increase website traffic | वेबसाइट पर Traffic कैसे बढ़ाये? 21 लाजवाब तरीके

Increase website traffic किसी भी वेबसाइट को ऊंचाई तक ले जाने के लिए, उस वेबसाइट पर ट्रैफिक लाने की बहुत जरूरत होती है। क्योंकि अगर Simple भाषा में कहें तो, वेबसाइट के लिए ट्रैफिक, Energy की तरह है। जब तक किसी वेबसाइट पर ट्रैफिक नहीं आएगा, तब तक आपकी वेबसाइट ऊंचाई तक तो क्या कुछ सीरिया भी नहीं चढ़ पाएगी।

तो दोस्तों! आज के इस आर्टिकल में हम यही डिस्कस करेंगे कि Website पर Traffic कैसे बढ़ाये ? यानि आप कैसे अपनी वेबसाइट की ट्रैफिक बढ़ा सकते हैं। हम आपको बहुत सारे तरीके बताएंगे, जिनको अपनाकर, आप लोग अपनी वेबसाइट की ट्रैफिक को बढ़ा सकते हैं।

जितने भी वेबसाइट है उन सब की ट्रैफिक तो बराबर नहीं होती है क्योंकि हर वेबसाइट के लिखने और जानकारी देने के तरीकों में बहुत फर्क होता है। जो लोग हर तरीके को फॉलो करके, अपने वेबसाइट पर पूरा पूरा ध्यान देते हैं, उन लोगों के वेबसाइट पर ट्रैफिक बढ़ जाता है। ऐसे में हर वेबसाइट की ट्रैफिक अलग-अलग देखने को मिलती है।

Website या ब्लॉग पर Traffic कैसे बढ़ाये?

वेबसाइट की ट्रैफिक बढ़ाने के तरीकों के बारे में जानने से पहले कुछ खास बातों को जानना आवश्यक है। पहले जान लेते हैं इन बातों को –

website par traffic kaise badhaye
website par traffic kaise badhaye

Direct Traffic :-

जब भी कोई Visitor किसी वेबसाइट पर जाने के लिए वेबसाइट एड्रेस टाइप करता है तो “Direct Trafic” कहलाता है

Other Traffic :-

कभी-कभी ट्रैफिक गूगल के डिफॉल्ट सिस्टम द्वारा Recognized नहीं हो पाती। जिसके कारण वो Other Traffic  के रूप में दिखाती है

Referral Traffic :-

जब भी कोई Visitor, हाइपरलिंक  पर क्लिक करके नई वेबसाइट पर जाता है तो वह Referral Traffic माना जाता है। यानी यह किसी Visitor को एक वेबसाइट से अन्य साइटों पर भेजता है

आइए जानते हैं, अब उन तरीकों के बारे में जिन तरीकों को अपनाकर आप अपनी वेबसाइट की ट्रैफिक बढ़ा सकते हैं —

Common Methods To Increase Website Traffic

1. High-Quality & Length 

कोई भी आर्टिकल Short होने की तुलना में Long होना बेहतर होता है। क्योंकि Short आर्टिकल के तुलना में Long आर्टिकल वेबसाइट पर बेहतर Perform करता है और आपकी वेबसाइट को रैंकिंग प्राप्त करने में भी मदत करता है। इसीलिए जरूरी है कि आप हमेशा अपने आर्टिकल्स को Detailed, lengthy, High-quality में ही लिखने का प्रयास करें।

सबसे जरूरी बात ध्यान रखें कि, कभी भी आर्टिकल के words बढ़ाने के लिए उसमें कुछ भी बोरिंग ना लिखें। ध्यान रखें कि जब भी कोई Visitor आपके आर्टिकल्स को पढ़े तो उसे बोरियत का एहसास ना हो ताकि जब भी किसी Visitor को फ्यूचर में कोई भी जानकारी चाहिए हो तो वह हमेशा आपके वेबसाइट पर ही आकर पोस्ट पढ़ना पसंद करें।

