Signal App Kya Hai? क्या Signal App WhatsApp का Alternative हैं?

Signal App Kya Hai?, WhatsApp Alternative App “Signal”, क्या है सिग्नल एप्प ?

Hello दोस्तों। क्या आप लोगो को Signal App के बारे में पता है। शायद आप लोगो को पता नहीं है कि साल 2021 में Signal App बहुत ज्यादा चर्चे में है और लोग ज्यादा से ज्यादा इस बारे में जानना चाहते हैं। आज के पोस्ट में हम Signal App Kya Hai? के बारे में ही बात करने वाले हैं। अगर आप लोग signal app के बारे में नहीं जानते और इस बारे में ज्यादा से ज्यादा जानकारी चाहते हैं तो कृपया इस आर्टिकल को ध्यानपूर्वक पढ़िये। अब ज्यादा समय न गवांते हुए इस आर्टिकल को शुरू करते हैं।

 signal app kya hai ?
signal app kya hai ?

Signal App Kya Hai? : क्या Signal App, WhatsApp का Alternative है —

सिग्नल व्हाट्सएप्प की तरह ही एक मेसेजींग ऐप है जिसमे गोपनीयता पर ध्यान केंद्रित किया गया है और यह ऐप साल 2014 के बाद से अस्तित्व में आया। इस ऐप के कई और प्रसिद्ध एण्डोर्सस में एडवर्ड स्नोडेन और व्हाट्सएप के पूर्व सह संस्थापक ब्रायन एक्टन शामिल है। कहा तो यह भी जा रहा है कि साल 2021 में Signal एप्प, Whatsapp का सबसे बेहतर विकल्प साबित हो सकता है।

सिग्नल का टैग लाइन “से हेलो टू प्राइवेसी” यानी की “गोपनीयता का स्वागत कीजिए” है। और यह सेवा भी व्हाट्सएप की तरह ही एंड टू एंड एनक्रिप्टेड है। असल में व्हाट्सएप अपने ऐप टू एंड एंक्रिप्शन सुविधा के लिए सिग्नल प्रोटोकॉल का उपयोग करता है। लेकिन व्हाट्सएप के विपरीत सिग्नल फेसबुक के स्वामित्व में नहीं है।

सिग्नल आई फोन(iPhone), आई पैड(iPad), विंडोज़(Windows), Mac, एंड्रॉयड और लिनक्स(Linux) के लिए उपलब्ध है। इस ऐप को सिग्नल फाउंडेशन और सिग्नल मैसेंजर L.L.C. के द्वारा विकसित किया गया है और यह एक गैर-लाभकारी कंपनी है।

इस ऐप को मोक्सी मार्लिसपाइक, अमेरिका क्रिप्टोग्राफर और वर्तमान में सिग्नल मैसेंजर के द्वारा बनाया गया था। सिग्नल फाउंडेशन को व्हाट्सएप के सह-संस्थापक

ब्रायन एक्टन और मार्लिसपाइक ने बनाया था। साल 2017 में व्हाट्सएप को पीछे छोड़ने वाले एक्टन ने फंडिंग सिग्नल की मदद के लिए करीब $50 मिलियन डॉलर लगाए थे।

Signal App Features ; सिग्नल अप्प की कुछ खास सुविधाएं–

सिग्नल में मैसेज डी डिसएप्पीयरिंग सुविधा भी मौजूद है। आप हर एक व्यक्तिगत चैट के लिए गायब संदेश सेट कर सकते हैं। और 5 सेकेंड से एक सप्ताह तक का समय चुन सकते हैं। लेकिन सिग्नल का फोकस पूरी तरह से प्राइवेसी पर है। यह ऐप एंड टू एंड इंक्रिप्शन की पेशकश करने के बारे में ही नहीं है बल्कि सुविधाओं पर समझौता किए बिना न्यूनतम उपयोगकर्ता डेटा एकत्र करने का विकल्प चुनता है।

यह ऐप पूरी तरह से मुफ्त है। सिग्नल अपने यूजर्स को संदेश भेजने, अपने दोस्तों के साथ ऑडियो और वीडियो कॉल करने फोटो,वीडियो और लिंक शेयर करने जैसे अन्य मैसेजिंग एप के समान ही काम करने देता है। हाल ही में साल 2020 के सितंबर महीने में समूह वीडियो कॉलिंग का विकल्प पेश किया था। एक सिग्नल पर समूह भी बना सकता है जोकि 150 सदस्यों तक सीमित है।

