घर बैठे मोबाइल से आधार कार्ड का Address कैसे बदले?

How to change address in Aadhaar Card ! आजकल बच्चा-बच्चा इसके बारे में जानता है। आधार कार्ड एक ऐसा प्रमाणपत्र है, जो हर किसी के लिए जरूरी है। आज आप कहीं भी चले जाए, आपको आधार कार्ड की जरूरत पड़ेगी ही पड़ेगी। आईडी कार्ड के रूप में आपके पास बाकी कोई भी प्रमाण पत्र हो या ना हो लेकिन आधार कार्ड होना बहुत जरूरी है और आजकल तो बच्चे बच्चे के पास आधार कार्ड उपलब्ध होता है।

लेकिन कभी-कभी हमें आधार कार्ड बनवाने के बाद भी कुछ परेशानियों का सामना करना पड़ जाता है, जैसे कि मान लीजिए आपके आधार कार्ड में आपका नाम, एड्रेस या बाकी कोई भी डिटेल गलत आ गया है, तो आपको आगे चलकर काफी दिक्कतें होंगी, क्योंकि हर जगह इन चीजों को काफी Strict रूल के साथ चेक किया जाता है। कुछ भी गलत जानकारी को स्वीकार नहीं किया जाता, जिस वजह से आपके आधार कार्ड को ही आईडी प्रूफ के रूप में रिजेक्ट कर दिया जाता है। 

aadhaar card address kaise change kare

अगर आप आधार कार्ड बनवाना चाहते हैं। तो आपको दिए गए शर्तों को पूरा करना होगा और आपके पास  डाक्यूमेंट्स भी उपलब्ध होने पड़ेंगे। वैसे तो आधार कार्ड बनवाने की शर्तें कभी-कभी परिवर्तित होते रहते हैं यानी कभी कुछ डॉक्यूमेंट की मांग की जाती है तो कभी बिना डॉक्यूमेंट के ही सिर्फ नाम पता यानी डेमोक्रेसी और बायोग्राफी के  आधार पर ई-आधार कार्ड बन जाता है। तो आइए जानते हैं कि आधार कार्ड बनवाने के लिए हमारी क्या योग्यता होनी चाहिए

  1.  वह भारत में रहने वाला, भारतीय नागरिक होना पड़ेगा।
  2.  नवजात शिशु को भी आधार कार्ड बनाने के लिए योग्य माना जाता है।

 अब बात करते हैं documents के बारे में —

  1. ID Proof के लिए वोटर आई कार्ड, पैन कार्ड या फिर  इसके लिए किसी भी कॉलेज स्कूल का कोई भी आईडी कार्ड ।
  2. Address Proof के लिए बैंक अकाउंट।
  3. अगर आपके आईडी प्रूफ या एड्रेस प्रूफ में  डेट ऑफ बर्थ है तो आपको अलग से डेट ऑफ बर्थ के लिए कोई भी डॉक्यूमेंट देने की जरूरत नहीं है और अगर ऐसा नहीं है तो आपको बर्थ सर्टिफिकेट भी देना पड़ेगा।

वैसे तो एड्रेस प्रूफ और आईडी प्रूफ के लिए डॉक्यूमेंट के बहुत सारे विकल्प उपलब्ध रहते हैं। लेकिन हमने जो डॉक्यूमेंट्स बताए है, वह ज्यादातर लोगों के पास मौजूद रहते हैं और अगर आपके पास यह डॉक्यूमेंट्स है तो फिर आपको किसी Other Document की जरूरत नहीं पड़ेगी। डॉक्यूमेंट के बारे में विस्तार से जानने के लिए आप UIDAI की वेबसाइट पर जा सकते हैं या फिर, नजदीकी आधार कार्ड केंद्र में जाकर संपर्क कर सकते हैं।

पढ़िए – IFSC CODE क्या हैं ?