2. Keyword Research

अपने वेबसाइट की ट्रैफिक को बढ़ाने के लिए उस वेबसाइट में डालने वाले आर्टिकल्स के Keywords रिसर्च करना बहुत जरूरी है। यह जरूरी नहीं है कि अगर आप अपने ब्लॉग पर Regularly यूनिक और बहुत यूज़फुल आर्टिकल्स पोस्ट  करते हैं तो आपकी  वेबसाइट तुरंत रैंक करने लगेगी। आपको हमेशा Low competition, High searches वाले  Keywords को ही Select करना चाहिए और आप चाहे तो इसके लिए Google AdWords Keyword Planner उपयोग कर सकते हैं

3. Quality Content Publish 

अगर आप आर्टिकल लिखते हैं तो आपको यह बात पता होनी चाहिए कि किसी भी वेबसाइट की ट्रैफिक को बढ़ाने के लिए सबसे महत्वपूर्ण यही है कि आप जो भी लिखते हैं वह लोगों के लिए Usefull होना चाहिए। अगर आप जो आर्टिकल लिखते हैं वह Visitor के लिए Usefull साबित नहीं होगा तो वह Visitor अपने समस्या का हल ना मिलने के कारण आप की वेबसाइट पर वह दोबारा कभी नहीं आएगा।

आपके लिखे गए Content की Quality बहुत महत्वपूर्ण होती है, क्योंकि गूगल Quality Content पर अधिक ध्यान देता है और फिर उन्हें सर्च इंजन में टॉप का रैंक प्रदान करता है। हालांकि यह बात अलग है कि जब भी गूगल किसी Content को रैंक देता है तो वह विभिन्न प्रकार के रैंकिंग फैक्टर का उपयोग करता है। लेकिन आपको चाहिए कि आप जो भी लिखे उसकी Quality पर ध्यान दें।

4. Long Tail Keyword

Long Tail Keyword! जो 3 से अधिक शब्दों से बने कीवर्ड होते हैं वही Long Tail Keyword  के नाम से जाने जाते हैं। “Long Tail Keyword” का फायदा यह है कि ये सर्च इंजन को पोस्ट समझने में मदद करती है जो आपके वेबसाइट की ट्रैफिक को बढ़ाने में काफी मदद कर सकती हैं।

जैसे अगर आप सर्च करेंगे Website Par Traffic Kaise Laye  तो आप सिर्फ  Website Traffic लिखकर सर्च नहीं करेंगे क्योंकि उससे आपको पूरा रिजल्ट प्राप्त नहीं होगा। और इसीलिए आप जरुर Website Par Traffic Kaise Laye या फिर Website Par Traffic Kaise Badhaye ऐसा लिखकर ही सर्च करेंगे। कोई भी Short Tail Keyword लिखकर सर्च नहीं करता है क्योंकि वह अच्छे से जानते हैं कि सर्च इंजन में ऐसे हमें परफेक्ट(Perfect) रिजल्ट नहीं मिलेगा। इसीलिए हमेशा Long Tail Keyword का ही उपयोग करें।

Long Tail Keyword  का सर्च रिजल्ट में अच्छा रैंक देखने को मिलता है और इसका Less Competition भी होता है, जिस कारण से हमें अपने वेबसाइट पर बेहतर ट्रैफिक प्राप्त करने में मददगार होता है।

5. Loading Speed

अगर आपकी वेबसाइट लोड(Load) होने में ज्यादा समय लेती है तो यह आपके वेबसाइट की रैंकिंग के लिए काफी नुकसानदायक है। क्योंकि अगर आपकी साइट लोड होने में ज्यादा समय लगाती है तो गूगल द्वारा आपके  वेबसाइट को अच्छा रैंक प्राप्त नहीं होगा।