अगर आप एक समूह बनाते हैं तो सभी को समूह में स्वचालित रूप से नहीं जोड़ा जाता है। लोगों को एक आमंत्रण भेजा जाता है औ उन्हें व्हाट्सएप के विपरीत समूह में शामिल होने के लिए आमंत्रण स्वीकार करना होता है। जहां आपका संपर्क करने वाला व्यक्ति अक्सर आपको समूह में सीधे जोड़ सकता है।

Signal App इस्तेमाल करने से पहले इन बातों को भी जान लें —

सिग्नल में गोपनीयता केंद्रित खूबियां भी मौजूद है। इसके लिए सिग्नल की गोपनीयता सेटिंग में “रिले कॉल” का एक विकल्प होता है। जहां कॉल आपके संपर्क से आपके आईपी पते को प्रकट करने से बचने के लिए सिग्नल सर्वर से गुजरती है।

लेकिन इसे सक्षम करना सिग्नल के अनुसार कॉल की गुणवत्ता को कम करना है। और यह सभी के लिए आवश्यक नहीं भी हो सकता है। यह रीड प्राप्तियों को चालू और बंद करने के विकल्प भी प्रदान करता है। जहां कोई व्यक्ति आपके मैसेजेस को पढ़ते समय देख सकता है। और यह टाइपिंग इंडिकेटर्स को चालू करने या बंद करने का ऑप्शन भी देता है। जब कोई संदेश टाइप किया जा रहा है साथ ही व्हाट्सएप पर देखा गया स्टेटस जैसे कि कोई फीचर नहीं है तो ऑनलाइन होने पर दिखा सकता है।

इसके अलावा एक सुरक्षा पिन भी है जिसे आप अपने खाते को सुरक्षित रखने के लिए सेट करके रख सकते हैं। ध्यान रखें कि अगर आप इसे भूल जाते हैं तो पिन को फिर से प्राप्त नहीं कर सकते। हालांकि सिग्नल आपको चैटिंग से इसे बदलने देता है। अगर आप पिन भूल जाते हैं तो आप अपने खाते तक नहीं पहुंच सकते। सिग्नल में एक स्क्रीन लॉक सुविधा भी मौजूद है जहां आप ऐप तक पहुंचने के लिए टच आईडी, फेस आईडी, या फिर अपने आईओएस डिवाइस के पासकोड का इस्तेमाल कर सकते हैं। हालांकि स्क्रीन लॉक सक्षम होने पर भी इनकमिंग कॉल और मैसेज नोटिफिकेशंस का जवाब दिया जा सकेगा।

सिग्नल पर गूगल ड्राइव या आईक्लाउड iCloud पर चैट के व्हाट्सएप बैकअप के विपरीत संभव नहीं है। इसीलिए अगर आप अपने फोन तक पहुंच नहीं पहुंच पाते और एक नए डिवाइस पर एक बार फिर सिग्नल सेट करते हैं, तो पिछले सभी चैट गायब हो जाएंगे।

सिग्नल लोगों के बीच सीधे संवाद के लिए है। इसमें व्हाट्सएप जैसे छोटे मध्यम उद्ययमो या बड़े उद्यमों के लिए समर्पित व्यापार खाते नहीं है। लेकिन एक व्यवस्याय उपयोगकर्ताओं से संपर्क करने के लिए एक नियमित खाते के तौर पर सिग्नल में शामिल हो सकते हैं। हालांकि आपके पास हमेशा किसी भी संपर्क को तोड़ने का ऑप्शन मौजूद होगा।  

सिग्नल एप्प डाउनलोड लिंक :- Download Signal

Conclusion:

आशा करते हैं आप सभी को “Signal App Kya Hai?“यह पोस्ट पसंद आया और आप लोगोंं को इस पोस्ट से बहुत कुछ सीखने को मिला। अंत में हम आप लोगो से यही अनुरोध करेंगे कि अगर आप लोगों को यह पोस्ट पसंद आया तो अपने दोस्तों के साथ इस पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा शेयर कर दें। आप लोगों का एक शेयर हमारे लिए बहुत ज्यादा महत्वपूर्ण है और उसी तरह महत्वपूर्ण है आप लोगों की राय। इसीलिए नीचे कमेंट बॉक्स में अपनी राय और सुझाव लिखना ना भूले। आज के पोस्ट में बस इतना ही, मिलते हैं अपने अगले आर्टिकल में। तब तक के लिए खुश रहिए और खुशहाल रहिए।

यह भी पढ़िए :-

1 thought on “Signal App Kya Hai? क्या Signal App WhatsApp का Alternative हैं?”

Leave a Comment