Get cheap domain and hosting |सस्ते में Domain और Hosting कहाँ से ख़रीदे?

Get cheap domain and hosting आजकल बहुत सारे लोग Blogging करके घर बैठे काफी पैसे कमा रहे हैं। जिन लोगों को लिखने की थोड़ी बहुत भी नॉलेज वह अपनी राइटिंग से अच्छी खासी कमाई करने में आज कामयाब हो रहे हैं। देखिए दोस्तों! कोई भी काम आसान नहीं होता। भले ही ब्लॉगिंग हम घर बैठे करते हैं, लेकिन इसके लिए भी मेहनत और दिमाग दोनों की जरूरत पड़ती है। अगर सही दिशा में सही रणनीति के संग मेहनत ना की जाए, तो कुछ भी संभव नहीं है। ब्लॉगिंग करने के लिए बाकी जरूरी चीजों के साथ दो सबसे जरूरी जो चीज है वह है Domain और Hosting। 

आजकल हर एक Blogger कि यहीं परेशानी बनी हुई है कि, Domain और Hosting कहां से खरीदें। ब्लॉगिंग मे success हासिल करने के लिए Domain और Hosting buy करते समय सावधानी बरतना बहुत ज्यादा जरूरी है, वरना career शुरू होने से पहले ही खत्म हो सकता है। यही कारण है कि, हर Blogger यही तलाश करता है कि उसे कोई ऐसी site मिल जाय, जहाँ से वह सस्ते में और अच्छी Quality का Domain और Hosting Buy कर सके।

तो आप लोग भी अगर इसी कारण परेशान है और Domain और Hosting खरीदने के लिए अच्छे sites की तलाश में है, तो आप लोग बिल्कुल सही जगह पर आए हैं। आज के इस post में हम आपको कुछ ऐसे best sites के बारे में बताएंगे, जहाँ से आप लोग बिना किसी परेशानी अच्छी quality के domain और hosting सस्ते दामों में खरीद सकते हैं। तो बिना टाइम वेस्ट किये चलिए शुरू करते हैं और उन websites के बारे में जान लेते हैं।

how to buy cheap domain and hosting
how to buy cheap domain and hosting

Hosting के लिए कुछ अच्छे websites

1. Bluehost 

आपको शायद पता ही होगा कि ज्यादातर Bloggers, आजकल Blogging के लिए WordPress का इस्तेमाल करते हैं। और आपको बता दें, WordPress ने Officially  खुद इस बात को स्वीकार किया है कि WordPress के लिए Bluehost की hosting best है। हमारा मानना तो यही है कि अगर आप Blogging कर ही रहे हैं, तो आपको सिर्फ सस्ता देखने से नहीं होगा, आपको quality और price दोनो के ऊपर बराबर ध्यान देना होगा। Bluehost की hosting के बारे में बहुत सारे भारतीय Bloggers ने भी अच्छा कमेंट दिया है, ब्लॉगर्स ने खुद स्वीकार किया है Bluehost की hosting सबसे बेस्ट है।

आपके लिए जानना जरूरी है कि Bluehost IN का Server अलग है और Bluehost US का Server अलग है। ऐसे में आपके मन में भी यह सवाल उठ सकता है कि आपको होस्टिंग Bluehost IN से खरीदना चाहिए या Bluehost US से। तो इसका जवाब यही है दोस्तों, की अगर आपने हिंदी ब्लॉग बनाया है और आप इंडिया को टारगेट करना चाहते हैं तो आप Bluehost IN से ही होस्टिंग खरीदे। लेकिन अगर आपका Blog इंग्लिश में है और आप हर Country को टारगेट करना चाहते हैं तब आप Bluehost US से Hosting buy करें। क्योंकि Bluehost IN के  मुकाबले Bluehost US का सर्विस बहुत बेहतर है।

bluehost hosting plan
bluehost hosting plan

2. Hostgator

Bluehost की तरह और एक टॉप वेब होस्टिंग कंपनी है Hostgator। अगर आप इस कंपनी से होस्टिंग खरीदते हैं तो आपको बहुत सारे एक्स्ट्रा बेनिफिट्स मिलेंगे जैसे कि, Unlimited disk space, Unlimited E-mail, unlimited bandwidth, 99.9% Uptime etc.  इसके अलावा आपको 45 दिन का मनी बैक गारंटी भी मिलता है। इसका मतलब अगर आपको इसकी होस्टिंग पसंद नहीं आई 45 दिन के अंदर आप अपना पैसा वापस ले सकते हैं। यह एक बहुत अच्छी सुविधा है इस Hosting Company का। इस कंपनी की और एक खास बात यह है कि इसकी कस्टमर केयर सर्विस बहुत अच्छी है। आप कभी भी अपनी परेशानी इनको बताकर अपनी समस्याओं का समाधान जान सकते हैं। बात करें, Hostgator IN बेहतर है या Hostgator US, तो इसके जवाब में हम यही कहेंगे कि अगर आपका ब्लॉग हिंदी में है तो Hostgator IN का चुनाव करें। अभी तक किसी को कोई परेशानी नहीं आई है इससे और आशा है कि आगे भी नहीं आएगी।