इसीलिए आप अपनी वेबसाइट के लोडिंग  स्पीड पर ध्यान दें। इसके अलावा भी, अगर एक बार कोई Visitor आपके वेबसाइट पर आएगा और आपकी वेबसाइट की लोडिंग स्पीड स्लो होगी तो उस कारण Visitor दुबारा आपके वेबसाइट पर आना पसंद नहीं करेगा।  इसके अलावा Visitor आपके साइट को तुरंत exit  कर देगा, जिस कारण आपकी वेबसाइट का Bounce rate  बढ़ जाएगा और गूगल के लिए यह अच्छी बात नहीं है।

अगर आप अपनी वेबसाइट लोडिंग स्पीड को बेहतर बनाना चाहते हैं तो इन  तरीकों को अपनाएं –

  • अच्छे Cacha Plugins का उपयोग करें 
  • डाटाबेस को Optimize करें
  • अच्छी web hosting का उपयोग करें 
  • केवल उपयोगी Plugins को ही रखें 
  • अपनी Image size को Optimize करें 
  • PHP- 7.2 में अपग्रेड करें 
  • इसके अलावा Redirects को मिनिमाइज करें 
  • Unwanted Media को डिलीट कर दे 

6. Internal linking 

अपने पुराने आर्टिकल्स के साथ नए आर्टिकल्स को लिंक करें। यही इंटरनल लिंकिंग(Internal linking) होता है। ऐसा करने से आपको बहुत सारे फायदे देखने को मिलेंगे जैसे —

  • “Internal linking” आपकी वेबसाइट को Crawl करने में Google की मदद करता है।
  • Page Views को Boost  करता है।
  • Internal linking आपके वेबसाइट की SEO को बढ़ाता है।
  • Bounce rate  को भी कम करता है।
  • साथ ही आप जो भी Content लिखते हैं, उस Content को और भी Informative  बनाता है।

7. High-Quality Backlinks

Backlinks एक Google Ranking Factors है,  जिसका उपयोग करके गूगल किसी Content को पहले पेज पर रैंक करता है। Backlinks आपके वेबसाइट की Domain authority, Website traffic, Website rank  बढ़ाने में काफी मददगार है।

लेकिन The Other hand  देखा जाए तो Low-Quality Backlinks  और Bad /Spam /Buy आपके वेबसाइट की रैंकिंग को नुकसान भी पहुंचा सकती है। ऐसे में गूगल आपके वेबसाइट को सर्च रिजल्ट में अच्छा रैंक नहीं दिलाएगा।

8. Keyword Stuffing

कोई भी Content लिखते समय आपको उस कंटेंट में बहुत ज्यादा कीवर्ड नहीं डालने चाहिए। इससे Keyword Stuffing हो जाता है, जो कि Viwers को पसंद नहीं आता और गूगल भी Keyword Stuffing वाले आर्टिकल्स को पसंद नहीं करता। जिसके कारण आपकी वेबसाइट  नीचे आ सकती हैं।

9. Main Keyword

अपने आर्टिकल्स के Main Kyeword यानी आप जिस विषय को लेकर आर्टिकल लिख रहे है उस विषय के Main Keyword को आर्टिकल के पहले 100 से 200 words में जरूर उपयोग करें। ऐसा करने से गूगल यह आसानी से समझ पाता है कि आप जिस विषय में आर्टिकल लिखे हैं वह, लोग जो सर्च कर रहे हैं,उससे मैच हो रहा है कि नहीं हो  रहा है।  तो अगर आप ‘Main Keywords” को  आर्टिकल के पहले What के उपयोग  करके लिखेंगे तो गूगल को यह समझने में आसानी होगी कि आपका आर्टिकल किस विषय में है।

10. Continuously Post Articles

अपने वेबसाइट पर रोजाना आर्टिकल्स को पोस्ट करिये। ऐसा नही की, आज कुछ पोस्ट कर लिया और कल ऐसे ही छोड़ दिया। Continue Articles को पोस्ट करते रहिए।

