how to start Online class | ऑनलाइन क्लासेस कैसे शुरू करें ?

How To Start Online Classes ? | ऑनलाइन कोचिंग स्टार्ट कैसे करें ? | ऑनलाइन कैसे पढ़ाए ? | ऑनलाइन क्लासेस कैसे शुरू करें ? | ऑनलाइन कोचिंग क्लासेस कैसे खोलें ? -आज के पोस्ट में, हम और आप ऑनलाइन क्लास स्टार्ट करने के बारे में बात करेंगे। बहुत लोग टीचिंग का नॉलेज रखते हैं और पैसे कमाना भी चाहते हैं। लेकिन उन्हें Students ही नहीं मिलते या फिर वह जिस समाज में रहते हैं, जिस जगह रहते हैं वहां पर स्टूडेंट्स उनको अवेलेबल नहीं मिलते। जिस कारण टैलेंट होने के बावजूद भी टीचर्स पैसे नहीं कमा पाते।

ऐसे में ऑनलाइन क्लास से पैसे कमाना एक बहुत ही अच्छा विकल्प है। लेकिन इसके लिए जानकारी होने की बहुत जरूरत है। आज के पोस्ट में हम ना सिर्फ आपको ऑनलाइन क्लास करने के तरीके के बारे में बताएंगे साथ ही आपको यह भी बताएंगे कि online tutor kaise bante hai? अगर आप एक ऑनलाइन ट्यूटर बनना चाहते हैं तो आपको किन बातों पर ज्यादा ध्यान देना चाहिए। आप लोग इस पोस्ट को पूरा पढ़ें और घर बैठे ही बच्चों को पढ़ाकर अच्छी खासी अर्निंग कर लीजिए। चलिए शुरू करते है।

ऑनलाइन क्लासेस कैसे शुरू करें ?

how to start online classes .

Online Classes कराने के लिए सबसे पहले तो आपको एक ऐसी प्लेटफॉर्म की जरूरत पड़ेगी, जहां पर आप के स्टूडेंट्स आ सके और उसके लिए आपको किसी Software, App या फिर पहले से किसी अवेलेबल प्लेटफार्म का इस्तेमाल करना पड़ेगा।

दूसरा, आपको कुछ चीजों पर ध्यान देना होगा। ऑनलाइन कोचिंग क्लास शुरू करने के लिए और उसे अच्छे से चलाने के लिए आपके पास कुछ Software होने चाहिए और इसमें आपको खर्च करने से बचने का प्रयास नहीं करना चाहिए। क्योंकि इससे आपका ही नुकसान होगा। जैसे कि आप अगर किसी को पढ़ाएंगे तो बच्चो को पढ़कर अच्छा लगना पड़ेगा। इसके लिए आप का वीडियो अच्छा होना पड़ेगा। वीडियो को अच्छा करने के लिए आपको बहुत सी चीजों की जरूरत पड़ेगी। जैसे कि आपके पास एक MIC माइक्रोफोन होना पड़ेगा। जिससे आप अगर बोलेंगे तो आपका आवाज Clear आएगा और स्टूडेंट सुन सकेंगे।

नीचे हम आपको कुछ Important बात के बारे में बता रहे हैं जिनको जानना आपके लिए जरूरी है, अगर आप ऑनलाइन Classes स्टार्ट कर रहे हैं। 

ऑनलाइन क्लास किस विषय पर शुरू करें ?

अगर आप जानना चाहते है की How To Star Online Classes ?। तो आपको पहले यह तय करना होगा कि आप क्या पढ़ायेंगे। आप खुद से यह सवाल कीजिये कि आप क्या पढ़ा सकते हैं। ऑनलाइन क्लास में आपको बहुत सी चीजों का लोड नहीं लेना चाहिए। आपको पहले यह देखना पड़ेगा कि बच्चे किस सब्जेक्ट को लेकर, किन पढ़ाईयो से ज्यादा परेशान रहते हैं और आप उस विषय को बेहतर तरीके से कैसे समझा सकते है।

अगर आप 10 वीं के बच्चों को Math, Science, English पढ़ा रहे हैं, तो आपको यह अच्छे से जानकारी होगी कि बच्चों को सबसे ज्यादा दिक्कत किस विषय में आ रही है। जैसे कि आप Math का सब्जेक्ट ही ले लीजिए। आप उस सबजेक्ट पर विचार करें, कि आप उसे सब बच्चों के सामने कैसे प्रेजेंट कर सकते हैं। आप चाहे तो किसी एक चैप्टर को एक वीडियो में ही पूरा कर सकते हैं। या फिर आप एक से ज्यादा वीडियो में उस चैप्टर को पूरा करेंगे। इस बात को आपको पहले से ही तय कर लेना होगा।