आधार कार्ड से जुड़े कुछ खास मुद्दे

भारत सरकार ने लोगो की पहचान के लिए यह सिस्टम अपनाया है जिसे बेनिफिकेशन नंबर कहा जाता है। भारत के केंद्रीय सरकार ने लोगों के लिए, आयकर अधिनियम धारा 133 AA(2)  के तहत “आयकर रिटर्न” दाखिल करने के लिए, हर एक व्यक्ति को अपने पैन कार्ड को आधार कार्ड से जोड़ना अनिवार्य कर दिया है सरकार के अब तक के अपिल के मुताबिक इसकी समय सीमा 31 मार्च 2021 रखी गई है। आप ई-फाइलिंग के वेबसाइट से अपने पैन कार्ड को आधार से लिंक कर सकते हैं। उसके अलावा SMS के जरिए, आधार नंबर और पैन कार्ड को लिंक कर सकते हैं।

 भारतीय रिजर्व बैंक ने 2017 में सभी बैंक खाता धारकों के लिए, उनके अपने अपने आधार कार्ड से अपने बैंक अकाउंट को लिंक करना अनिवार्य कर दिया था लेकिन यह बात अलग है कि 2018 में सुप्रीम कोर्ट के फैसले के अनुसार अब आप के आधार कार्ड को बैंक से लिंक करना अनिवार्य भी नहीं है।

लेकिन भारत सरकार ने लोगों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए आधार कार्ड को लागू किया था और बैंक अकाउंट, पैन कार्ड जैसे डॉक्यूमेंट्स से अपने आधार कार्ड को लिंक करवाने को कहा है। तो यह  सिर्फ व्यक्ति की सुरक्षा के लिए ही नहीं बल्कि देश की सुरक्षा को बढ़ाने के लिए भी महत्वपूर्ण है। तो अगर आप अपने आधार को बैंक अकाउंट से लिंक करना चाहते हैं तो आप नीचे दिए गए तरीके से अपने बैंक अकाउंट से आधार लिंक कर सकते हैं

  • अपने नजदीकी बैंक शाखा में जाकर
  • इंटरनेट बैंकिंग के माध्यम से
  • बैंक का मोबाइल एप्लीकेशन के जरिए
  • मोबाइल नंबर के जरिए
  • ATM के जरिए
  • SMS सेवा के माध्यम से

आधार कार्ड में कुछ भी अपडेट करना हो तो

अगर आप अपने आधार कार्ड  का कोई भी टेक्स्ट चेंज करवाना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले याद ध्यान देना होगा कि आपने आधार कार्ड बनवाते वक्त जो मोबाइल नंबर ऐड किया था, वह आपके पास मौजूद है कि नहीं। अपने आधार कार्ड में कोई भी चेंज अगर करना हो तो उस मोबाइल नंबर का होना बहुत जरूरी होता है, जो आप आधार कार्ड बनवाते समय Enter किए थे। क्योंकि अगर आप आधार कार्ड में चेंज करने जाएंगे तो सबसे पहले आपके उसी नंबर पर एक OTP (वन टाइम पासवर्ड)  आएगा और वह नंबर आपको दर्ज करने होंगे। तभी आप आधार कार्ड को अपडेट कर पाएंगे। अगर आपके पास वह नंबर मौजूद नहीं है, तो आप अभी अपने नजदीकी इनरोलमेंट सेंटर में जाकर मोबाइल नंबर को अपडेट करा सकते हैं ताकि फ्यूचर में अगर आपको अपने आधार में कुछ Changes करवाने पड़े तो आपको परेशानी ना हो। 

Address Change

कई बार ऐसा होता है कि, आधार कार्ड पर जो एड्रेस दिया होता है, वह गलत आ जाता है या हम नई जगह शिफ्ट हो जाते है। तो ऐसे में अगर आप के आधार में भी आपका एड्रेस गलत है तो आप उसे आसानी से घर बैठे ही ऑनलाइन आवेदन करके ठीक करा सकते हैं। तो आइए जानते हैं कि आप घर बैठे आधार कार्ड का एड्रेस अपडेट (Online Adhar Card Address Update) कैसे सकते हैं।

आधार कार्ड का Address कैसे Change करें?