11. Image Add

इमेज आपके कंटेंट से रिलेटेड होनी चाहिए। यानी जो इमेज आप अपने आर्टिकल्स में डालते हैं, वह आपके आर्टिकल से रिलेटेड दिखना चाहिए। जैसे कि आप कोई  टेक्निकल से जुड़ा आर्टिकल लिख रहे हैं, तो उसमें जो Image आप Add करेंगे वह भी टेक्निकल होना चाहिए, आपके Niche से जुड़ा हुआ होना चाहिये। अगर आप ऐसा करेंगे तो आपका कंटेंट और भी आकर्षक बनेगा और आप जो भी इमेज अपने वेबसाइट पर  आर्टिकल्स में डाले, ध्यान रखें कि वह कॉपी किया हुआ ना हो। आपको फ्रेश इमेज डालनी होगी। आप  FreeDigitalPhotos, Pexels, MorguaFile से फ्रेश इमेज डाउनलोड कर सकते हैं 

Guest Post की मदत से ट्रैफिक बढ़ाये

Guest Post, काफी अच्छा तरीका है अपने वेबसाइट की ट्रैफिक को बढ़ाने का। Guest Post का मतलब यही होता है कि जब आप किसी दूसरे टॉप ब्लॉगर के वेबसाइट पर गेस्ट पोस्ट करते हैं तो अगर आपका पोस्ट उस ब्लॉग पर आर्टिकल  पढ़ने वाले visitor को अच्छा लगेगा तो वह जरूर आपके वेबसाइट पर आना पसंद करेगा इससे आपके वेबसाइट के भी viewers बढ़ेंगे। और अगर आपके द्वारा दी गई जानकारी उनको अच्छी लगेगी तो वह जरूर  आगे से आपके वेबसाइट पर आना पसंद करेंगे। उसके बाद भी अगर देखा जाए तो Guest Post से आपको Do-follow backlink मिलता है जिससे आपको अपने वेबसाइट कि DA और रैंकिंग दोनों में Improve देखने को मिलेगा।

Guest Post डालने के लिए कुछ जरूरी बातें

  • जिस वेबसाइट की DA और PA अधिक हो, आपको उन्हीं वेबसाईट्स पर गेस्ट पोस्ट डालना चाहिए
  • Famouse ब्लॉग पर ही Guest Post करना ठीक होता है
  • जिस ब्लॉग पर आप Guest Post करेंगे वह आपके ब्लॉग के विषय या टॉपिक से संबंधित होना चाहिए 

ध्यान रखें कि कभी भी अनरिलेटेड(Unrelated) साइट(Sites) पर गेस्ट ब्लॉगिंग बिल्कुल ना करें। क्योंकि इससे आपको कोई फायदा नहीं होगा। 


Social media की मदद से Traffic बढ़ाये

1. You Tube 

अगर सोशल मीडिया प्लेटफार्म की  बात करें तो गूगल के बाद यूट्यूब का नाम जरूर आता है। क्योंकि बहुत सारे लोग ऐसे होते हैं जो अपने प्रॉब्लम के लिए यूट्यूब पर सर्च करते हैं।

तो ऐसे में अगर आप जो भी जानकारी अपने ब्लॉग के लिए लिखते हैं, उसका वीडियो बनाकर आप यूट्यूब पर डाल दे और इसके साथ ही अपनी वीडियो के डिस्क्रिप्शन में अपने ब्लॉग पोस्ट का लिंक भी डाल देंगे तो जो लोग यूट्यूब पर अपनी प्रॉब्लम का हल ढूंढते है, वे लोग आपके आर्टिकल्स को वीडियो के द्वारा देख पाएंगे और अगर उन लोगों  को आपका अपलोड किया हुआ वीडियो अच्छा लगेगा तो वह जरूर आपके डिस्क्रिप्शन में डाले हुए ब्लाग के लिंक पर visit करेंगे और आगे से भी आपके वेबसाइट पर जाकर जानकारी लेना पसंद करेंगे। इसके साथ-साथ अगर यूट्यूब पर वीडियो डालेंगे तो आप अच्छा खासा पैसा कमा पाएंगे।