या फिर आप चाहे तो SSC, Banking, Railway etc सरकारी Jobs की कोचिंग भी दे सकते हैं।

ऑनलाइन क्लासेस स्टार्ट करने के कुछ Requirements है जैसे कि –

  • मोबाइल में तो आप नॉर्मल वीडियो बनाते हैं। लेकिन अगर आप कोचिंग के लिए वीडियो बना रहे हैं। तो कोचिंग के लिए क्वालिटी वाली वीडियो बनानी होगी। इसके लिए आपको एक DSLR कैमरा खरीदना होगा।
  • अगर आपके बजट में हो तो आप स्मार्ट बोर्ड का इस्तेमाल करें।
  • वीडियो की क्वालिटी अच्छी होने के लिए अच्छी लाइटिंग की जरूरत पड़ेगी, जो आपको अमेजॉन पर मिल जाएगा। आप वहां से बॉय कर सकते हैं।
  • Lapel Mic, जिससे वीडियो में आवाज बेहतर होगा। इसके लिए आप Boya Mic इस्तेमाल करें।
  • आपके पास एक Laptop या Computer होना ही पड़ेगा। जहां पर वीडियो Edit हो जाए और वीडियो को अपलोड किया जा सके।
  • आपको इंटरनेट बेहतर Speed वाला रखना पड़ेगा। जिससे आप आसानी से और जल्दी अलग-अलग प्लेटफार्म पर वीडियो अपलोड कर सकते हैं।

अगर आप ऑनलाइन क्लास या कोचिंग स्टार्ट करना चाहते हैं तो नीचे बताए गए तरीकों से कर सकते हैं।

ऑनलाइन क्लास या कोचिंग स्टार्ट करने के तरीक़े

  • You Tube के जरिए।
  • Unacademy के माध्यम से।
  • अपने वेबसाइट पर वीडियो अपलोड करके।
  • Zoom Apps, Google Meet ya phir  JioMeet जैसे ऐप पर लाइव स्ट्रीम करके।

You Tube पर ऑनलाइन क्लासेस स्टार्ट कर सकते हैं।

यूट्यूब दुनिया में सबसे बड़ा ऑनलाइन वीडियो शेयरिंग का एक plateform है, जहां पर लाखों की तादाद में वीडियो अपलोड होते हैं। और हर एक प्रकार के वीडियो अपलोड होते हैं। जैसे शिक्षा, एंटरटेनमेंट, डांस, गाना, फिल्म, मूवी, किसी तरह की जानकारी बहुत तरह की वीडियो यूट्यूब पर अपलोड होते हैं।

अगर आप यूट्यूब पर जाकर देखेंगे तो वहां पर आप देख सकेंगे की बहुत से Add होते हैं जैसे कि SSC, Banking, IIT और भी बहुत से कोर्स के ऑफर आप वहां पर देख सकते हैं। जो बताते हैं कि वह ऑनलाइन क्लासेज के जरिए आपको गाइड करेंगे। ऐसे में आप भी इस लाइन में शामिल हो सकते हैं। अगर आप चाहे तो यूट्यूब पर ऑनलाइन क्लासेस स्टार्ट कर सकते हैं। इसके लिए आपको चैनल बनाने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी। जो भी गूगल पर लॉगिन होगा उस नाम से ही By Defult यूट्यूब चैनल बन जाता है। और आप डायरेक्ट वीडियो अपलोड कर सकते हैं।

सबसे पहले आप यूट्यूब में जाएं और जीमेल को लॉगिन करें। उसके बाद ऊपर राइट साइड कॉर्नर पर नोटिफिकेशन का आइकॉन है जोकि आप प्लस के साइन में देख सकते है। आप उस पर क्लिक करें उसके बाद जो वीडियो आपने बनाया है जो आपको अपलोड करना है उस वीडियो को सेलेक्ट करें। सेलेक्ट करने के बाद वीडियो ऑटोमेटिक अपलोड हो जायेगा। आप थोड़ा देर वेट करें अपलोड होने के बाद आप उस पर टाइटल लगाए और डिस्क्रिप्शन में वीडियो के बारे में थोड़ा बहुत बताएं। फिर उसके बाद यूट्यूब वीडियो पर टैग लगाएं और फिर नेक्स्ट, नेक्स्ट के करके फिनिश करें।

