Transport Business india |जानिए ट्रांसपोर्ट बिज़नेस कैसे शुरू करें?

Transport Business india ट्रांसपोर्ट बिज़नेस कैसे शुरू करें?,Transport Business Kaise Shuru Kare?, ट्रांसपोर्ट बिज़नेस क्या है?, ट्रांसपोर्ट सर्विस का काम कैसे करे?, ट्रांसपोर्ट बिज़नेस आईडिया, How To Start Transport Service Company.

transport business kaise shuru kare
how to start transport business?

पिछले कुछ सालों में भारत की अर्थव्यवस्था में जोरदार वृद्धि हुई है। सड़क मार्ग के द्वारा भारत में कई प्रकार के आयात निर्यात से जुड़े व्यापार किए जा सकते है। हमारे पड़ोसी देशो से कई प्रकार के व्यापार होता आया है और यह सिंधु घाटी और हड़प्पा सिविलाइजेशन के समय से ही चलती आ रहाी है।

आज के समय में ट्रांसपोर्ट बिज़नेस बहुत फायदेमंद साबित हो रहा है इसलिए शयद बहुत से लोग ट्रांसपोर्ट सर्विस का काम शुरू करना चाहता है। और इसके बारे में जानना चाहते हैं। तो अगर आप भी इनमे से एक है जो ट्रांसपोर्ट का काम शुरू करना चाहते है। लेकिन आपको ज़्यदा जानकारी नहीं है तो घबराइए नहीं क्योंकि, ट्रांसपोर्ट बिजनेस के बारे में काफी लोग नहीं जानते लेकिन आज हम आपको ट्रांसपोर्ट बिजनेस का सामान्य मतलब क्या होता है इसके बारे में बताएंगे।

तो चलिए जानते है, किस तरह आप अपनी ट्रांसपोर्ट बिजनेस शुरू कर सकते हैं और ज्यादा से ज्यादा लाभ कमा सकते हैं।

ट्रांसपोर्ट बिज़नेस क्या है? (What is Transport Business)

ट्रांसपोर्ट बिज़नेस क्या है? :- यातायात साधनों के जरिए किसी प्रकार का बिज़नेस करना ट्रांसपोर्ट बिजनेस कहते है। 

आपने देखा होगा कभी कभार हम मार्केट से भरी भरकम सामान खरीद लेते हैं, जिन्हें ले जाने में हमें दिक्कत आती है। या यूं कहे तो हमें कुछ सामान डिलीवर करना हो और उस शहर में हम नहीं जा सकते तो ऐसे में हम ट्रांसपोर्ट कंपनी वालों की सहायता ले सकते हैं। हम उन्हें उस सामान का पैसा देकर अपने सामान को हम निर्धारित स्थानों पर पहुंचा देते हैं और यही होता है एक ट्रांसपोर्ट बिजनेस

अब इसकी जरूरत दिन प्रतिदिन बढ़ती ही जा रही है और ऐसे में आप खुद की एक ट्रांसपोर्ट कंपनी भी खोल सकते हैं। तो आइये जानते है खुद का ट्रांसपोर्ट कंपनी कैसे खोलें ?

ट्रांसपोर्ट बिज़नेस कैसे शुरू करें? (How To Start Transport Business)

खुद की ट्रांसपोर्ट कंपनी शुरू करने के लिए सबसे पहले आपको आपके फॉर्म का पंजीकरण करना अनिवार्य होता है। इसके बाद आपको इस कंपनी को शुरू करने के लिए जीएसटी नंबर, शॉपएक्ट, लाइसेंस और उद्योग आधार प्राप्त करना होता है। फिर आपको दस हज़ार तक का शुल्क चुकाना पड़ेगा और आपको यह सारी जरूरी चीजें प्राप्त हो जाएगी।

उसके बाद आपको यातायात साधनों की व्यवस्था कर लेनी होगी और साथ ही आपको वाहन चलाने के लिए चालक की व्यवस्था भी करनी होगी। यह सब करने के बाद आप अपनी ट्रांसपोर्ट कंपनी शुरू कर सकते हैं।

इस बिजनेस के लिए आप चाहे तो बैंक से आसानी से 70 से 80 प्रतिशत लोन ले सकते हैं और वो भी बहुत कम ब्याज में। भारत में कोई भी ट्रांसपोर्ट बिजनेस की शुरुआत करने के लिए सबसे पहले कानूनी रूप से उसका रजिस्ट्रेशन करवाना पड़ता है। और इसका पंजीकरण केंद्र सरकार की तरफ से करानी पड़ती है इसमें आपको शॉपएक्ट, लाइसेंस, उद्योग आधार और जीएसटी नंबर लेने की जरूरत पड़ती है। रजिस्ट्रेशन करने के बाद ही हम अपने व्यापार को आगे बढ़ा सकते हैं।