2. Twitter Timeline Add

Twitter Timeline को ब्लॉग में ऐड(Add) करने से एक अच्छी रिजल्ट की उम्मीद की जा सकती है। अगर आप Twitter Timeline को अपने ब्लॉग में ऐड(Add) करते हैं, तो आपके Viewers, Tweets देखेंगे जिन पर आपके यूज़र्स प्रतिक्रिया दे सकते हैं।

3. Facebook 

सोशल मीडिया में फेसबुक बहुत ही  बड़ा प्लेटफार्म माना जाता है, लोग बाकी सोशल मीडिया साइट्स का इस्तेमाल भले ही कम करते हो या ना करते हो लेकिन फेसबुक का इस्तेमाल हर कोई करता है और जितने भी सोशल मीडिया के Sites है, उन सबके मुकाबले फेसबुक बहुत अच्छा विकल्प माना जाता है क्योंकि फेसबुक से बहुत अधिक मात्रा में ट्रैफिक मिलती है और इसीलिए दूसरे सोशल मीडिया के तुलना में आपको फेसबुक पर ज्यादा ध्यान देना चाहिए।

इसीलिए आप अपने ब्लॉग के लिए फेसबुक पेज बनाए और उस पेज पर अपने पोस्ट को रेगुलरली शेयर करें। हमेशा अपने फ्रेंड्स को अपने पोस्ट को लाइक करने के लिए Invite करें। अपने पोस्ट को अपने सारे फ्रेंड्स के साथ शेयर करें और बाद में आप चाहे तो अपने पोस्ट को पेज से Boost भी कर सकते हैं। 

4. Pinterest & Medium

अपनी वेबसाइट की ट्रैफिक बढ़ाना चाहते हैं तो Pinterest & Medium को कभी इग्नोर ना करें। आप लोगों ने शायद देखा होगा कि  बहुत सारे मीडियम Contents  होते हैं, वह गूगल सर्च इंजन में काफी अच्छे रैंकिंग पर रहते हैं।  इसीलिए आप अपने सभी नए आर्टिकल्स को मीडियम पर शेयर करना ना भूले और हो सके तो थोड़ा Long Content ही अपने मीडियम स्टोरी में  शेयर करें। और एक बात का ध्यान रखें अपने सभी स्टोरी के लास्ट में Read more के साथ-साथ अपने ब्लॉग content का URL  भी जरूर ऐड(Add) करें।

हमें हर सोशल मीडिया का इस्तेमाल करना चाहिए, जो हमारे ब्लॉक के लिए अच्छा रैंक दिलाने में सक्षम हो यानी की सर्च इंजन में अच्छा रैंक प्राप्त करके ट्रैफिक दिला सके।

5. Linkdin

अपने वेबसाइट पर ट्रैफिक लाने के लिए Linkdin बहुत अच्छा सोशल साइट है। आप अपने यूट्यूब वीडियोस और वेबसाइट के पोस्टस के लिंक को Linkdin पर शेयर करें। इससे आपके ब्लॉग पर काफी ट्रैफिक आने लगेंगे।  यह थोड़ा धीरे-धीरे कार्यरत है।  Linkdin के माध्यम से थोड़ा-थोड़ा करके ही ट्रैफिक आती है लेकिन फिर भी यह आपके वेबसाइट के लिए अच्छा सोर्स(Source) है, ट्रैफिक लाने के लिए। सोशल साइट पर शेयर होने के वजह से ब्लॉग कि “search engine rank” भी बढ़ेगी और समय के साथ-साथ ब्लॉग पर ट्रैफिक भी आने लगेगा।