hostgator hosting plan
hostgator hosting plan

3. GoDaddy

GoDaddy के बारे में कौन नहीं जानता। आजकल लगभग हर एक ब्लॉगर डोमेन नेम खरीदने के लिए GoDaddy का इस्तेमाल करता है। लेकिन समय के साथ GoDaddy ने अपना फीचर्स बढ़ा दिया है। अब आप यहीं से Domain और Hosting दोनों खरीद सकते हो। वह भी काफी सस्ते दामों में। जिस तरह GoDaddy Domain के लिए पॉपुलर है उसी तरह Hosting के लिए भी आजकल तेजी से लोग GoDaddy के साथ जुड़ रहे हैं और आशा है कि काफी कम समय में ही होस्टिंग के लिए भी लोगों के जुबान पर बस GoDaddy का ही नाम आएगा। ब्लॉगर्स का कहना है कि यहां से होस्टिंग खरीदने पर उन्हें कोई परेशानी नहीं होती और उन्हें काफी सस्ते दामों में होस्टिंग प्राप्त हो जाती है। तो आप लोग भी एक बार जरूर ट्राई कर सकते हैं।

godaddy hosting plan
godaddy hosting plan

4. InterServer 

सस्ते में Hosting buy करने के लिए यह एक बहुत ही अच्छा और भरोसेमंद site है। यहा से अगर आप लोग hosting खरीदते हैं, तो आपको  Interserver Share, VPS, Dedicated and Co-location Hosting Solutions इत्यादि सुविधाएं प्राप्त होगी। आजतक काफी Bloggers द्वारा यहा से Hosting खरीदा जा चुका है और इसकी Service और popularity को देखते हुए यही लगता है कि future में और ज्यादा लोग इस site के साथ जुड़ेंगे। तो अगर आप भी सस्ते दाम में Hosting buy करना चाहते हैं तो आप लोग इस Site से खरीद सकते हैं।

internetserver hosting plan
internetserver hosting plan

Domain के लिए कुछ अच्छे Sites

1. GoDaddy

हालांकि हमने पहले ही Godaddy का उल्लेख कर दिया है।लेकिन फिर भी हमने दोबारा इसके बारे में उल्लेख किया। इसके पीछे खास कारण है। दरअसल Godaddy, डोमेन और होस्टिंग दोनों के लिए ही बेस्ट है। इसीलिए क्योंकि हम Domain के लिए कुछ अच्छे साइट्स की बात कर रहे हैं तो Godaddy का जिक्र ना करने का सवाल ही नहीं उठता। कुछ ब्लॉगर्स को तो Godaddy के अलावा दूसरा कोई साइट पता ही नहीं होता Domain खरीदने के लिए और जिसको ब्लॉगिंग का एकदम नॉलेज नहीं है, उसे भी इतना पता है कि डोमेन के लिए GoDaddy ही सबसे अच्छी Site है। अगर आप भी Domain खरीदने का सोच रहे हैं, वह भी सस्ते में तो आपको भी GoDaddy के अलावा और कहीं नहीं जाना चाहिए अगर दूसरा कोई कारण नहीं है तो।

2. BigRock

GoDaddy की तरह BigRock भी एक बहुत ही Popular Domain Registration Company है। यह एक Indian Company है, जहाँ से बहुत सारे ब्लॉगर्स ने अभी तक Domain खरीदा है और इस्तेमाल कर रहे हैं। यहां से आप लोग बाकी कंपनीओं के मुकाबले बहुत सस्ते में डोमेन खरीद सकते हैं। यहां से Domain खरीदने का एक और बड़ा फायदा यह है कि यहां का Customer care support बहुत अच्छा है। यह लोग अपने Customers के हर सवाल का जवाब समय पर देते हैं और यही वजह है कि, आज की Date में यह बहुत ही फेमस Domain Registration Company है।

3. NameCheap

बाकी Websites की तरह NameCheap भी एक बहुत ही अच्छा और पॉपुलर Website है, Domain खरीदने के लिए। इस Website से Domain खरीदने का Process भी बहुत ज्यादा आसान है और इसी कारण ज्यादातर Bloggers इस वेबसाइट से Domain खरीदना पसंद करते हैं। बात करें Price की तो अगर आप इस वेबसाइट से Domain buy करते हैं तो आपका पैसा भी काफी बचेगा क्योंकि यहां से आपको काफी सस्ते में Domain Available हो जाएगी। जिन ब्लॉगर्स का बजट कम है उनके लिए यह एक बेस्ट प्लेटफॉर्म है डोमेन खरीदने के लिए।

4. Domain.com

अगर बात सस्ती price में domain buy करने की है तो , उसके लिए Domain. com भी एक बहुत ही best option है। यहा पर आपको कम दामों में ही बहुत सारे offers मिल जाएंगे, जिनको select करके आप Buy कर सकते हैं। सस्ते दाम की वजह से ही ज्यादातर Bloggers इस website को पसंद करते हैं और यहा से डोमेन buy करते हैं। यहा पर आपको payment करने के लिए भी काफी सारे Options मिल जाएंगे, जिसके कारण आपको payment करने में भी कोई दिक्कत नहीं आएगी। तो हमारे हिसाब से यह भी एक अच्छा Option है, सस्ते में Domain खरीदने के लिए।

आज आपने क्या सीखा ?

आशा करते हैं आपको यह जानकारी पसंद आई होगी और इस आर्टिकल से आपका हर Confussion क्लियर हो गया होगा। अब हम आपसे यही अनुरोध करेंगे कि इस पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा शेयर करें ताकि हर कोई ब्लॉगिंग में कुछ अच्छा कर सके और अपनी पहचान बना सके। तो अब जब आपको सस्ते में डोमेन और होस्टिंग खरीदने के सही प्लेटफार्म के बारे में पता चल ही चुका है तो देर कैसी! जल्दी से इनमें से किसी अच्छी कंपनी का चयन करिए और अपने  बिजनेस को आगे बढ़ाइए। इसी बात पर एक like हमारे इस post को भी कर दीजिए, ताकि हमें भी नए नए Articles लिखने के लिए हौसला मिलता रहे। हमारे इस पोस्ट को पूरा पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद।

ये भी जाने-

Leave a Comment