ट्रांसपोर्ट  बिजनेस लोन कैसे ले? (How to Get Transport Business Loan)

आपको ट्रांसपोर्ट कंपनी के लिए यातायात के साधन खरीदने होंगे और यह बिजनेस शुरू करने के लिए आपको सरकारी मदद भी मिल सकती है। क्योंकि ट्रांसपोर्ट बिजनेस के लिए लोन की सुविधा होगी। ट्रांसपोर्ट बिजनेस शुरू करने के लिए आपको 80% लोन सरकार के द्वारा ही प्राप्त हो जाता है। लेकिन यहां आपको एक सीमा में बंधना परता हैं जैसे कि आप ज्यादा से ज्यादा 10 वाहन ही खरीद सकते हैं।

आपको अपनी कंपनी के लिए हंड्रेड प्रतिशत इन्वेस्टमेंट में से 80% की मदद सरकार के द्वारा किए जाने पर बचे हुए 20% खर्च आपको खुद करनी पड़ेगी। किसी बिजनेस के लिए अगर 50% भी लोन मिल जाए तो वह बहुत बड़ी बात होती है और यहां आपको पुरे 80% ही लोन मिल जाते हैं।

 ट्रांसपोर्ट बिजनेस के लाभ (Benefits of Transport Business)

अगर आप ट्रांसपोर्ट कंपनी खोलते हैं तो आप इससे अच्छा खासा लाभ कमा सकते हैं। इस बिजनेस के लिए कई सारे ऑपर्चुनिटीस मौजूद है। लेकिन बिजनेस खोलने से पहले आपको यह जान लेना चाहिए, कि केवल बिजनेस की शुरुआत कर देने से ही कुछ नहीं होता है आपको अपने ट्रांसपोर्ट बिजनेस को आगे बढ़ाना जरूरी है। आगे बढ़ाने के लिए आपको ऐसे कई बातों का ध्यान रखना चाहिए और अगर अपने उन बातों को अनदेखा किया ध्यान नहीं रखा तो आपकी कंपनी चलने से पहले बंद हो सकती है। ट्रांसपोर्ट बिजनेस के क्षेत्र में ध्यान देने वाली बाटे हैं जैसे की —

आपको अपने कस्टमर को अच्छी सेवा देने का प्रयास करना होगा। ट्रांसपोर्ट के बिजनेस में समय एक अहम महत्व रखता है अगर आप समय पर कस्टमर की मांगों को पूरा करते हैं तो बहुत से कस्टमर्स आपके परमानेंट कस्टमर बन जाते हैं। आपको इस बात का भी ध्यान रखना होता है की आपने अपनी कंपनी के लिए जो ड्राइवर रखा हैं वह शराब आदि जैसे किसी नशीली पदार्थ का सेवन ना करे। इस प्रकार आपको अपने ट्रांसपोर्ट बिजनेस की सुरक्षा में पूरी सावधानी बरतने की आवश्यकता होती है क्योंकि जरा सी लापरवाही आपके अच्छे खासे बिजनेस को डूबा सकती है।

बिजनेस प्लानिंग है जरुरी

अपनी ट्रांसपोर्ट कंपनी खोलने से पहले आप अपनी बिजनेस प्लैनिंग कर ले कि आपको कितने वाहनों के साथ अपनी कंपनी की शुरुआत करनी है। किस तरह आपको अपने कस्टमर को सर्विस देनी है अगर आप पहले ही बिजनेस प्लैनिंग सही से करते हैं तो आगे चलकर आपकी बिजनेस ज्यादा से ज्यादा चलती है। आइए अब जानते हैं की ट्रांसपोर्ट बिजनेस में हम किन क्षेत्रों में अपनी सुविधा के अनुसार अपने बिजनेस को आगे बढ़ा सकते हैं। 


ट्रांसपोर्ट बिजनेस के प्रकार (Types of Transport Business)

* कार रेंटल बिजनेस(Car Rental Business)

ट्रांसपोर्ट बिजनेस के आइडियाज की बात करें तो इस क्षेत्र में सबसे पहले कार रेंटल ही आता है। आप अपनी कार को किराए में देकर उसके जरिए पैसे कमा सकते हैं कार रेंटल बिजनेस बहुत लाभदायक ट्रांसपोर्ट बिजनेस है। आजकल लोग शादी, पिकनिक इत्यादि जगहों पर जाने के लिए कार की बेहद डिमांड रखते हैं और हमारे देश में आए दिन इसकी मांगे धीरे-धीरे बढ़ती जा रही।

* मोबाइल ऐप कार सर्विस(Mobile App Car Service)