कुछ Other Methods Website पर Traffic लाने के लिए

1.Forums

अगर आप एक ब्लॉगर है तो Forums को Join कर सकते हैं। क्योंकि Forums Join करने के बहुत फायदे हैं। इससे आपको बहुत सी नई चीजें सीखने को मिलेगी। यदि आपको ब्लॉगिंग से रिलेटेड कोई समस्या होगी तो आप Forums के जड़ीए पुराने ब्लॉगर से  डिस्कस भी कर सकते हैं। उसमें बहुत सारे दूसरे ब्लॉगर से पहचान हो जाती है, जिससे आपको गेस्ट ब्लॉगिंग में भी सुविधा होगी। अगर आप हर रोज 15, 20 मिनट Forums में Question के Answere देंगे तो आप काफी अच्छा ट्रैफिक अपने ब्लॉग पर ला सकते हैं।

2. Quora

Quora एक Question Answere वेबसाइट है, जिससे आप अपने वेबसाइट के लिए अच्छा ट्रैफिक Generate कर सकते हैं। इसके तहत, आप रोजाना 10 से 15 मिनट Question Answere साइट पर लोगों के Question के Answere दीजिए और साथ ही अपने ब्लॉक के पोस्ट के लिंक को शेयर कीजिए। आपके द्वारा दिए गए Answers, अगर लोगों को अच्छे लगेंगे! तो लोग आपके ब्लॉग पर पोस्ट पढ़ने जरूर आएंगे और इससे  आपके वेबसाइट के ट्रैफिक बढ़ने का बहुत chances है ।


3. Email List Create

ई-मेल से आप यूजर्स को अपने ब्लॉग के posts को पढ़ने के लिए आमंत्रित कर सकते हैं। ईमेल मार्केटिंग बहुत अच्छा साधन है अपने वेबसाइट के ट्रैफिक को बढ़ाने के लिए। Email Marketing जरिए आप अपने वेबसाइट के ट्रैफिक को 20-30% आसानी से बड़ा सकेंगे। इसके लिए आपको अपने ब्लॉग पर Email Sunscription box जोड़ने की जरूरत है।

4. Comment Reply

कभी भी अपने Visitor के comment को इग्नोर करना नहीं चाहिए । आपको हमेशा अपने वेबसाइट के Visitors को रिप्लाई देना चाहिए क्योंकि अगर आप उसको रिप्लाई नहीं देंगे तो वह उसके सवालों का जवाब उसे नहीं मिलेगा। इस तरह फ्यूचर में वह आपके वेबसाइट पर आना पसंद तक नहीं करेगा।

लेकिन अगर आप उसके सवालों का लगातार जवाब देते रहेंगे तो वह दुबारा आपके वेबसाइट पर ही आना पसंद करेगा। ऐसे बहुत से ब्लॉगर होते हैं जो कमेंट का रिप्लाई नहीं करते हैं। लेकिन यह बहुत जरूरी होता है, किसी भी वेबसाइट या ब्लॉग के लिए। Viewers के कमेंट का जवाब देने से Website Owner और Visitors के बीच अच्छा कनेक्शन बन जाता है।

इसके अलग फायदे की बात  करे तो अगर आपके पोस्ट पर बहुत सारे कमेंट रहेंगे तो गूगल आपके पोस्ट को हेल्पफुल समझता है और सर्च रिजल्ट में अच्छा रैंकिंग देता है और सबसे जरूरी बात यह है कि आप हमेशा Spam कमेंट से बचें और अगर आपके पोस्ट पर कोई Spam Comment करता है तो उन Comments को delete कर दे।

आज आपने क्या सीखा?

आशा करते है, जानकारी आपको पसंद आयी होगी। कोई सवाल या राय हो Comment  करके हमसे पूछ सकते हैं। पोस्ट को पूरा पढ़ने के लिए धन्ययवाद।

ये भी जाने-

Leave a Comment