुल भी नहीं होता। उस में कभी भी कॉल नहीं लगता है। लेकिन Groww App में आसानी से ही कॉल करके आप बात कर सकते हैं। उसमें बहुत अच्छा कस्टमर केअर सपोर्ट मिलता है। अगर आप पैसा इन्वेस्ट करना चाहते हैं, तो Groww App बहुत अच्छा है क्योंकि वह सिर्फ Mutuale Fund के लिए ही बना है।

अगर stock की बात करें तो भी Groww App, Beginers के लिए बहुत अच्छा है। क्योंकि इसमें पहले ज्यादा मगजमारी नहीं करनी पड़ती है। जो शुरुआत कर रहे हैं, उनके लिए Groww App ही बेस्ट है। Stock के लिए भी और Mutuale Fund के लिए तो यह बेस्ट है ही। लेकिन अगर आप ज्यादा पहले ही Stock कर चुके हैं और अब ज्यादा कुछ करना चाहते हैं, तो आप Upstock को चुन सकते है। लेकिन Groww App म्यूच्यूअल फंड के लिए बेस्ट माना जाता है, जो कि है।

Groww App v/s Angle Booking

Angle Booking में आपको Annual Maintenance के रूप में, 450 रुपये की चार्ज देने की जरूरत होती है। हालांकि पहले साल में यह फ्री रहता है। Angle Booking में आप अपने Shares की मदद से लोन ले सकते हैं। जैसे कि हमने पहले ही बताया कि Groww App का कस्टमर सपोर्ट बहुत अच्छा है, ठीक उसी तरह Angle Booking में भी आपको कस्टमर केअर सपोर्ट मिलता है। इसमें आपको कॉल सपोर्ट, ईमेल सपोर्ट, चैट सपोर्ट, ऑफलाइन ब्रांच जैसे कस्टमर सपोर्ट मिलते हैं।

Angle Booking  सिर्फ Mutuale Fund ही नहीं बल्कि कुछ और सेवाएं भी उपलब्ध कराती है। जैसे की, Online Stock Broking, Commodity trading, Portfolio services, Investment Advisor, Jivan Bima, Depository services, Investment advisory इत्यादि उपलब्ध है। लेकिन  Groww App में अभी इतने सारे सेवाएं उपलब्ध नहीं किए गए हैं। Groww App सिर्फ Mutuale Fund का ही प्लेटफार्म है 

Groww App Reffer & Earn 

Earning के लिए, सबसे पहले आपको  “Groww App” अपने मोबाइल में डाउनलोड कर लेना है और अकाउंट Creat करना है। हमने आपको ऊपर जैसे बताया है, उसी तरह अकाउंट क्रिएट करना है। उसके बाद आपको Simply अपने Groww App में जाना है। आपको उस एप्लीकेशन में सबसे पहले 100 रूपीस Invest करने होंगे। पैसे Invest करने के बाद आपको Simply अपने किसी भी फ्रेंड को यह एप्लीकेशन शेयर करना होगा शेयर करने के बाद आपके फ्रेंड को वह एप्लीकेशन Install करके उसमें पैसे Invest करने होंगे। जब आपका फ्रेंड उसमें पैसे इन्वेस्ट करेगा तो आपको भी इससे पैसे मिलेंगे और इस छोटे से Process को करके आप लोग Groww App से पैसे कमा सकते हैं।

आज आपने क्या सीखा?

दोस्तों आज हमने आपको Groww App की पूरी जानकारी इस पोस्ट के माध्यम से दिया है, जैसे – Groww App क्या है ? Groww App में Registration कैसे करें ? Groww App में SIP कैसे शुरु करें ? और उम्मीद करते है की आपको इस पोस्ट को पढ़ कर Groww App के बारे में जानकरी मिल गयी होगी, लेकिन फिर अगर आपको कोई Doubt है तो आप हमसे पूछ सकते है। आपको यह आर्टिकल कैसा लगा हमें कमेंट करके जरूर बताएं।

ये भी जाने-

1 thought on “Groww App क्या है? Groww App में Registration कैसे करें?”

  1. Thanks
    सर आपका बहुत ही अच्छा आर्टिकल लिखा है सर मेरा एक ब्लॉग है जिसमें मैं सरकारी योजनाओ से रिलेटेड जानकारी प्राप्त करवाता हु। Click

    Reply

Leave a Comment