आजकल मोबाइल एप के कार सर्विस बहुत तेजी से लोकप्रिय होती जा रही है। मोबाइल एप कार सर्विस कंपनी जैसे कि ओला और उबर के जरिए लोग आसानी से कार बुक कर लेते हैं और राइड के हिसाब से कंपनी को पैसे दे देते हैं। अगर आपके पास भी कार है तो आप सिटी ट्रांसपोर्ट कंपनी जैसे की ओला उबेर में अपनी कार जोड़कर अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं।

*  लग्जरी बस रेंटल सर्विस(Luxury Bus Rental Service)

भारत में आए दिन बड़ी संख्या में लोग कहीं से कहीं जाया करते हैं और इसलिए यहां बस सेवा की बहुत जरूरत है। ट्रांसपोर्ट बिजनेस शुरू करने के लिए यह आईडिया भी बहुत लाभकारी है। लेकिन लग्जरी बस रेंटल सर्विस शुरू करने के लिए आपको अच्छे खासे निवेश की आवश्यकता होती है। लेकिन अगर आप यह बिजनेस करते हैं तो आपको अधिक से अधिक फायदा मिलेगा। आजकल शादी बारात, पिकनिक जैसे कामो के लिए भी एक स्थान से दूसरे स्थान जाने के लिए लोग बस का चुनाव करते हैं।

* ऑटो रेंटल सर्विस(Auto Rental Service)

ऑटो रेंटल सर्विस भी एक बहुत अच्छी सर्विस है ट्रांसपोर्ट बिजनेसमें इसमें आपको फायदे भी ज्यादा होते हैं। इसमें आप ऑटो खरीद कर किसी दूसरे व्यक्ति को किराए पर दे सकते हैं जिसको आप ऑटो चलाने को देंगे वो आपको रोज ऑटो चलाने का किराया देगा। ऐसे में आप बैठे बैठे पैसे पा सकते हैं, इसमें आपको 1 दिन का किराया 500 से 700 तक आराम से मिल सकता है।

* पैकर्स एंड मोवेर्स सर्विस(Packers and Movers)

इस व्यापार को आसानी से शुरू किया जा सकता है वर्तमान देश में कई शहरों में इस तरह का व्यापार चल रहे हैं। अक्सर बड़े शहरों में देखा जाता है कि लोगों को हमेशा पैकर्स एंड मोवेर्स सर्विस की आवश्यकता होती है। लोगों का सामान एक जगह से दूसरी जगह पहुंचाने के लिए यह सर्विस बेहद लोकप्रिय सर्विस है। आप चाहे तो इस ट्रांसपोर्ट बिजनेस को शुरू करके अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं।

* लॉजिस्टिक कंपनी

अगर आप चाहे तो ट्रांसपोर्ट बिजनेस के तहत खुद की लॉजिस्टिक कंपनी भी खोल सकते हैं। हमारे देश में आज कई सारे लॉजिस्टिक कंपनी है जो इस व्यापार को करते है और एक अच्छा लाभ भी कमा रही है। आप चाहे तो इस व्यापार को शुरू कर सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं।


* कार ड्राइविंग स्कूल (Car Driving School) 

आप चाहे तो ट्रांसपोर्ट बिजनेस के क्षेत्र में कार ड्राइविंग स्कूल खोल सकते हैं। क्योंकि कार की डिमांड अब बहुत हद तक बढ़ चुकी है हर एक व्यक्ति चाहता है कि वह सही तरह से कार चलाना सीखे। अगर आप इस बिजनेस को शुरू करना कहते हैं तो जान ले की यह बिजनेस करने के लिए आपको रजिस्ट्रेशन करवाने होती है और कुछ नियम होते हैं जिनका पालन करने होते हैं। अगर आप ऐसा कर लेते हैं तो आप कार ड्राइविंग स्कूल खोल सकते हैं और इसके तहत ड्राइविंग सिखा कर अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं। लेकिन इसमें आपको मेहनत करनी पड़ेगी,अगर आप इस स्कूल को आगे बढ़ा लेते हैं तो आप बाद में घर बैठे ही बहुत पैसे कमा सकते हैं।

आज आपने क्या सीखा ?

इस पोस्ट में हमने आपको ट्रांसपोर्ट बिजनेस के बारे में जानकारी दी है अगर आप ट्रांसपोर्ट बिजनेस के क्षेत्र में कदम बढ़ा रहे हैं तो आप हमारे इस पोस्ट में बताए गए प्रकारों को देखकर अपने रूचि हिसाब से किसी क्षेत्र में बिजनेस कर सकते हैं। आशा करते हैं आपको यह जानकारी अच्छी लगी होगी अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी तो इस पोस्ट को लाइक करें और शेयर करें और अगर आपका कोई सवाल है तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते हैं।

यह भी पढ़िए :-

Leave a Comment