यूट्यूब पर आप 1 दिन में जितने चाहे उतने वीडियो अपलोड कर सकते हैं। इसका कोई लिमिट नहीं होता है। यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करने के लिए आप चैनल पर आप किस तरह का वीडियो डाल रहे हैं उसका कैटेगरी जो होता है वो डाले। जैसे कि अगर आप ऑनलाइन क्लासेस स्टार्ट करते हैं। तो आप चैनल की कैटेगरी एजुकेशन डाल सकते हैं।

अब बात करें। पैसे की तो यूट्यूब पे Add दिखाने वाले एडवरटाइजिंग के जो पैसे मिलते हैं। उसमें से यूट्यूब 45/55 के ratio में रिवेन्यू शेयर करता है। यानी कि अगर आप $1 कमाते हैं। तो इसमें 45 percent यूट्यूबर को मिलता है। और 55 परसेंट यूट्यूबर को।

आप Unacademy पर ऑनलाइन Classes स्टार्ट कर सकते हैं।

यूट्यूब एक फ्री प्लेटफार्म है। जहां पर, जो भी वीडियो आप अपलोड करेंगे उसे कोई भी देख सकता है। पर अगर आप coaching की तरह लोगों को क्लासेस देना चाहते हैं। जहां पर वही लोग वीडियो देख सके जो आपको कोर्स के लिए पैसे देते हैं। तो ऐसे में आपके लिए Unacademy एक अच्छा ऑप्शन है। Unacademy पर आप  वीडियो अपलोड करके ऑनलाइन क्लासेस स्टार्ट कर सकते हैं।

इसमें भी वीडियो अपलोड करने के Requirements वैसे ही है, जैसे कि यूट्यूब पर। आप चाहे कोई भी वीडियो रिकॉर्ड करें लेकिन ध्यान रखें कि वीडियो में ऐसा ना लगे कि आप न्यूज़ पढ़ रहे हैं। यानी की वीडियो देखने वाले को आपकी बात समझ आनि पड़ेगी। और वीडियो Clear दिखे। साथ ही लोगो को पढ़कर भी अच्छा लगे।

जो लोग ऑनलाइन क्लासेस स्टार्ट करना चाहते हैं। उनके लिए Unacademy का एक मोबाइल एप भी है। जो कि IOS और Android दोनों के लिए उपलब्ध है। ऑनलाइन Classses स्टार्ट करने के लिए यूट्यूब और Unacademy दोनों ही अच्छे हैं। या फिर अगर आप चाहे और आपकी एबिलिटी है तो आप इन दोनों पर ही एक साथ ऑनलाइन Classes स्टार्ट कर सकते हैं। और ऑनलाइन की तो यही खास बात है कि आप एक वीडियो बनाकर उसे बहुत से प्लेटफार्म पर शेयर कर सकते हैं।

● आप ऑनलाइन कोचिंग क्लास का वेबसाइट बनाकर ऑनलाइन कोचिंग क्लास स्टार्ट कर सकते हैं।

अगर आप यूट्यूब जैसे फ्री प्लेटफार्म का इस्तेमाल नहीं करना चाहते हैं। तो आप एक पॉपुलर कोचिंग क्लास जो कि सिर्फ ऑनलाइन पढ़ाई करवाता है, वैसा खुद का एक ब्रांड बना सकते हैं। और आपके लिए अच्छा भी होगा कि आप खुद का ही कोचिंग का वेबसाइट बना लें। उसके बाद वह वेबसाइट आपका होगा, उसके बाद आप अपने वेबसाइट पर वीडियो अपलोड कर पाएंगे।

● Zoom App पर ऑनलाइन Classes स्टार्ट कर सकते हैं।

Zoom App बहुत ज्यादा पॉपुलर है। सभी स्कूल और कोचिंग वाले भी Zoom App का ही इस्तेमाल कर रहे हैं। अगर आप चाहे तो इस ऐप का इस्तेमाल कर सकते हैं। और ऑनलाइन क्लास स्टार्ट कर सकते हैं।

आज आपने क्या सीखा ?

उम्मीद है, How To Start Online Classes ? पोस्ट से आपको ऑनलाइन क्लासेस के बारे में सभी जानकारी मिल गई होगी और इस बारे में आपको कोई डाउट नहीं होगा। अगर यह पोस्ट आपको पसंद आयी तो लाइक करें ज्यादा से ज्यादा शेयर करें। अभी भी अगर आपको कोई सवाल है तो आप हमें कमेंट कर सकते हैं।आपके कमेंट का इंतजार रहेगा।

यह भी पढ़िए :-

Leave a Comment