आधार कार्ड में अपना Address बदलने के लिए सबसे पहले (UIDAI) के वेबसाईट पर जाना होगा। UIDAI यानी यूनीक आईडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया(Unique Identification Authorty of India) या भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण। भारत सरकार ने इसकी स्थापना जनवरी 2009 में की थी और यह केंद्र सरकार के तहत काम करती है। इसका उद्देश्य यही है कि भारत के हर निवासी की बायोमेट्रिक करना, जिसमें व्यक्ति के हाथ और उंगलियों के निशान और आंखों की पुतलियों की पहचान  होती है और उसके साथ ही डेमोक्रेसी करना,  जिसमें व्यक्ति का नाम, पता, डेट ऑफ बर्थ, फोटोग्राफ इत्यादि सारी जानकारी के साथ व्यक्ति की पहचान की जाती है।

Address बदलने के लिए आप लोग नीचे दिए गए Steps को Follow करें

Step1. सबसे पहले आपको यू आई आधिकारिक साइट https://uidai.gov.in/ पर जाना होगा।

Step2. उसके बाद होम पेज(Home Page) पर जाकर  आधार कार्ड रिक्वेस्ट अपडेट पर क्लिक करें।

Step3. अब नई विंडो(New Window) में जाकर अपडेट ऐड्रेस(Update Address) पर क्लिक  करें।

Step3. इसके बाद आप, अपना आधार कार्ड का नंबर डालकर लॉग इन करें।

Step4. अब आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी(OTP) जाएगा।

Step5. आप उस ओटीपी(OTP) को Enter करके डाटा अपडेट रिक्वेस्ट(Data Update Request) पर क्लिक करें।

Step6. इतना करने के बाद आपको एड्रेस(Address) वाले विकल्प  पर क्लिक करना है।

Step7. उस पर क्लिक करने के बाद आपको आधार अपडेट(Adhar Update) का ऑप्शन(Option) मिलेगा। आप उसमें अपना नया एड्रेस डालकर सबमिट अपडेट पर क्लिक कर।

इसके बाद आपसे कुछ डॉक्यूमेंट मांगा जाएगा। जैसे पासपोर्ट, बैंक स्टेटमेंट, बैंक पासबुक, पोस्ट ऑफिस अकाउंट, राशन कार्ड और वोटर कार्ड इत्यादि। ध्यान रहे कि आप इन Documents सेल्फ अटेस्टेड करना ना भूले  और फिर उस डॉक्यूमेंट्स की कॉपी अपलोड कर दें। डॉक्युमेंट्स अपलोड हो जाने के बाद आप Submit बटन पर क्लिक कर दें। रिक्वेस्ट सबमिट करने के बाद आपने जो अपना एड्रेस चेंज करवाया था, वो अपडेट हो जाएगा और आपको आपके मोबाइल या ईमेल पर नोटिफिकेशन भी मिल जाएगा। 

आज आपने क्या सीखा?

आशा करते हैं, आपको यह जानकारी पसंद आई होगी और अब आपको कोई परेशानी नहीं आएगी, अपने आधार कार्ड का एड्रेस चेंज करवाने में, Infact करने में। ना ही आपको 1 रुपया भी खर्चा करना पड़ेगा इस काम के लिए। अगर आपने इस आर्टिकल को पूरी तरह से रीड किया होगा तो आपको पता चल गया होगा कि आधार कार्ड का Address घर बैठे, अपने मोबाइल से कैसे चेंज किया जाता है और आपको यह सारा प्रोसेस एकदम आसान लग रहा होगा।

तो जिन दोस्तों ने इस आर्टिकल को पूरा रीड किया है उनका धन्यवाद और जिन दोस्तों ने रीड नहीं किया है, उनसे हम यही रिक्वेस्ट करेंगे कि वह इस आर्टिकल को पूरी तरह से पढ़े। इस आर्टिकल में उनकी परेशानी का हल बहुत सरल तरीके से Mention किया गया है। हमने तो, अपनी तरफ से पूरा प्रयास किया लेकिन फिर भी आपका कोई सवाल या डाउट है तो हमें कमेंट करके जरूर पूछें। हम जल्द से जल्द आपके सवालों के जवाब देने का प्रयास करेंगे। तब तक के लिए गुड बाय। 

ये भी जाने-

 

Leave a Comment